Move to Jagran APP

War with Corona : कागज, सब्जी, नोट से कोरोना को मार देगी यूवी स्ट्रेलाइ मशीन Aligarh news

अलीगढ़ जेएनएन । कोरोना से जंग जारी है। इसका असर कम हुआ है पर अभी कोरोना की पूरी तरह विदाई नहीं हुई है। ऐसे में सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैैं। यदि आप किसी सरकारी विभाग या निजी कंपनी में काम करते हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 12:15 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 12:15 PM (IST)
War with Corona : कागज, सब्जी, नोट से कोरोना को मार देगी यूवी स्ट्रेलाइ मशीन Aligarh news
कोरोना से जंग जारी है। इसका असर कम हुआ है, पर अभी कोरोना की पूरी तरह विदाई नहीं हुई है।

अलीगढ़, जेएनएन ।  कोरोना से जंग जारी है। इसका असर कम हुआ है, पर अभी कोरोना की पूरी तरह विदाई नहीं हुई है। ऐसे में सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैैं। यदि आप किसी सरकारी विभाग या निजी कंपनी में काम करते हैं। हर रोज कई फाइल या लाखों रुपया नकद आता है तो उन्हें छूने से पहले वायरस को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको यूवी (अल्ट्रावायलेट) स्टेलाइ मशीन का उपयोग शुरू करना होगा। इस मशीन से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से कोरोना वायरस मारा जा सकता है। बाजार में यह मशीन उपलब्ध है। बड़ी मशीन का उपयोग कमिश्नरी में हो रहा है। वहां मंडलायुक्त के चैंबर के निकट लगाया गया है। इस मशीन का उपयोग दफ्तर में ही नहीं, घर की रसोई में भी प्रयोग कर सकते हैं।

loksabha election banner

खाद्य सामग्री को कर सकते हैं फ्रेश

ओवन की तरह खाली बाक्सा नुमा इस उपकरण में हरी सब्जी, फल, अंडा, मिठाई का डिब्बा व अन्य व्यंजन फ्रेश कर सकते हैं। अल्ट्रावायलेट किरणों से किसी भी व्यंजन पर अनकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। ज्वैलरी, घड़ी, पर्स, मोबाइल, चश्मा को भी इसी उपकरण को सुरक्षित कर सकते हैैं। एंटी कोरोना शाप के संचालक अनिल पिरयानी ने बताया कि यह मशीन पूरी तरह से स्वदेशी है। फुल साइज में 17 हजार रुपये में उपलब्ध है। यह कई सरकारी बड़े अफसरों के कार्यालय में लग चुकी है। इसका छोटा साइज 1200 रुपये का है। इसकी अल्ट्रावायलेट किरणें वायरस को हटा देती हैं। सरकारी कार्यालयों में इसकी मांग है। इसके अलावा बाजार में आक्सीजन फ्लो मीटर, रेस्प्रे मीटर, आक्सीजन कंसंट्रेटर सहित कई अन्य सर्जिकल संयत्र भी उपलब्ध हैैं, जो वायरस से सुरक्षा के लिए अहम माने जा रहे हैैं। मेडिकल कारोबारी राजीव ङ्क्षसह का कहना है कि बाजार में स्टाक की कमी न रहे, इसकी तैयारी की जा रही है।

बाजार में पीएम वाला मास्क

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राममंदिर निर्माण की आधार शिला रखने के दौरान कानपुर आइआइटी द्वारा तैयार किया गया एन-95 मास्क लगाया था। इसी तरह का मास्क बाजार में भी अब उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.