अलीगढ़, जेएनएन।  राज्यपाल आनंदीबेन ने देश के विकास के लिए सांइस और टेक्नालॉजी में आगे बढऩे के लिए युवाओं से आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि देश का सतत विकास इसी पर टिका हुआ है। गरीबी के खिलाफ लड़ाई जीतने और एक समान प्रगति के लिए वैज्ञानिक समुदाय के कार्यों से लाभ उठाना जरूरी है।

अॉनलाइन किया लोकार्पण 

डीएस डिग्री कॉलेज में नवनिर्मित डीएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी के भवन का सोमवार को ऑनलाइन लोकार्पण करते हुए राज्यपाल ने कहा कि फार्मेसी के तहत विभिन्न प्रकार की औषधियों का ज्ञान, उनकी क्रिया विधि, साइड इफेक्ट्स, अंतर क्रिया के साथ उपचार व रोग विज्ञान की जानकारी भी आती है। अच्छे फार्मासिस्ट के लिए इन गुणों का होना बहुत जरूरी है। रोजगार की दृष्टि से फार्मेसी संस्थानों का योगदान दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि एसडी कॉलेज के नवनिर्मित भवन में आधुनिक पुस्तकालय, कंप्यूटर कक्ष व अत्याधुनिक कांफ्रेंस हॉल व प्रयोगशालाएं विद्यार्थियों व शोधार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होंगेे।

यहीं से की थी कॅरियर की शुरुआत : मित्तल

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा के कुलपति प्रो. अशोक मित्तल भी ऑनलाइन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने बताया कि यह वही कॉलेज हैं जहां से उन्होंने 1978 में प्रवक्ता पद से अपने कॅरियर की शुरुआत की थी। प्राचार्य डॉ. हेमप्रकाश ने कॉलेज का परिचय कराया। डॉ. प्रबोध श्रीवास्तव ने कॉलेज ऑफ फार्मेसी के विषय में विस्तृत जानकारी दी। प्रबंध समिति सचिव राजीव अग्रवाल अनु ने कहा कि तीन साल पहले सोसायटी ने फार्मेसी कॉलेज खोलने का निर्णय किया था। दिवंगत कुंवर बहादुर अग्रवाल की इच्छा के अनुरूप फार्मेसी कॉलेज को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस