Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा: हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में एक मुन्ना भाई पकड़ा, पुलिस के हवाले Aligarh news

शनिवार सुबह हाईस्कूल की अंग्रेजी विषय की हुई परीक्षा में छर्रा क्षेत्र के एक कॉलेज में नकल करते हुए एक फर्जी परीक्षार्थी (मुन्ना भाई) पकड़ लिया गया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 02:20 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 08:39 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा: हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में एक मुन्ना भाई पकड़ा, पुलिस के हवाले Aligarh news
यूपी बोर्ड परीक्षा: हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में एक मुन्ना भाई पकड़ा, पुलिस के हवाले Aligarh news

अलीगढ़ [जेएनएन]। शनिवार सुबह हाईस्कूल की अंग्रेजी विषय की हुई परीक्षा में छर्रा क्षेत्र के एक कॉलेज में नकल करते हुए एक फर्जी परीक्षार्थी (मुन्ना भाई) पकड़ लिया गया। काफी देर तक हुई पूछताछ के बाद फर्जी परीक्षार्थी को पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

loksabha election banner

दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहा था मुन्ना भाई

यूपी बोर्ड परीक्षा के तहत शनिवार को हाईस्कूल की अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। परीक्षा को लेकर सुबह से ही सतर्कता बरती जा रही थी। परीक्षा के दौरान छर्रा क्षेत्र के ग्राम हवीबगंज स्थित परीक्षा केंद्र मुल्लो देवी इंटर कालेज में एक मुन्ना भाई परीक्षार्थी पकड़ लिया गया है। परीक्षा में निरीक्षण के दौरान वित्त परामर्श दाता अश्वनी कुमार ने एक छात्र को पकड़ा। केंद्र व्यवस्थापक ने काफी देर तक पूछताछ की। फर्जी परीक्षार्थी ने सब कुछ सच उगल दिया। इसक बाद केंद्र व्यवस्थापक ने छात्र को छर्रा थाना पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। मामले में आगे की कार्यवाही की जा रही है। केंद्र व्यवस्थापक द्वारा तहरीर तैयार की जा रही है।

अवकाश में परीक्षा केंद्रों पर लगी खुफिया नजर

यूपी बोर्ड परीक्षा में शनिवार को हाईस्कूल के मुख्य विषय अंग्रेजी की परीक्षा के मद्देनजर शुक्रवार को अफसरों ने गोपनीय ढंग से अतरौली समेत, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर खुफिया नजर जमा दी। शुक्रवार को महाशिवरात्रि का अवकाश था मगर परीक्षा केंद्रों पर माध्यमिक शिक्षा विभाग की टीम गोपनीय ढंग से परीक्षा केंद्रों के आस-पास रही। सुबह की पाली में हाईस्कूल की अंग्रेजी की परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए खुफिया टीम ने मशक्कत की।

19 अतिसंवेदनशील केंद्रों को विशेष तौर पर निगरानी

अतरौली में क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों खासकर 19 संवेदनशील व 19 अतिसंवेदनशील केंद्रों को विशेष तौर पर निगरानी में रखा गया है। इनके अलावा जिले में 31 अतिसंवेदनशील, 65 संवेदनशील केंद्रों के आस-पास भी टीम गोपनीय ढंग से मुस्तैद रही। डीआइओएस डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि, अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर नकल की गतिविधि को निष्क्रिय किया जाएगा। किसी भी गड़बड़ी की सूचना पर केंद्र व्यवस्थापक सीधे जिम्मेदार होंगे। केंद्र को डिबार कर व्यवस्थापक के खिलाफ एफआइआर कराई जाएगी।

नकलची के साथ केंद्र व्यवस्थापक पर भी एफआइआर

शुक्रवार को रामघाट रोड स्थित एसएमबी इंटर कॉलेज में डीआइओएस ने दो चरणों में सभी केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक की। परीक्षाओं में केंद्र के ऑफलाइन मिलने पर फटकार भी लगाई। सख्त निर्देश दिए कि अगर किसी परीक्षा केंद्र पर नकलची नकल सामग्री के साथ पकड़ा गया तो केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ भी एफआइआर कराई जाएगी। कहा कि परीक्षार्थी नकल सामग्री लेकर कक्ष में प्रवेश कर रहा है तो इसका सीधा मतलब है कि, चेकिंग के दौरान ढिलाई बरती जा रही है। अगली परीक्षाओं में ये गड़बड़ी सामने आई तो केंद्र को डिबार किया जाएगा। बताया कि कुछ केंद्रों ने तर्क रखा कि, नेट की कमी के चलते केंद्र ऑनलाइन शो नहीं कर रहा। इसके लिए सभी केंद्र व्यवस्थापकों को दो-दो सिम व पांच जीबी डाटा की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.