Move to Jagran APP

UP Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana: शादी करने के लिए सरकार दे रही अनुदान, आवेदन करने की ये है प्रक्रिया

UP Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के अंतर्गत अंतर जाति विवाह करने वाले जोड़ों में से एक पक्ष अनुसूचित जाति का हो और अंतर धार्मिक विवाह में धर्म परिवर्तन नहीं हुआ हो प्रोत्साहित किए जाने हेतु रुपए 50000 की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

By Mohammad Aqib KhanEdited By: Published: Sun, 04 Sep 2022 03:25 PM (IST)Updated: Sun, 04 Sep 2022 03:25 PM (IST)
UP Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana: शादी करने के लिए सरकार दे रही अनुदान, आवेदन करने की ये है प्रक्रिया
UP Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana: शादी करने के लिए सरकार दे रही अनुदान : जागरण

अलीगढ़, जागरण संवाददाता: UP Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana अंतरजातीय एवम अंतर धार्मिक विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जिसमें अंतर जाति विवाह करने वाले जोड़ों में से एक पक्ष अनुसूचित जाति का होगा और अंतर धार्मिक विवाह में धर्म परिवर्तन नहीं होगा। ऐसे प्रत्येक दंपति को प्रोत्साहित किए जाने हेतु रुपए 50000 की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

जिला विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र ने बताया है कि ऐसे अंतरजातीय एवं अंतर धार्मिक विवाह करने वाले जो भी दंपत्ति हो जिस में अंतर जाति विवाह करने वाले जोड़ों में से एक पक्ष अनुसूचित जाति का हो और अंतर धार्मिक विवाह में धर्म परिवर्तन नहीं हुआ हो, ऐसे दंपत्ति को प्रोत्साहित किए जाने हेतु रुपए 50000 की धनराशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान किए जाने की व्यवस्था की है, ऐसे दंपत्ति इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए जिला विकास अधिकारी अलीगढ़ कार्यालय विकास भवन में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया है कि चालू वित्तीय वर्ष में सरकार द्वारा 120 जोड़ों को पुरस्कार प्रदान किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

PM Young Achievers Scholarship Award योजना के तहत 11 तक करें आवेदन

अलीगढ़: जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी रजनीश कुमार पाण्डेय ने अवगत कराया गया है कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से PM Young Achievers Scholarship Award के अन्तर्गत ओ0बी0सी0 एवं अन्य छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान की जाएगी, जिसकी चयन प्रकिया मेरिट के आधार पर होगी। रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर निर्धारित की गई है। 12 से 14 सितंबर तक संशोधन कर सकते हैं। 20 को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा 25 सितम्बर 2022 को होना प्रस्तावित है। योजना के संचालन एवं विस्तृत जानकारी वेबसाइट yet.nta.ac.in पर भी उपलब्ध है।

श्री कुमार ने बताया कि योजनान्तर्गत कक्षा 09 एवं 10 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को 75,000 रूपये और कक्षा 11 व 12 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को 1,25,000 रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। उन्होंने जनपद के सम्बन्धित शिक्षण संस्थानों को सूचित किया जाता है कि सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक-अधिक पात्र छात्रों को योजनान्तर्गत लाभान्वित किये जाने के लिये पंजीकरण करने एवं कराने के लिये प्रेरित करें।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में 15 तक करें आवेदन

अलीगढ़: भारत सरकार एवं राज्य सरकार की सेंट्रल सैक्टर स्कीम के अंतर्गत प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत वर्ष 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। सहायक निदेशक मत्स्य ने बताया कि योजना के अंतर्गत मत्स्य विकास की विभिन्न उप योजनाओं में शासकीय अनुदान प्राप्त करने के लिए विभागीय पोर्टल http://fymis.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि बढ़ाकर 15 सितंबर कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.