अलीगढ़ [जेएनएन]: कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन में दो महीने से अधिक समय से बंद बाजार खुलने शुरू हो गए हैं। मदारगेट चौकी से सराफा तक की सभी दुकानें रोज खुलेंगी। मामूभांजा व रेलवे रोड की दुकानें एक-एक दिन खुलेंगी। बुधवार को बाजार खुलने से दुकानदारों में रौनक लौट आई। थोक मंडी छिपैटी व महावीरगंज बाजार भी एक दिन एक तरफ व दूसरे दिन दूसरी तरफ खुलेगा। रोरावर कंटेनमेंट जोन से बाहर हो गया है।

साप्ताहिक बंदी में नहीं खुले बाजार

प्रदेश सरकार ने दो जून से अनलॉक-1 के तहत छूट दी, लेकिन मंगलवार को साप्ताहिक बंदी में बाजार नहीं खुल सके। प्रशासन की ओर से मंगलवार को आदेश जारी किया गया, जिसके मुताबिक, बुधवार से शहरभर के बाजार सुबह सात से 11 व 12 से सात बजे तक खुलेंगे। वर्तमान में जो बाजार खुल रहे हैं। उनको देखते हुए सिर्फ दो घंटे समय बढ़ाया गया है।

एक दिन में एक तरफ का खुलेगा बाजार

 प्रशासन ने कोतवाली, देहलीगेट व सासनी गेट क्षेत्रों के अधिकांश बाजारों को खोलने की छूट दी है। सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि मामूभांजा, रेलवे रोड व जयगंज के बाजार भी खुलेंगे। जो भीड़भाड़ वाले बाजार हैं वहां दिशानुसार बाजार खोले जाएंगे। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में एक दिन एक तरफ व दूसरे दिन दूसरी तरफ की दुकानें खुलेंगी।

रोरावर कंटेनमेंट जोन से बाहर

लंबे समय के बाद देहलीगेट क्षेत्र के मोहल्ला रोरावर को प्रशासन ने मंगलवार को कंटेंटमेंट जोन से बाहर कर दिया। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि क्षेत्र में कोई केस नहीं मिलने की वजह से कंटेंटमेंट जोन से बाहर किया गया मानिक चौक में भी एक्टिव केस की संख्या में कमी आ रही हैं। यहां पर स्क्रैप कारेाबारी की मौत को 14 दिन का समय हो गया है। एक महिला भी ठीक होकर आ गई। यहां एक एक्टिव केस रह गया है। अगर अब कोई केस निकलता है तो उस क्षेत्र की गली सील होगी। बाजार प्रभावित नहीं होगा।

अब तक यह था आदेश

अब तक सौ फीसद लॉकडाउन में शामिल देहलीगेट, सासनी गेट व कोतवाली क्षेत्र में प्रशासन ने आवश्यक वस्तुओं व इलेक्टॉनिक सामान की बिक्री को छूट दी थी। नए आदेश में सभी तरह की दुकानें खोलने के आदेश दिए गए हैैं। सभी को अनिवार्य रूप से शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। अब कंटेनमेंट जोन में ही दुकान खोलने पर पाबंदी रहेगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस