अलीगढ़ (जेएनएन): वित्त मंत्रालय की ओर से 25 अक्टूबर से दो दिनी लोन मेला नुमाइश मैदान स्थित कृष्णांजलि नाट्यशाला में लगेगा। 33 बैंकों की 200 शाखाएं करीब 80 करोड़ का लोन बांटेंगी। लोन स्वीकृति की सभी औपचारिकताएं एक ही छत के नीचे होंगी। उद्घाटन डीएम चंद्रभूषण सिंह करेंगे। लीड बैंक केनरा ने तैयारी शुरू कर दी है। 

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 450 जिलों में लोन मेला लगाने का फैसला लिया था। प्रथम चरण में तीन से सात अक्टूबर तक इसकी शुरुआत हो चुकी है। इस चरण में हाथरस समेत 250 जिले शामिल किए गए थे। दूसरे चरण की शुरुआत 21 से 26 अक्टूबर तक होगी। इसमें 150 जिले शामिल होंगे। अलीगढ़ जिले में 25 व 26 अक्टूबर को आयोजन होगा। इसमें नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कारपोरेशन, नाबार्ड व एमएसएमई निदेशालय, उद्योग विभाग आदि भी सहयोग करेंगे। यहां आधार कार्ड भी बनाए जाएंगे। सहकारी बैंक की एटीएम बैन भी होगी। 

केनरा बैंक के एजीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि लोन मेला की तैयारियां शुरू कर दी हैं। लीड बैंक होने के नाते सभी बैंकों को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। अब उपभोक्ताओं को भटकना नहीं पड़ेगा। साथ ही केनरा बैंक की अकराबाद शाखा के शाखा प्रबंधक अतुल सिंह ने बताया कि मुझे लोन मेला की जानकारी मिल गई है। अपनी शाखा का स्टॉल लगाकर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को लाभ दिया जाएगा। सभी प्रकार का लोन देंगे। 

इस क्षेत्रों को दिया जाएगा लोन 

स्वरोजगार के लिए प्रधानमंत्री बेरोजगार योजना, मुख्यमंत्री सृजन कार्यक्रम, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट, कृषि मशीनरी लोन, केसीसी, दोपहिया व चारपहिया वाहन, होम लोन, एजुकेशन लोन, मुद्रा लोन, स्टार्टअप इंडिया, स्वयं सहायता समूह आदि मद में लोन दिया जाएगा।

 आचार संहिता ने टाली थी तिथि 

जिले का चयन पहले चरण में हुआ था। इगलास विधानसभा उपचुनाव के चलते आचार संहिता लगने से जिला प्रशासन ने तिथि को टाल दिया था। 

 

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस