Move to Jagran APP

अलीगढ़ सहित प्रदेश में दो दिन के लाकडाउन शुुुुुरू, अब सोमवार को खुलेंगे बाजार Aligarh news

कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए बुधवार रात आठ बजे से साप्ताहिक कफ्र्यू शुरू हो गया है जो सोमवार सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। रात आठ बजते ही बाजार बंद हो गया। पुलिस ने भी तमाम बाजार व दुकानों को बंद कराया।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 06:15 AM (IST)
अलीगढ़ सहित प्रदेश में दो दिन के लाकडाउन शुुुुुरू, अब सोमवार को खुलेंगे बाजार Aligarh news
कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए बुधवार रात आठ बजे से साप्ताहिक कफ्र्यू शुरू हो गया है।

अलीगढ़, जेएनएन । कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए बुधवार रात आठ बजे से साप्ताहिक कफ्र्यू शुरू हो गया है, जो सोमवार सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। रात आठ बजते ही बाजार बंद हो गया। पुलिस ने भी तमाम बाजार व दुकानों को बंद कराया। गाइडलाइन के अनुसार कफ्र्यू में आवश्यक सेवाओं पर छूट रहेगी, लेकिन कोई अकारण बाहर नहीं निकलेगा। चिकित्सा व अन्य आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी। इसके अलावा सभी दुकानों बंद रहेंगी। उल्लंधन करने वाले पर जुर्माने का प्रावधान है। दो दिन के लाकडाउन के चलते बाजारों में सुबह व शाम को भीड़ रही। ऐसे में कोविड-19 की गाइड लाइन की धज्जियां उड़ती नजर आईं। अनेक लोग तो बिना मास्क ही थे।सबसे अधिक खरीदारी प्रोवीजन स्टोर व किराना की दुकानों पर की गई। महावीरगंज, दाल मंडी, घी मंडी व अंबागंज में दोपहर के समय भीड़ नहीं थी। शाम चार बजे से ग्राहकों की भीड़ फिर शुरू हो गई। इन बाजारों में व्यापारियों ने सेहत की सुरक्षा कवच को मजबूत करने का पूरा प्रयास किया। ग्राहकों से दूरी बनाने के लिए रस्सी के साथ कार्टन भी लगाए।

loksabha election banner

अपनों की खातिर लाकडाउन का सख्ती से करें पालन

दि अलीगढ़ क्लाथ मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने कहा है कि शनिवार व रविवार को प्रदेश लाकडाउन रहेगा। इसके पालन के लिए स्वच्छा से लोग अपने अपने घरों में रहेंगे। प्रशासन को चाहिए कि वे बाजार में सफाई अभियान के साथ बाजारों को सैनिटाइजेशन कराएं। ताकि संक्रमण धूल सके। महावीर गंज खाद्यान व्यापार मंडल के राजकुमार गुप्ता के कहा कि सभी लोग अपने लिए व अपने परिवार के लिए घरों में रहकर समय बिताएं। किराना कारोबारी आशोक परोपकारी का कहना है कि कोरोना संकट के चलते कारोबार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। लोग बेरोजगार हो रहे हैं। मगर हमें अपनों की खातिर लाकडाउन का सख्ती से पालन करना होगा। मामूभांजा इलेक्ट्रोनिक्स एसोसिएशन के संरक्षक मास्टर ओम प्रकाश ने कहा कि अर्थ व्यवस्था तो बनती- बिगड़ती रहती है। इस समय अपनी सेहत के साथ औरों की सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए।

लाकडाउन के बाद साप्ताहिक बंदी की मिले छूट

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल उत्तर प्रदेश के महानगर के संयुक्त महामंत्री मोनू अग्रवाल ने कहा कि व्यापारी शनिवार व रविवार का प्रदेश लाकडाउन का पालन करेंगे। मगर प्रशासन को भी चाहिए, कि वह मंगलवार साप्ताहिक बंदी में छूट दे। सहालग शुरू हो चुके हैं। इसलिए मंगलवार को बाजार खोलने की अनुमति दी जाए।

अखबार के वितरण पर रोक नहीं

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि समाचार पत्र के वितरण पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। इसलिए समाचार पत्र वितरण करने वाले कर्मयोगी साप्ताहिक कप्र्यू में भी बिना किसी रोक-टोक के आ-जा सकते हैं। समाचार पत्र ले जानेवाले वाहनों व मीडिया संस्थान में काम करने वाले अधिकारियों, संवाददाताओं व अन्य कर्मचारियों के आवागमन पर कोई रोक नहीं है।

क्या हैं निर्देश

-पंचायत चुनावों से जुड़ी पोलिंग पाॢटयों, स्वास्थ्य सेवाओं, सफाई आदि से जुड़े हुए कॢमयों के अतिरिक्त कोई अन्य आवागमन की अनुमति नहीं होगी।

-अग्निशमन विभाग द्वारा नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत, ग्राम पंचायत स्तर पर एवं चीनी मिलों के द्वारा स्वच्छता, सफाई का विशेष अभियान चलाकर सैनिटाइजेशन व फागिंग का काम किया जाएगा।

- मास्क न लगाने वाले लोगों पर पहली बार एक एक हजार व दूसरी बार में दस हजार का जुर्माना लगेगा।

-उद्योग-धंधे चलते रहेंगे। इसमें 50 फीसद कर्मचारी परिचय पत्र दिखाकर आवागमन कर सकेंगे।

-शादी विवाह समारोह में कोरोना नियमों का पूर्ण पालन करना होगा।

-परीक्षाॢथयों को आइडी कार्ड दिखाने पर आवागमन की छूट रहेगी।

-रोडवेज व ट्रेन की टिकट भी पास के तौर पर मान्य होंगी।

-अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लेाग ही शामिल हो सकेंगे।

कोरोना कफ्र्यू में खुले रहेंगे सरकारी कार्यालय

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव चलते 24 व 25 अप्रैल को कोरोना कफ्र्यू में सरकारी कार्यालय यथावत खुले रहेंगे। चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए मतदान कार्मिकों की ड्यूटियां निर्धारित कर दी गई हैं। 28 अप्रैल को पोङ्क्षलग पार्टियां अपने-अपने विकास खंड से गंतव्य को रवाना होंगी। दो मई को मतगणना के लिए प्रशिक्षण 25 व 26 को कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र भूषण ङ्क्षसह ने बताया है कि जनपद में 29 अप्रैल को मतदान व दो मई को मतगणना होगी। प्रशिक्षण एवं पार्टी प्रस्थान के लिए एनआइसी कमरा नंबर 75 पुराना कलेक्ट्रेट भवन अलीगढ़ (कार्मिक सेल) से लगाई जा रही हैं। प्रभारी अधिकारी कार्मिक एवं सीडीओ अंकित खण्डेलवाल ने सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि 24 व 25 अप्रैल को अपने कार्यालय को समुचित स्टाफ के साथ खुले रखेंगे और कार्यालय के प्रतिनिधि को एनआइसी कार्यालय कमरा नंबर 75 से 24 अप्रैल को ही प्रात: 11 बजे तक ड्यूटी पत्रक प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। सभी कार्यालयाध्यक्ष 24 अप्रैल की शाम को ही अपने अधिकारी/कर्मचारियों को ड्यूटी प्राप्त कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि संबंधित कर्मचारी 25 व 26 अप्रैल को मतगणना का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि इस कार्य मे हीलाहवाली करने वालों के विरुद्ध राज्य निर्वाचन आयोग की सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

आवश्‍यक सेवाओंं को दी गयी छूट

कोरोना कफ्र्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। ऐसे में शनिवार व रविवार को फफाला दवा बाजार पूर्व की भांति खुला रहेगा। शहर व देहात तक फुटकर दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी। हालांकि, शहर मेैं मंगलवार को साप्ताहिक बंदी के चलते फफाला बाजार नहीं खुलेगा। शुक्रवार को अलीगढ़ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की बैठक में कोरोना कफ्र्यू पर विचार हुआ। अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह टिल्लू, महामंत्री आलोक गुप्ता, कोषाध्यक्ष शिवशंकर शर्मा व उपाध्यक्ष आमित आबिद आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.