Move to Jagran APP

संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, दिल्ली-हावड़ा रूट तीन घंटे तक बाधित

नई दिल्ली से पटना जा रही 12394 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस शनिवार शाम दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इससे दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों का गमनागमन कुछ समय के लिए ठप हो गया है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 09:06 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 09:07 AM (IST)
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, दिल्ली-हावड़ा रूट तीन घंटे तक बाधित
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, दिल्ली-हावड़ा रूट तीन घंटे तक बाधित

अलीगढ़ (जेएनएन)। नई दिल्ली से पटना जा रही 12394 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस शनिवार शाम कोटगांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इससे दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों का गमनागमन कुछ समय के लिए ठप हो गया है। हादसा करीब 6.38 बजे हुआ।

loksabha election banner

हादसे के बाद निकट के स्टेशनों पर यात्री अपनी ट्रेन के इंतजार में परेशान इधर उधर घूमते नजर आए। उन्हें पूछतांछ केंद्र पर भी सही जानकारी नहीं मिलने की शिकायत रही। बताया गया कि ट्रेन के सबसे पीछे वाले लगेज और ब्रेकर यान के पहिए पटरी से उतरे तो लोको पयलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दी। सूचना पर दिल्ली डिवीजन के डीआरएम और एजीएम मौके पर पहुंचे। हादसे के बाद ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ।

दहशत में यात्री ट्रेन से बाहर निकले 

नई दिल्ली से पटना के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस गाजियाबाद मेनलाइन से गुजरने के बाद कोटगांव में सिग्नल-19 के पास डीरेल हो गई। कई मीटर तक घिसटने के बाद ट्रेन रुकी तो यात्री दहशत में ट्रेन से बाहर निकलने लगे। हादसे के चलते मौके पर हंगामा हो गया। यात्रियों के साथ आसपास के लोग भी मौके पर पहुंच गए। शाम सात बजे दिल्ली से एआरटी (एक्सीडेंटल रिलीफ ट्रेन) क्रेन और 07:05 बजे नया जेनरेटर कोच मंगाया गया। 

मुरादाबाद रूट पर भी संचालन प्रभावित

बेपटरी हुए डिब्बे को ट्रेन से अलग कर ट्रेन को 08:54 पर गाजियाबाद से रवाना कर दिया गया। वहीं बेपटरी हुए कोच को लाइन से हटाने का काम देर रात तक जारी था। हादसे के चलते दिल्ली-मुरादाबाद अप और डाउन तथा सहारनपुर डाउन रूट पर ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह रोकनी पड़ी। गाजियाबाद स्टेशन पर ही तीन मालगाडिय़ों को रोकना पड़ा। इसके अलावा शाम के समय मुरादाबाद और सहारनपुर रूट पर चलने वाली लोकल ट्रेनों संचालन प्रभावित हुआ। 

अलीगढ़ में यात्री परेशान दिखे

पूछताछ केंद्र पर ट्रेनों की जानकारी को यात्रियों की भीड़ लगी रही। यह ट्रेन नई दिल्ली से विहार के राजेंद्र नगर तक जाती है। अलीगढ़ में यह नॉन स्टॉप है लेकिन कोच डिरेल होने से मुगलसराय की ओर जाने वाली हाथरस टूंडला, दो ईएमयू एक मगध, कैफियत, वैशाली, स्वतंत्रता सेनानी, ऊंचाहार, फरक्का एक्सप्रेस प्रभावित हो गई।

यात्रियों को कोच के डिरेल होने की जानकारी मिली तो बूंदाबादी के बीच भी अपनी ट्रेनों की जानकारी को पहुंच गए। भीषण गर्मी में बूंदाबादी से लोगों को राहत जरूर मिली लेकिन ट्रेनें लेट होने से यात्रियों को बैचेनी रही। रात 8:55 मिनट पर रूट सुचारु हो सका। 

लखनऊ शताब्दी से टकराए तीन गोवंश

लखनऊ से दिल्ली की तरफ आ रही शताब्दी एक्सप्रेस के इंजन से तीन गोवंश हापुड़ में टकरा गए। इस हादसे के कारण बीस मिनट तक रेल संचालन प्रभावित रहा। शनिवार शाम साढ़े आठ बजे शताब्दी एक्सप्रेस ने गढ़ स्टेशन पार किया था। कुचेसर रोड चौपला की तरफ टे्रन पहुंची तो तीन गोवंश रेल ट्रैक पर आ गए और इंजन से टकरा गए, जिससे तीनों की मौत हो गई। 20 मिनट के बाद अधिकारियों ने ट्रैक को सुचारू कर संचालन शुरू करा दिया था। हालांकि इस दौरान कोई रेलगाड़ी प्रभावित नहीं हो सकी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.