Move to Jagran APP

अलीगढ़ में हजारों छात्र छात्रवृत्ति से रह जाएंगे वंचित, फार्म नहीं हो पाए जमा

नवमी कक्षा से ऊपर के हजारों छात्र इस बार छात्रवृत्ति से वंचित रह जाएंगे। पिछले दस दिन से भी अधिक समय से छात्रवृत्ति की वेबसाइट बंद चल रही है। इसके चलते छात्र फार्म नहीं भर पाए हैं। कॉलेज से भी फॉर्म आगे एनआईसी के लिए नहीं पहुंच रहे हैं।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 05:45 PM (IST)
अलीगढ़ में हजारों छात्र छात्रवृत्ति से रह जाएंगे वंचित, फार्म नहीं हो पाए जमा
वमी कक्षा से ऊपर के हजारों छात्र इस बार छात्रवृत्ति से वंचित रह जाएंगे।

अलीगढ़, जेएनएन। नवमी कक्षा से ऊपर के हजारों छात्र इस बार छात्रवृत्ति से वंचित रह जाएंगे। पिछले दस दिन से भी अधिक समय से छात्रवृत्ति की वेबसाइट बंद चल रही है। इसके चलते छात्र फार्म नहीं भर पाए हैं। कॉलेज से भी फॉर्म आगे एनआईसी के लिए नहीं पहुंच रहे हैं, जबकि शुक्रवार को इस प्रक्रिया का अंतिम दिन था। हालांकि, समाज कल्याण विभाग की ओर से शासन को एक पत्र लिखा गया है। इसमें मांग की गई है कि छात्रवृत्ति के आवेदन की तिथि को आगे बढ़ाया जाएगा। हालांकि, शाम तक निदेशालय इस पर कोई भी फैसला नहीं हो सकता है। इसके छात्र-छात्राओं की सांसें अटकी हुई है। 

loksabha election banner

शासन से आया आदेश

शासन स्तर से छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू हुई थी। कोरोना काल में स्कूल, कालेज बंद होनेए,परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया प्रभावित होने के कारण इसकी अंतिम तिथि अक्टूबर से बढ़ाकर दस जनवरी कर दी थी, लेकिन पिछले दस दिनों से वेबसाइट काम नहीं कर रही है। इसके चलते हजारों छात्र- छात्राएं आवेदन सबमिट नहीं कर पाए। वहीं, छात्रों के बाद कॉलेज संचालकों को 15 जनवरी यानि गुरुवार तक सभी आवेदनों को एनआईसी की वेबसाइट पर आगे बढ़ाना था, लेकिन वह भी नहीं बढ़ा पाए। जिले की अधिकांश कॉलेजों अपना डाटा आगे नहीं बढ़ा पाए हैं। इसके चलते छात्रों की सांसें अटकी हुई हैं।

 तमाम छात्र भी आवेदन से वंचित रह गए

 जिला समाज कल्याण अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि 10 जनवरी तक छात्रों के आवेदन की अंतिम तिथि थी, लेकिन वेबसाइट करीब दस दिनों दिक्तत कर रही है। इसके चलते तमाम छात्र भी आवेदन से वंचित रह गए। वहीं, कॉलेजों को भी आवेदन करने वाले सभी छात्रों का डाटा एनआईसी लखनऊ भेजना था, लेकिन वह भी आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं। गुरुवार को इसका भी अंतिम दिन था। अगर इसकी तिथि नहीं बढ़ाई जाती है ताे फिर संबंधित छात्र छात्रवृत्ति से वंचित रह सकते हैं। हालांकि, जिला स्तर से इसके लिए एक पत्र शासन स्तर को भेजा गया है। इसमें तिथि आगे बढ़ाने की मांग की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.