अलीगढ़, जेएनएन । दैनिक जागरण की पहल पर सर्वधर्म प्रार्थना के समय जैसे ही घड़ी की सूई नौ के अंक पर पहुंची सब कुछ थम सा गया। खेत में काम कर रहे किसान हों या दुकान पर बैठे व्यापारी, चाहे ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी, शिक्षक हों या विद्यार्थी, जनता से लेकर जनप्रतिनिधि सब प्रार्थना में जुट गए। सभी ने दो मिनट का मौन रखकर कोरोना वायरस के कारण असमय दुनिया से चले गए लोगों के लिए प्रार्थना करते हुए श्रद्धांजलि दी। जो संक्रमण के कारण अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं और फ्रंटलाइन वर्कर जो विषम परिस्थितियों में भी समाज की सेवा में लगे हैं उनके लिए प्रार्थना की गई।

 

इगलास कस्बा में चेयरमैन ओंकार प्रसाद शर्मा ने अपने आवास पर अन्य लोगों के साथ श्रद्धांजलि दी, कोतवाली में सीओ मोहसीन खान, कोतवाल प्रदीप कुमार, निरीक्षक नित्यानंद पांडे के साथ सभी पुलिस कर्मियों ने दो मिनट का मौन रखा और श्रद्धांजलि दी।

 

पुरानी तहसील रोड पर व्यापारियों दिनेश गोयल, संदीप बंसल, रुपेश अग्रवाल, राहुल गर्ग, पिंटू अग्रवाल आदि ने अपने प्रतिष्ठानों के आगे खड़े होकर दो मिनट का मौन रखा।

 

अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण कौशिक के साथ प्रभात शर्मा, गौरीशंकर उपाध्याय, गोकुलचंद कटारा, कालीचरन गौड़ आदि ने दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की, धर्मेंद्र इगलासिया के साथ तमाम दुकानदारों ने श्रद्धांजलि दी।

 

शिवदान सिंह इंटर कॉलेज में शिक्षकों व विद्यार्थियों ने श्रद्धांजलि दी, एसडीओ प्रथम सुदामा प्रसाद ने घर पर बच्चों के साथ प्रार्थना की।

 

गांव पढ़ील में शिक्षकों व ग्रामीणों ने मौन रहकर प्रार्थना की, गांव बहादुरपुर में किसानों ने खेतों पर कार्य करने के दौरान प्रार्थना की, मिशन शिक्षण संवाद के जिला संयोजक यतेंद्र सिंघल के नेतृत्व में मिशन से जुड़े तमाम शिक्षकों द्वारा जागरण की मुहिम की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए दो मिनट का मौन रखा।

 

बुद्धसेन पब्लिक स्कूल के प्राधानाचार्य पीयूष शर्मा ने स्वजनों के साथ मौन रखा, लक्ष्मी देवी आईटीआई के प्रबंधक प्रेमपाल शर्मा ने घर पर बच्चों के साथ श्रद्धांजलि दी, सहयोग संगठन के अध्यक्ष सुमित अग्रवाल ने अपने प्रतिष्ठान पर श्रद्धांजलि दी।

 

नगर के प्राचीन पथवारी मंदिर पर श्रद्धालुओं ने दो मिनट का मौन रखा और माता रानी से दिवंगत आत्माओं की शांति व जो कोरोना से लड रहे हैं उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की।

 

रोटी बैंक श्री मुरलीवाला युवा सेवा समिति ने गांव साथिनी में ग्रामीणों के साथ दो मिनट का मौन रखकर सर्वधर्म प्रार्थना कार्यक्रम में भाग लिया।

 

गांव तोछीगढ़ में परोपकार सामाजिक सेवा संस्था के अध्यक्ष जतन चौधरी के नेतृत्व में तमाम ग्रामीणों ने प्रार्थना की।

 

ईओ इगलास आंजनेय मिश्रा, सौमदत्त पचौरी, प्रधानाचार्य केपी सिंह, शिक्षक अजय शर्मा, प्रमोद कुमार, अशोक कुमार, कुलदीप सक्सेना, लक्ष्मी नारायण, ऋषेंद्र सिंह, जटा सभा के अध्यक्ष डा. सत्यपाल सिंह ने अपनी पत्नी के साथ, भाजपा नेता अनिल बंसल, बजरंग दल के अवधेश पाठक, मंगलायतन विवि में लव मित्तल के नेतृत्व में श्रद्धांजल दी गई।

सर्वधर्म प्रार्थना कार्यक्रम में दैनिक जागरण की भूमिका भले रही हो लेकिन श्रद्धांजलि देने के लिए झुके हजारों सर ने सर्व धर्म प्रार्थना का यह अभियान सर्व समाज का अभियान बना दिया। तमाम लोग तो ऐसे थे जो सुबह से ही नौ बजने के इंतजार में घड़ी की ओर नजरें गढ़ाए बैठे थे।

 

अतरौली में शोक संवेदना व्यक्त करते सपा नेता हेवेन्द्र सिंह उर्फ हउआ चौधरी, जगवीर सिंह प्रधान व अन्य।

लोधा के गांव गोविंद पुर फगोई में प्रधान पती विशाल ठाकुर द्वारा महिला एवं पुरुषों द्वारा शोक व्यक्त किया गया।

गंगीरी में भी लोगों दो मिनट का मौन रखा।

हरदुआगंज में प्रार्थना सभा में शामिल लोग।

 

नगला जुझार में मनरेगा का काम कराते प्रधान राजकुमार व मनरेगा मजदूर दो मिनट का मौन धारण कर कोरोना से अपने बीच से चले गये लोगों को दी श्रद्धांजलि व कोरोना से लड़ाई लड़ रहे लोगों के स्वस्थ होने की कामना की।

 

भाजपा के लोधा मंडल अध्यक्ष दिनेश ठाकुर ने अपने घर पर ही दो मिनट का मौन रखा।

खैर नगर पालिका में शोक संवेदना व्यक्त करते चेयरमैन संजीव अग्रवाल बिंटू।

थाना गंगीरी प्रांगण में पुलिस कर्मियों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत लोगों की आत्‍मा को श्रद्धांजलि दी।

 

 प्रिया शर्मा सह संयोजक मिशन शिक्षण संवाद टीम अलीगढ़ ने दो मिनट का माैन रखा।

गौंडा में सर्व धर्म प्रार्थना का हिस्सा बने लोग।

नगला जुझार के गांव नगला पहाड़ी में चकोरी को उखाड़ते के खेत पर लगे मजदूरों ने भी दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी।

अंतर्जनपदीय शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष यतेन्द्र सिंघल ने दी श्रद्धांजलि।

 

इगलास में बुद्ध सेन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य पियूष शर्मा ने अपने घर पर ही स्वजनों के साथ कोरोना वायरस से दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए दी श्रद्धांजलि।

विजयगढ़ नगर पंचायत कार्यालय पर शोक संवेदना व्यक्त करते नगर चेयरमैन एवं कर्मचारी गण।

बरला के एनएस  इंटरनेशनल स्कूल में मौन धारण कर श्रद्धांजलि देते चेयरमैन मनोज चौधरी व अन्‍य।

इगलास के शिवदान सिंह इंटर कॉलेज में दी गई कोरोना वायरस से दिवंगत लोगों की आत्माओं को श्रद्धांजलि दी गयी।

 

 इगलास के गांव तोछीगढ़ में दैनिक जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम में दुआ मांगते मुस्लिम समाज के लोग।

हरदुआगंज नगर पंचायत में प्रार्थना करते चेयरमैन तिलकराज यादव व अन्य कर्मी।

ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र हरदुआगंज में कोरोना मृतकों के लिए प्रार्थना सभा में संचालक बीके कमलेश बहन, सह संचालक हेमा बहन तथा सदस्य गण।

जवाहर चौक हरदुआगंज में बृजेश कुमार पाठक व अन्‍य ने भी दो मिनट का मौन रखा।

Edited By: Anil Kushwaha