Move to Jagran APP

अलीगढ़ की बैंक में सेंध, तिजोरी का ताला न टूटने से बच गए 31 लाख

पुलिस चौकी से सौ मीटर दूरी पर ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त को निशाना बनाया, चोरी का प्रयास विफल, जंगला तोड़ किया प्रवेश, लॉकर तक पहुंचे चोर, सीसी टीवी कैमरे बंद होने से कर्मचारियों पर शक।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 12:35 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 12:35 PM (IST)
अलीगढ़  की बैंक में सेंध, तिजोरी का ताला न टूटने से बच गए 31 लाख
अलीगढ़ की बैंक में सेंध, तिजोरी का ताला न टूटने से बच गए 31 लाख

अलीगढ़ (जेएनएन)।  पुलिस से बेखौफ चोरों ने बीती रात अतरौली कस्बे में ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त को निशाना बनाया। घंटाघर पुलिस चौकी के सौ मीटर दूरी पर स्थित इस बैंक में जंगला काटकर घुस तो गए, लेकिन तिजोरी नहीं तोड़ पाए। लॉकर में रखी इस तिजोरी में 31 लाख रुपये थे। एक अलमारी व दो बक्सों के भी ताले तोड़े, जिसमें कागजात के अलावा कुछ नहीं था। वारदात की दोपहर जानकारी होने पर पुलिस व बैंक अधिकारियों के होश उड़ गए। पुलिस को बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे बंद मिले, जिससे कर्मचारियों पर ही शक जताया जा रहा है। 

loksabha election banner

तीन स्थानों पर लगे हैं कैमरा

बैंक में तीन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। लॉकर के अंदर, हॉल और गेट पर लगे कैमरों के तार हटे मिले। इनमें मंगलवार की शाम चार बजे तक के ही फुटेज हैं। पांच बजे बैंक बंद कर कर्मचारी घर चले गए थे। बुधवार को अवकाश था। इसके चलते बैंक नहीं खुली।

एेसे हुई चोरी की जानकारी

दोपहर 12 बजे क्षेत्र के लोगों की नजर बैंक की छत पर जाने वाली सीढिय़ों में लगे लोहे के जंगले पर पड़ी, जो टूटा हुआ था। जानकारी पर बैंक मैनेजर आरके सक्सेना व पुलिस मौके पर पहुंच गई। तब बैंक खोली गई। अंदर सामान बिखरा पड़ा था। चोर ताला तोड़कर लॉकर तक गए। यहां रखी तिजोरी को भी तोडऩे का प्रयास किया गया। दो बक्सों व मैनेजर के केबिन में रखी अलमारी के ताले तोडऩे में कामयाब रहे लेकिन इनमें फाइलें थीं, जिन्हें नहीं ले गए। इस संबंध में मैनेजर ने पुलिस को तहरीर दी है। कोतवाल प्रवेश राणा ने बताया कि बैंक के कैमरे बंद होने में किसी कर्मचारी का ही हाथ लग रहा है। जांच कर जल्द मामले का पर्दाफाश किया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरों को लेकर कर्मचारियों से होगी पूछताछ 

ग्र्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त में लगे सीसीटीवी कैमरे चालू होते तो सेंध लगाने वालों की पहचान करना आसान हो जाता। मंगलवार को शाम बैंक बंद होने से एक घंटे पहले कैमरे किसने बंद कर दिए, यह सवाल पुलिस को ही नहीं बैंक प्रबंधन को भी परेशान कर रहा है। इसका जवाब तलाशने के लिए आरके सक्सेना कर्मचारियों से पूछताछ करेंगे। एसएसआइ सत्येंद्रपाल शर्मा ने सीसीटीवी कैमरे  फुटेज चेक  किए मगर कैमरा बंद होने की वजह से मंगलवार रात का एक भी फुटेज सीसीटीवी कैमरे में नहीं था। कैमरे मंगलवार की शाम चार बजे से ही बंद थे। इसके चलते पुलिस की शक की सुई कुछ बैंक कर्मचारियों पर दौड़ रही है।

बैंकों को भी निशाना बना रहे शातिर

बंद घरों में वारदातें कर रहे बदमाश अब बैंकों को भी निशाना बना रहे हैं। अतरौली में मंगलवार रात ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त में चोरी के प्रयास की घटना ने बैंक अफसर ही नहीं पुलिस के भी होश उड़ा दिए हैं। बदमाश जंगले के सहारे बैंक में घुसे थे। इससे जाहिर है कि इन्हें बैंक की कमजोर कडिय़ों की पहले से जानकारी थी। इस घटना के बाद सवाल उठता है कि बैंकों की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त क्यों नहीं किए जा रहे। कोई घटना होने के बाद ही बैंक अधिकारी चेतते हैं। इससे पूर्व देहाती इलाकों में तमाम घटनाएं हो चुकी हैं। अतरौली में ही एक बैंक की शाखा की दीवार काटकर चोर अंदर घुस गए थे, लेकिन अपने इरादों में नाकाम रहे। पुलिस सीसीटीवी कैमरे से भी पुलिस को कोई मदद नहीं मिल सकी। पुलिस अब बैंक के आसपास और बैंक तक पहुंचने वाले मार्गों पर लगे सीसीटीवी खंगाल रही है। एसपी देहात मणिलाल पाटीदार ने बताया कि दो टीमें प्रकरण की जांच में जुटी हुई हैं। जल्द ही मामले का पटाक्षेप होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.