अलीगढ़ (जेएनएन)। : शहर के लिए अच्छी खबर है। दीपावली से पहले ही सेंटर प्वाइंट की सूरत बदल जाएगी। अतिक्रमण ध्वस्त करने के बाद प्रशासन इस क्षेत्र की ओर कम ध्यान दे रहा था, जिसके चलते व्यापारी परेशान थे। केबल डालने के लिए खोदे गए गड्ढे बड़ी समस्या बन गए थे। नाराज व्यापारियों ने तो इस बार काली दिवाली मनाने का निर्णय ले लिया था, जिसे दैनिक जागरण ने मुद्दा बनाया और अभियान के तहत चार दिनों तक वयापारियों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। इसके चलते डीएम चंद्रभूषण सिंह सोमवार की सुबह ग्यारह बजे सेंटर प्वाइंट पहुंच गए। व्यापारियों की बात सुनीं। हालात देखे और दिन रात सुंदरीकरण कार्य कराने की घोषणा के साथ दिवाली से पहले ही क्षेत्र की सूरत बदल जाने का भरोसा दिलाया। 

व्यापारियों में खुशी 

क्षेत्र के हलातों से निराश व्यापारियों में डीएम के आश्वासन के बाद खुशी देखी गई। उन्होंने क्षेत्र की समस्याएं बताईं। व्यापार को हो रहे नुकसान की जानकारी दी। साथ ही जागरण के प्रयास भी सराहे। व्यापारियों का कहना था कि जागरण की पहल पर ही राहत के रास्ते खुले हैं। 

यह दी थी चेतावनी 

स्मार्ट सिटी योजना के तहत प्रशासन ने सबसे पहले सेंटर प्वॉइंट से अतिक्रमण ध्वस्त कर अभियान की शुरुआत की थी। व्यापारियों ने भरपूर सहयोग किया था। जिस रफ्तार से अभियान की शुरुआत हुई थी, वैसा काम हुआ नहीं। न बिजली लाइन अंडरग्राउंड डाली जा सकी, न फुटपाथ व नाले बन सके। नाराज व्यापारियों ने दीपावली पर सजावट न करने का एलान किया था। दैनिक जागरण ने व्यापारियों की इस समस्या को 10 अक्टूबर को प्रमुखता से छापा। असर ये हुआ कि चार दिन से बिजली विभाग की टीम ने काम की रफ्तार बढ़ा दी है। सेंटर प्वॉइंट से मैरिस रोड तक केबल डालने का काम तेज हो गया है। मजदूरों की संख्या बढ़ा दी गई। 

दीवाली से पहले होगा काम : विधायक 

कोल विधायक अनिल पाराशर ने कहा कि सेंटर प्वॉइंट पर दीपावली से पहले सारे कार्य पूर्ण कराए जाएंगे। सड़क पर कहीं भी मलबा फैला है तो उठवाया जाएगा। दीपावली तक कोई नया काम नहीं होगा। उन्होंने कमिश्नर अजय दीप सिंह से भी सेंटर प्वॉइंट का निरीक्षण कर समस्याओं का शीघ्र निस्तारित कराने को कहा है। 

20 तक काम हो जाएंगे पूरे 

बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता धर्मेंद्र सारस्वत ने बताया कि 20 अक्टूबर तक अंडर ग्राउंड केबल का काम पूरा हो जाएगा। पहले विद्युत आपूर्ति पुराने मीटरों से बहाल की जाएगी। उसके बाद स्मार्ट मीटर से शुरू करेंगे। किसी भी व्यापारी को दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।  

अतिक्रमण से भी ठिठका सुंदरीकरण

सेंटर प्वॉइंट का सुंदरीकरण अतिक्रमण की वजह से भी ठिठका है। समद रोड, स्टेशन रोड, भारतीय स्टेट बैंक रोड व मैरिस रोड पर निर्माण कार्य शुरू हुए 10 माह बीतने को हैं। स्टेशन रोड पर कई दुकान व मकानों को तोड़ा गया, मगर इसी मार्ग पर नाला निर्माण में बाधक कई भवनों से हाथ तक नहीं लगाया गया। यहां रेलवे की दीवार भी अतिक्रमण की जद में थी, उसका भी कुछ नहीं हो सका। नए नाले को पुराने में जोड़ दिया है। इससे नाला निर्माण का मकसद पूरा होता नहीं दिख रहा है। नगर निगम के संपत्ति अधिकारी अजीत राय ने बताया कि  चिह्नांकन का आदेश मिला था। आगे आदेश मिलेगा तो कार्रवाई भी की जाएगी। अतिक्रमण की जद में आ रहे मकान-दुकानों को कई लोगों ने तोड़ भी लिया था। फिलहाल सेंटर प्वाइंट पर जल्द काम खत्म करने पर जोर है। 

Posted By: Mukesh Chaturvedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप