हाथरस, जागरण संवाददाता। बिजली संकट टलने का नाम ही नहीं ले रहा है। बुधवार को अलीगढ़ रोड स्थित औद्योगिक आस्थान सहित आसपास के क्षेत्रों में सात घंटे बिजली गुल रही। 11 केवीए की लाइन पर जाल बनाने कार्य किया गया। इसके लिए शट डाउन लिया गया था। कहीं मेंटेनेंस तो कहीं फाल्ट होने से बिजली की समस्या से शहर से लेकर देहात तक के लोग जूझ रहे हैं।  

भीषण गर्मी में बिजली संकट कोढ़ में खाज की तरह

भीषण गर्मी से सभी परेशान हैं। उस पर बिजली संकट अलग से लोगों को झेलना पड़ रहा है। शहर में अलीगढ़ रोड स्थित औद्योगिक आस्थान में बुधवार की सुबह से ही बिजली गुल रही। यहां पर 11 हजार केवीए की लाइन के नीचे जाल बिछाने का कार्य किया गया। इसके लिए सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक के लिए प्रगतिपुरम स्थित बिजली उपकेंद्र से शट डाउन लिया गया था। इस दौरान क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति बाधित रही। बिजली की जर्जर पड़ी लाइन व ट्रिपिंग करते हुए ट्रांसफार्मर आंधी आते ही ध्वस्त हो जाते हैं।

सात घंटे लोगों ने झेला विद्युत संकट

शट डाउन लिए जाने से बिजली नहीं आई। इससे औद्योगिक आस्थान के सभी कारखानों में जेनरेटर चलाकर कार्य कराया गया। प्रगतिपुरम बिजली उपकेंद्र से जुड़े इस क्षेत्र में बिजली नहीं होने से हवा व पानी के लिए परेशान रहना पड़ा। सात घंटे तक बिजली नहीं आने से इन्वर्टर ने भी काम करना बंद कर दिया था। शाम को पांच बजे बाद बिजली आने पर ही लोगों को राहत मिली।

20 में दस घंटे ही मिल रही बिजली

बिजली की समस्या शहर से लेकर देहात तक बनी हुई। बिजली की कटौती दिन व रात दोनों में की जा रही है। सासनी में तीन घंटे बिजली नहीं आई। वहीं मुरसान 12 घंटे, सादाबाद में 14 घंटे, हसायन 10 घंटे, पुरदिलनगर में आठ घंटे व सहपऊ में 14 घंटे ही बिजली मिल पा रही है। इससे लोगों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं।

ट्रांसफार्मर फुंकने से आठ घंटे गुल रही बिजली

संसू,सिकंदाराऊ: नगर के मोहल्ला रोशनगंज में मंगलवार को ट्रांसफार्मर फुंक गया। इसके चलते आठ बिजली गुल रही। इसके बाद वहां पर मोबाइल ट्रांसफार्मर रखवा कर बिजली की समस्या दूर कराई गई। ट्रांसफार्मर नहीं बदले जाने से बुधवार को भी इसी मोबाइल ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति दी जा रही थी। यहां बिजली कटौती के चलते निर्धारित 20 घंटे में से 10 घंटे ही बिजली मिल पा रही है।

पब्लिक बोल

बिजली का संकट दूर नहीं हो रहा है। दिन में सुबह दस बजे से ही बिजली नहीं आई। इससे घरों में गर्मी के चलते रुकना भी मुश्किल हो रहा है। भीषण गर्मी में बिजली कटौती होने से समस्याएं और बढ़ जाती हैं।

- आशुतोष उपाध्याय, उपभोक्ता

बिजली की समस्या कब दूर होगी, कहा नहीं जा सकता। कभी लाइन फाल्ट ठीक करने को तो कभी कोई और वजह बताकर कटौती की जा रही है। निर्धारित घंटे भी बिजली की आपूर्ति नहीं मिल रही है।

अखिलेश शर्मा, उपभोक्‍ता

-

इनका कहना है

अलीगढ़ रोड स्थित इंडस्ट्रीयल एरिया में बिजली की लाइन के नीचे जाल बिछाने का कार्य किया गया। शाम को पांच बजे के बाद बिजली आपूर्ति सुचारू करा दी गई।

- विशाल निषाद, एसडीओ प्रगतिपुरम

Edited By: Anil Kushwaha