Move to Jagran APP

एलिगेरियंस के सिर चढ़ा क्रिकेट का जुनून Aligarh news

गर्मियों की छुट्टी में समर कैंप हों ऊपर से क्रिकेट वल्र्ड कप शुरू हो जाए तो क्रिकेटरों के लिए सोने पे सुहागे से कम नहीं होता।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 12:26 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 01:46 PM (IST)
एलिगेरियंस के सिर चढ़ा क्रिकेट का जुनून Aligarh news
एलिगेरियंस के सिर चढ़ा क्रिकेट का जुनून Aligarh news

गौरव दुब, अलीगढ़। गर्मियों की छुट्टी में समर कैंप हों, ऊपर से क्रिकेट वल्र्ड कप शुरू हो जाए तो क्रिकेटरों के लिए सोने पे सुहागे से कम नहीं होता। सुबह से मैच खेलना और शाम को टीवी पर देखना, इसी में पूरा दिन कब बीत गया पता ही नहीं चलता। अलीगढ़ में भी नवोदित क्रिकेटर समर कैंप में खेल को निखारने में लगे हैं तो उभरतीं प्रतिभाएं यूपी टीम व रणजी में चयन के लिए जून की गर्मी में पसीना बहा रही हैं। उन्हें अलीगढ़ के स्टार क्रिकेटर, आइपीएल खिलाड़ी व भारतीय ए टीम के सदस्य रहे ङ्क्षरकू सिंह का साथ मिल रहा है। स्टेडियम, महुआखेड़ा मैदान, चाहर क्रिकेट एकेडमी, एमके एलिगेरियन क्रिकेट, एकेडमी, अलीगढ़ क्रिकेट एकेडमी व एएमयू के क्रिकेट पवेलियन मैदान पर क्रिकेट के शौकीन व क्रिकेटर मेहनत करने में पीछे नहीं हैं।

loksabha election banner

मीडियम पेसर से यूपी टीम की रेस
तालसपुर निवासी प्रभव कुमार ने बताया कि उन्होंने 2008 में क्रिकेट खेलना शुरू किया। चाहर क्रिकेट एकेडमी में मैनेजर सुधीर शर्मा के निर्देशन में प्रैक्टिस करते हैं। मई में यूपी की अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए ट्रायल दिया था। इसके कैंप में वे चयनित हो गए हैं। दाहिने हाथ के मीडियम पेसर इस गेंदबाज ने गाजियाबाद में जोनल क्रिकेट टूर्नामेंट खेला, जिसमें चार विकेट लेकर चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा। यूपी टीम के कैंप में दो मैच में छह विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया। इनके टीम में चयन की संभावना है।

प्रतिभा ने कराया यूपी टीम में चयन
अपनी प्रतिभा के बल पर जमालपुर निवासी 20 वर्षीय हम्माद इफराक यूपी टीम में चयनित हो गए हैैं। 12 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया। 2016 में यूपी अंडर-16 टीम में चयन हुआ। 2016 व 17 के यूपी अंडर-19 टीम के कैंप में चयनित हुए। 2018 में यूपी अंडर-23 टीम में भी चयन हुआ। चयन से पहले कैंप मैच में 100 रन व 80 रन नाबाद बनाए। पहले एएमयू में कोच फैसल शेरवानी से सीखा। नॉर्थजोन व इंटरयूनिवर्सिटी क्रिकेट टूर्नामेंट खेले। 2017 से एमके एलिगेरियन क्रिकेट एकेडमी में कोच मंसूर अहमद से सीख रहे हैं। 2011- 12 में ङ्क्षरकू सिंह इनकी कप्तानी में खेलते थे।

फिरकी ने दिलाई यूपी टीम में जगह
अमीर निशां निवासी फिरकी गेंदबाज शोएब अली का स्पिन गेंदबाजी ने यूपी अंडर-14 व अंडर-16 टीमों में चयन कराया। वे एएमयू के कोच फैसल शेरवानी की कोचिंग में 2010 से खेल रहे हैं। 2014 में यूपी अंडर-1  व 2016 में यूपी अंडर-16 टीम में चयनित हुए। 2018 में यूपी अंडर-19 टीम के कैंप में चयन हुआ। 2018 में गाजियाबाद में जोनल टूर्नामेंट खेला और आठ विकेट झटके। डिस्ट्रिक्ट व जोनल टूर्नामेंट में 18 विकेट लिए।

पांच साल की उम्र में थामा बैट

निशातबाग निवासी 19 वर्षीय क्रिकेटर हन्नान रिजवान ने बताया कि उन्होंने पांच साल की उम्र में ही क्रिकेट सीखना शुरू कर दिया था। दाहिने हाथ के इस बल्लेबाज ने 2017 में यूपी अंडर-19 टीम में चयनित होने में सफलता पाई। यूपी अंडर-16, यूपी अंडर-23 टीम में भी चयन हुआ। अंडर-23 टीम में खेलते हुए शतक जड़ा। एएमयू में सीखने की शुरुआत की। अब पांच साल से एमके एलिगेरियन क्रिकेट एकेडमी में सीख रहे हैं।

निकले स्तरीय खिलाड़ी भी

अलीगढ़ के क्रिकेटरों ने सिर्फ इंटरयूनिवर्सिटी, नॉर्थजोन या यूपी तक का सफर तय नहीं किया, बल्कि यहां से स्तरीय खिलाड़ी भी निकले हैं। करीब 10 से 15 साल पुराना रिकॉर्ड उठाएं तो इम्तियाज अहमद व ङ्क्षरकू सिंह जैसे खिलाड़ी भी निकले।

क्रिकेटरों को मिल रहा रिंकू भैया का साथ

नवोदित खिलाडिय़ों को स्टार क्रिकेटरों में शुमार हो चुके ङ्क्षरकू भैया का निर्देशन मिल रहा है। ङ्क्षरकू ने 11 साल की उम्र में ही क्रिकेट में रंग दिखाना शुरू कर दिया था। कोच मसूद उज जफर अमीनी के निर्देशन में क्रिकेट का ककहरा सीखा। 21 वर्षीय ङ्क्षरकू ने बताया कि 2014 उनके लिए शानदार वर्ष रहा। इसमें ही यूपी अंडर-16 टीम में चयनित हुआ। फिर यूपी अंडर-19 भी खेले। साल के अंत तक यूपी रणजी टीम में चयन हो गया। 2017 में आइपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब ने 10 लाख रुपये में खरीदा। 2018 में केकेआर टीम ने 80 लाख रुपये में खरीदा। 2019 में फिर केकेआर ने 80 लाख रुपये में ही उनको रिटेन किया। 2018 में उनका चयन बोर्ड एकादश टीम में हुआ। 2019 में इंडिया ए टीम में चयन हुआ और इंग्लैंड के साथ बेंंगलुरु में अभ्यास मैच खेले। इसी साल इंडिया ए टीम से श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरू में खेले। नियमों की जानकारी न होने से गैर मान्यताप्राप्त टूर्नामेंट में दुबई में खेले व भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने तीन महीने का प्रतिबंध लगा दिया। अब अलीगढ़ में  खिलाडिय़ों को क्रिकेट के गुर सिखा रहे हैं। अलीगढ़ क्रिकेट स्कूल टीम से कोच मसूद के निर्देशन में खेलते हुए खिलाडिय़ों को ट्रेनिंग दे रहे हैं।

एएमयू के इम्तियाज भी खेले तीन आइपीएल

2005 में भदोई से एएमयू आए इम्तियाज अहमद ने आफताब हॉस्टल में रहकर पढ़ाई की। एएमयू में ही फैसल शेरवानी की मदद से क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। 2008 में यूपी रणजी टीम में शामिल हुए। नवंबर 2018 से जनवरी 2019 तक यूपी की टीम से रणजी मुकाबले खेले। लगातार 10 साल से यूपी टीम से खेल रहे हैं। दाहिने हाथ के इस बल्लेबाज ने 2011 के आइपीएल में पुणे वॉरियर्स से, 2012 में फिर पुणे वॉरियर्स टीम से और 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम से आइपीएल खेला। 2013 में इंडिया ए टीम में चयन हुआ और विशाखापटनम में न्यूजीलैंड व बंगाल में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले। अभी मुंबई में साइंटिफिक विभाग में ऑडिट ऑफिसर हैं।

क्वालीफाइड कोच की है जरूरत

रिंकू के कोच मसूद उज जफर अमीनी ने कहा कि अलीगढ़ में क्रिकेट की प्रतिभाएं हैं। मगर क्वालीफाइड कोच की कमी से निखर नहीं पातीं। मैदान हैं, संसाधन हैं जरूरत है अच्छे व क्वालीफाइड कोच की।

मसूद उज जफर अमीनी, क्रिकेट कोच, अलीगढ़

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.