Move to Jagran APP

एएमयू में भारत का नक्शा गलत दर्शाने वालों को अल्टीमेटम, मांगा जवाब

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के केनेडी हॉल में 18 नवंबर को होने वाले नाटक के प्रचार के लिए लगाए गए होर्डिंग में भारत का नक्शा गलत तरीके से पेश करने के मामले में इंतजामिया ने सख्त रुख अपनाया है।

By Edited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 02:30 PM (IST)
एएमयू में भारत का नक्शा गलत दर्शाने वालों को अल्टीमेटम, मांगा जवाब
एएमयू में भारत का नक्शा गलत दर्शाने वालों को अल्टीमेटम, मांगा जवाब

अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के केनेडी हॉल में 18 नवंबर को होने वाले नाटक के प्रचार के लिए लगाए गए होर्डिंग में भारत का नक्शा गलत तरीके से पेश करने के मामले में इंतजामिया ने सख्त रुख अपनाया है। रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने कल्चरल एजुकेशन सेंटर (सीईसी) की कोऑर्डिनेटर इंचार्ज व ड्रामा क्लब की अध्यक्ष डॉ. विभा शर्मा व सीईसी में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी अब्दुल मन्नान को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। दोनों से दो दिन में रजिस्ट्रार कार्यालय में जवाब दाखिल करने को कहा गया है।

loksabha election banner

ड्रामा क्लब की सचिव को कारण बताओ नोटिस
ड्रामा क्लब की सचिव रजिया खानम को प्रॉक्टर ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इस मामले में भाजयुमो ने देहलीगेट थाने में तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की है। एएमयू ड्रामा क्लब को जामिया मिलिया इस्लामिया में ङ्क्षहदी विभाग के प्रो.असगर वजाहत के लिखे नाटक 'जिस लाहौरे ना वेखिया यानी जिसने लाहौर नहीं देखा उसने कुछ नहीं देखाÓ नाटक का 18 नवंबर को मंचन करना था। इसके प्रचार के लिए कैंपस में आट्र्स फैकल्टी के सामने होर्डिंग लगाया गया था, जिस पर भारत का अधूरा नक्शा दर्शाया गया।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शिक्षा निगरानी समिति के सदस्य ने की थी शिकायत
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शिक्षा निगरानी समिति के सदस्य डॉ. मानवेंद्र सिंह ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन से की। जिला प्रशासन के बात करने पर इंतजामिया ने होर्डिंग को हटवाकर नाटक के मंचन पर रोक लगा दी। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने रविवार को ही कार्रवाई की बात कही थी। इसके चलते ही रजिस्ट्रार ने नोटिस जारी किए हैं। एएमयू प्रॉक्टर प्रो. एम मोहसिन खान ने ड्रामा क्लब की सचिव रजिया खानम को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 72 घंटे में जवाब मांगा है।

देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कराने को दी तहरीर
भाजयुमो नेता अतुल राजाजी ने देहलीगेट थाने में ड्रामा क्लब के खिलाफ तहरीर दी है। कहा है कि भारत के नक्शे से देश का शीश गायब कर दिया गया है। कुछ और अंग काटकर अन्य देश में दिखाए गए हैं।  यह पहला मामला नहीं है जब एएमयू में देशद्रोह का कृत्य सामने आया हो। पुलिस से ड्रामा क्लब के सदस्यों के खिलाफ  देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई है। उनके साथ हरि गुप्ता, संजय शर्मा, तनुराग वाष्र्णेय, डॉ. सौरभ गुप्ता, राहुल माहौर भी साथ थे।

नफरत फैलाने की थी साजिश
भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य संदीप चाणक्य ने कहा है कि एएमयू के ड्रामा क्लब ने बिना कश्मीर के भारत का नक्शा प्रदर्शित कर अपनी मानसिकता दर्शा दी है। कहा है कि यहां अक्सर ऐसे कार्यक्रम होते हैं, जिनसे माहौल खराब हो सकता है। इंतजामिया शांत बैठा रहता है। एएमयू को पाक-साफ बताने वाले बुद्धिजीवी चुप्पी साध जाते हैं। जिस नाटक का मंचन यहां करने का प्रयास किया गया, उसका पाकिस्तान में भी मंचन नहीं किया जा सकता। इससे साफ है कि नाटक के जरिये अलीगढ़ ही नहीं, पूरे देश में नफरत की आग फैलाने की कोशिश की जा रही थी। मामले की शिकायत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.