हाथरस, जागरण संवाददाता। Hathras News : नियमों के फेर में हाथरस की तमाम ग्राम पंचायतों में उजियारा नहीं हो सका है। निर्देश बार-बार दिए जा रहे हैं, मगर तमाम बंदिशों के चलते प्रधान और सचिव दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। हालांकि, District Panchayat Raj Officer ने फिर सख्ती के साथ निर्देश दिए हैं जिन ग्राम पंचायतों में एलईडी लाइटें नहीं लगाई जाएंगी उन पंचायतों के प्रधान और सचिव पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

सिर्फ 145 पंचयतों में ही लग पायी एलइडी

शिकायतें मिलने पर शासन के अपर Chief Secretary Panchayati Raj Manoj Kumar Singh ने सभी डीएम और मुख्य विकास अधिकारियों को सभी ग्राम पंचायतों पर एलईडी लगवाने के निर्देश दिए हैं। शासन की ओर से सभी chief development officer और जिला पंचायत राज अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए थे कि ग्राम पंचायतों में एलईडी लाइटें लगवाया जाना सुनिश्चित कराया जाए। मगर हकीकत ये है कि अभी तक 463 ग्राम पंचायतों में से सिर्फ 154 पंचायतों में ही एलईडी लग सकी हैं।

नियमों की बंदिशों में नहीं दिखाई दिलचस्पी

एलईडी लाइटों की सुरक्षा, डुप्लीकेसी को रोकने के लिए हर एक लाइट की जियो टैगिंग कराई जाएगी। एक-एक लाइट का ब्योरा विभाग के पास होगा। लाइटों के लिए अलग से विद्युत कनेक्शन लिया जाएगा। एलईडी लाइटों को लगाने से बिजली की खपत भी कम होगी। जिले के ग्रामीण इलाकों में शासन के आदेश के बावजूद अभी तक पंचायतराज विभाग की ओर से एलईडी लाइट नहीं लगाई गई हैं।

आनलाइन भुगतान में गंभीरता नहीं दिखा रहे सचिव

शासन स्तर से सभी ग्राम पंचायतों में Panchayat Raj Department की ओर से सार्वजनिक स्थल, गलियों और मोहल्लों में एलईडी लगाने के निर्देश दिए गए थे, जिससे रात्रि के समय गली और मोहल्ले प्रकाशवान रह सकें। इन आदेशों को फिलहाल यहां पंचायतराज विभाग ने फाइलों में दबा दिया है। लाइटों का मेंटिनेंस और बिल का भुगतान संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा किया जाएगा। इसके लिए 18 वाट, 24 वाट, 35 वाट और 45 वाट की लाइटें खरीदी जानी हैं। इनके रेट भी निर्धारित कर दिए गए हैं। इसमें कमीशन की संभावना न होने के कारण प्रधान और सचिव दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। इसके अलावा पंचायतों में विकास कार्य से लेकर खरीद तक का भुगतान आनलाइन होने से सचिव गंभीरता नहीं दिखा रहे।

इनका कहना है

शासन की ओर से निर्देश मिले हैं कि अब हर ग्राम पंचायत में एलईडी लगवाने की व्यवस्था की जाए। इस कार्य पर खर्च होने वाली धनराशि का भुगतान ग्राम पंचायत की ग्राम निधि से होगा। जल्द ही एलईडी लाइटें लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

- सुबोध जोशी, जिला पंचायत राज अधिकारी, हाथरस।

Edited By: Anil Kushwaha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट