Move to Jagran APP

विभाग सक्रिय फिर भी महीने में लगभग सात लाख यूनिट बिजली की हो रही चोरी

गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली कटौती भी बढ़़ गयी है इसका कारण है ओवरलोड। हालांकि बिजली विभाग कटियामारों के खिलाफ अभियान चलाता है लेकिन उन पर काबू नहीं पाया जा सका है। औसतन एक महीने में 600 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज हो रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 09:03 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 10:15 AM (IST)
विभाग सक्रिय फिर भी महीने में लगभग सात लाख यूनिट बिजली की हो रही चोरी
जनपद में मुफ्त में बिजली का प्रयोग करने वाले बिल देने वालों के लिए मुसीबत बने हुए हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जनपद में मुफ्त में बिजली का प्रयोग करने वाले बिल देने वालों के लिए मुसीबत बने हुए हैं। ओवरलोड की वजह से फाल्ट बढ़ रहे हैं। इसकी वजह से भीषण गर्मी में अनावश्यक बिजली कटौती होने से बिजली के लिए तरस जाते हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हर महीने 6.84 लाख यूनिट बिजली चोरी हो रही है। औसतन एक महीने में 600 लोगों के खिलाफ बिजली चोरी के मामले दर्ज हो जाते हैं। दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे अभियान में यह हकीकत सामने आई है।

loksabha election banner

साढ़े पांच लाख से अधिक घरेलू कनेक्‍शन

जनपद में शहरी, कस्बा व देहात क्षेत्र में 5.50 लाख से अधिक घरेलू कनेक्शन हैं। ये वे लोग हैं जो कि मीटर लगाकर विभाग को बिजली का प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करते हैं। इन कनेक्शनों पर औसत लोड 11.50 लाख किलोवाट का बताया जाता है।

इतनी बिजली फूंक देते हैं उपभोक्ता  

शहर में 18 लाख यूनिट बिजली हर महीने खर्च होती है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 20 लाख यूनिट बिजली की खपत होती है। दोनों सर्किल में 38 लाख यूनिट हर महीने खपत है।

इतनी चोरी होती है बिजली

शहरी और ग्रामीण सर्किल को मिलाकर 18-19 फीसद लाइन लास(बिजली चोरी) होता है। औसतन 6.84 लाख यूनिट बिजली चोरी हो जाती है। इसका विभाग को एक धेला भी नहीं मिलता है।

बिजली चोरी के सैकड़ों मामले दर्ज

जनपद में विभाग के पास अवैध कनेक्शन के आंकड़ें उपलब्ध नहीं है लेकिन बिजली चोरी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हर महीने 600 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो जाती है। घनी बस्तियों के अलावा देहात क्षेत्र में बिजली चोरी अधिक होती है। बंच केबल डालने के बावजूद बिजली की चोरियां नहीं रुकी है। इसी से लाइनलास भी होता है।

इनका कहना है

बिजली सभी के लिए उपयोगी है। हमें कनेक्शन लेकर बिजली का प्रयोग करना चाहिए। समय पर बिल भी अदा करते रहे। चोरी करने से ओवरलोड की समस्या बढ़ती है।

चंंद्रपाल सिंह, हरिदासपुर

जरूरत के हिसाब से बिजली का उपयोग करना चाहिए। इससे बिजली की बचत भी होती है। ओवरलोड की समस्या कम करने के लिए यह जरूरी भी है।

ओमप्रकाश, हरिदासपुर

बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। मुकदमे भी दर्ज कराए जा रहे हैं। चोरी करने वालों को विभिन्न माध्यम से चेतावनी दी जा रही है।

एसके जैन, अधीक्षण अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.