Move to Jagran APP

Hathras Basic Education Department : हाथरस में संविलियन विद्यालय के हाल निराले, पेयजल के भी लाले

Hathras Basic Education Department हाथरस के आगरा रोड पर नया बाग के सामने नाले किनारे नयी सीसी सड़क का निर्माण हो रहा है थोड़ी़ ही दूर पर स्‍थित संविलियन विद्यालय अभी भी बदहाल है। स्‍कूल के बाहर पानी भरा है और भीतर पीने के पानी के भी लाले हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 03:16 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 03:17 PM (IST)
Hathras Basic Education Department : हाथरस में संविलियन विद्यालय के हाल निराले, पेयजल के भी लाले
नगला भोजा स्थित samvilion school की बदहाली अभी बरकरार है।

हाथरस, जागरण संवाददाता। Hathras Basic Education Department : आगरा रोड पर नयाबाग के सामने से नाले किनारे ताजा बन रही सीसी सड़क इस इलाके के दिन बहुरने का संदेश दे रही है, लेकिन थोड़ी दूरी पर नगला भोजा स्थित samvilion school की बदहाली अभी बरकरार है। बदहाली की यह तस्वीर स्कूल के बाहर से ही दिखती है। स्कूल के बाहर पानी भरा हुआ है और भीतर पीने के पानी के भी लाले हैं। सामने से गुजर रहा गंदा नाला और कूड़े के ढेर Basic education department की लापरवाही का उदाहरण दे रहे हैं। प्रधानाध्यापक पर पांच विद्यालयों का चार्ज हैं, वहीं विद्यालय दो शिक्षामित्रों के हवाले है। कोई भी सहायक अध्यापक विद्यालय में नहीं है। दो महीने पहले यह विद्यालय ADM Judicial Moinul Islam को गोद दिया गया था, लेकिन इसके हालात अभी तक नहीं बदले हैं। 

loksabha election banner

नगला भोजा के संविलियन विद्यालय में चार कमरे

नगला भोजा के samvilion school में चार कमरे हैं। इनमें से एक कमरे में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित होता है। ग्राउंड इस विद्यालय में है नहीं। नवीपुर का प्राथमिक विद्यालय जर्जर होने के कारण करीब 10 वर्ष पहले इसी विद्यालय में जोड़ दिया गया है। पांचवीं तक के इस विद्यालय में 145 विद्यार्थी पंजीकृत हैं, जिनमें 100 के करीब उपस्थित रहते हैं। विद्यालय के Principal Dharmendra Kumar पर इसके साथ-साथ चार और स्कूलों का चार्ज है। उच्च प्राथमिक विद्यालय लाला का नगला, प्राथमिक विद्यालय रामगंज, अइयापुर, चामड़गेट को संभालने की जिम्मेदारी प्रधानाचार्य पर ही है। ऐसे में यह विद्यालय अनदेखी का शिकार है।

दो शिक्षामित्र पर विद्यालय की जिम्मेदारी

145 बच्चे तीन स्कूलों में बैठते हैं। दो शिक्षामित्रों मीना देवी और प्रीती पर ही विद्यालय के संचालन की जिम्मेदारी है। यहां कोई भी सहायक अध्यापक नहीं है। शिक्षामित्रों को विद्यालय की व्यवस्था संभालना मुश्किल हो जाता है।

बंदरों ने टैंक तोड़ा, पानी की किल्लत

विद्यालय में हैंडपंप कई महीनों से खराब है। विद्यालय में पानी भरने का टैंक लगा था वह बंदरों ने तोड़ दिया। इधर बिजली दो दिन से खराब है। इसलिए सबमर्सिबल नहीं चल पा रही है। सबमर्सिबल चले भी तो पानी भरने के लिए टैंक नहीं है। बच्चे बाहर पानी पीने जा रहे हैं। पानी न होने के कारण शौचालयों पर भी ताला लगा रहता है।

खाने में मिलती है केवल तहरी

विद्यालय में संस्था द्वारा मिडडे मील भेजा जाता है। स्कूल के बच्चों ने बताया कि एमडीएम कभी मेन्यू के अनुसार नहीं मिलता है। रोटी तो कई महीने से खाई ही नहीं है। केवल तेहरी और खिचड़ी ही बनाकर भेज दी जाती है। कई बार खिचड़ी खराब होती है, तो हम लोग खाते ही नहीं है।

नहीं आईं बच्चों की किताबें

सितंबर बीतने को है, लेकिन बच्चों को अभी किताबें ही नहीं मिली हैं। कक्षा तीन तक के बच्चों को एक-दो किताबें मिली हैं, चार और पांच के किसी भी बच्चे को किताबें नहीं आई हैं। कई बच्चों के खाते में ड्रेस का पैसा भी नहीं आया है।

इनकी सुनो

मिड-डे मील में चावल और खिचड़ी ही आते हैं। खाने में अच्छे भी नहीं लगते। सोमवार को केला खाने में भेजे जाते हैं। मिड-डे मील का कोई समय नहीं है।

- प्रिंस, कक्षा तीन

--

अभी तक सभी किताबें नहीं आई हैं। कुछ ही विषयों की किताबें मिली हैं। स्कूल में पीने के लिए पानी भी नहीं मिल पा रहा है। बिजली न होने से पंखे भी बंद रहते हैं।

- किंजल कक्षा तीन

--

स्कूल में टैंक बंदर तोड़ गए हैं। हैंडपंप भी खराब हैं। इसलिए पानी नहीं है। इस बारे में प्रधानाध्यापक को अवगत करा दिया है। बिजली का कनेक्शन जुड़वाने के लिए बोल दिया है। जल्द ही इसे ठीक करा दिया जाएगा।

- मीना देवी , शिक्षामित्र

इनका कहना है

मेरे पास पांच विद्यालयों का चार्ज है। विद्यालय में सुविधाओं की दिक्कत तो है। इसके लिए उच्चाधिकारियों को अवगत भी कराया है। पांच विद्यालयों की देखरेख के चलते नगला भोजा में पानी और बिजली की समस्या है, जल्द ही इसे दूर कराया जाएगा।

- धर्मेंद्र कुमार, प्रधानाध्यापक, नगला भोजा

---

15 दिन पहले विद्यालय गया था तब फर्स टूटे होने की समस्या थी। इसके लिए बीएसए और सीडीओ से बात भी की थी। सबमर्सिबल और बिजली खराब होने की जानकारी नहीं है। जल्द ही इन समस्याओं को दूर करा दिया जाएगा।

- मोइनुल इस्लाम, एडीएम न्यायिक हाथरस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.