अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल में एक बार फिर से जहां शिक्षा आनलाइन माध्यम पर आ रही है वहीं बालविज्ञानियों की प्रतिस्पर्धा भी आनलाइन का ट्रैक पकड़ रही है। कोरोना काल से पहले विद्यार्थी अपने बनाए माडल व प्रोजेक्ट पेश करते थे तो अवलोकन करने वाले भी वहां मौजूद रहकर पूरी जानकारी लेते थे। मगर अब बदलते परिवेश में बाल विज्ञानियों के लिए प्रक्रिया भी बदल गई है। अब विज्ञान मेला में बाल विज्ञानियों ने आनलाइन माध्यम से अपने माडल व प्रोजेक्ट को पेश किया और उसके बारे में विस्तृत जानकारी भी आनलाइन माध्यम से ही दर्शायी। कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए बाल विज्ञानियों के लिए प्रतियोगिता आनलाइन माध्यम से कराई गई। इसमें सरस्वती विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल (एसवीएम) के बाल विज्ञानियों ने अपना परचम लहराया।

संकुल स्‍तरीय ज्ञान विज्ञान मेला में विद्यार्थियों का उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन

स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी के छात्र-छात्राओं ने संकुल स्तरीय ज्ञान विज्ञान मेला-2022 में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। कोविड प्रोटोकाल के पालन में यह प्रतियोगिता आनलाइन माध्यम से आयोजित की गई। प्रतियोगिता में नौ विद्यालयों के 85 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता में बाल वर्ग, किशोर वर्ग, तरुण वर्ग में विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। हर वर्ग में दो विधाएं विज्ञान प्रश्न मंच और विज्ञान पत्र वाचन रखी गई थीं। बाल वर्ग में अतुल कुमार, अखिल कुमार, हर्षवर्धन प्रश्न मंच से प्रथम रहे। इसी विद्यालय की छात्रा दामिनी विज्ञान पत्र वाचन में प्रथम रहीं। किशोर वर्ग विज्ञान पत्र वाचन में शिवांगी शुक्ला प्रथम स्थान पर रहीं। तरुण वर्ग में राघवेंद्र चौहान, आयुषी यादव, साक्षी कुमारी प्रथम स्थान पर रहे। विज्ञान पत्र वाचन में हर्षिता शर्मा प्रथम स्थान पर रहीं। इस विज्ञान मेले का शुभारंभ विद्यालय के प्रबंधक डा. राजीव अग्रवाल व प्रधानाचार्य डा. सूर्य प्रकाश ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन करके किया। विद्यालय के संरक्षक प्रमोद गर्ग, अध्यक्ष उमेश कुमारी, उप प्रबंधक गोपाल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष देवराज सिंह ने छात्रों के प्रयासों की सराहना की। साथ ही अपने माडल व प्रोजेक्ट को राज्य व राष्ट्रस्तर पर पेश करने के लिए प्रेरित किया।

सफल संचालन में इनका रहा योगदान

इस विज्ञान मेले को सफल बनाने में विद्यालय के उप प्रधानाचार्य अशोक सारस्वत, चंद्र प्रकाश पांडेय, मदन मोहन शर्मा, पंकज कुमार, हिमांशु गुप्ता, शिखा यादव, रोशन लाल, बृजेश कुमार, विजय अग्रवाल, सत्येंद्र कुमार, पूजा पाराशर, सचिन, जोया राना, अंजू वार्ष्णेय, लक्ष्मी वत्स, नितिन गर्ग, मनिंदर कौर, अनूप पुंढीर और सौरभ वार्ष्णेय आदि का विशेष योगदान रहा।

Edited By: Anil Kushwaha