Move to Jagran APP

एएमयू में तनाव : क्लास बंद कराई, छात्राओं ने निकाला मार्च, कैंपस में डीएम-एसएसपी ने परखी हकीकत

एएमयू में हुए बवाल के बाद बुधवार को छात्राएं खुलकर छात्रों के समर्थन में आ गई हैं। एएमयू वीमेंस अब्दुल्ला हॉस्टल से छात्राओं ने बॉबे सैयद गेट तक छात्राओं पैदल मार्च निकाला।

By Edited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 03:00 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 03:23 PM (IST)
एएमयू में तनाव : क्लास बंद कराई, छात्राओं ने निकाला मार्च, कैंपस में डीएम-एसएसपी ने परखी हकीकत
एएमयू में तनाव : क्लास बंद कराई, छात्राओं ने निकाला मार्च, कैंपस में डीएम-एसएसपी ने परखी हकीकत

अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में हुए बवाल के बाद बुधवार को छात्राएं खुलकर छात्रों के समर्थन में आ गई हैं। एएमयू वीमेंस अब्दुल्ला हॉस्टल से छात्राओं ने बॉबे सैयद गेट तक छात्राओं पैदल मार्च निकाला और छात्रों के धरने में शामिल हो गईं। छात्राओं की मांग है कि छात्रों पर दर्ज हुए देशद्रोह के मुकदमे वापस लिए जाएं। इससे पहले सुबह एएमयू छात्रों ने कैंपस में आर्ट फैकल्टी में क्लासेज बंद करा दी थीं। तनावपूर्ण माहौल में डीएम चंद्रभूषण सिंह व एसएसपी आकाश कुलहरि ने एएमयू कैंपस में भ्रमण कर बवाल की हकीकत परखी। प्रशासन ने अलीगढ़ में गुरुवार दोपहर 12 बजे तक 22 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद करा दी है।

prime article banner



गैर मुस्लिम छात्र को पीटने पर शुरू हुआ था बवाल

 मंगलवार को छात्रों के बीच हुआ झगड़ा बवाल बन गया था। बीटेक के गैर मुस्लिम छात्र को पीटने पर रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग को लेकर रजिस्ट्रार ऑफिस पर धरना दे रहे छात्र नेता अजय सिंह को छात्रों ने घेर लिया था। पुलिस ने जैसे-तैसे अजय व उनके साथियों को निकाल रहे थे। तभी एएमयू सर्किल पर अजय सिंह के समर्थन में पहुंचे भाजपा नेताओं पर छात्रों ने पुलिस की मौजूदगी में ही हमला बोल दिया गया था। गैर मुस्लिम छात्र व भाजपा कार्यकर्ताओं को जमकर पीटा गया था और फायङ्क्षरग की गई। एक गोली भाजयुमो जिलाध्यक्ष मुकेश लोधी की गाड़ी में लगी, जिसमें वह बाल-बाल बच गए थे।

वाहनों को फूंककर मीडियाकर्मियों की गई पिटाई
 छात्रों ने अजय समर्थित छात्रों के वाहनों को कैंपस में अंदर ले जाकर आग के हवाले कर दिया था। मीडियाकर्मियों को भी दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, कैमरे तोड़ दिए। तनाव को देखते हुए एएमयू सर्किल पर आरएएफ, पीएसी व कई थानों के पुलिस के साथ अफसर डेरा डाले थी।

महिला रिपोर्टर से अभद्रता कर तोड़ दिया था कैमरा
लोकसभा चुनाव से पहले एएमयू सियासी अखाड़ा बनता जा रहा है। छात्रसंघ ने मुस्लिम फ्रंट बनाने के लिए मंगलवार को कई दलों के नेताओं के साथ बैठक की। बैठक का ङ्क्षहदूवादी छात्रनेताओं व भाजपाइयों ने विरोध किया, लेकिन कुछ नहीं हो सका। कैंपस में हंगामे की शुरुआत बैठक की कवरेज करने आई एक चैनल की महिला रिपोर्टर से दोपहर करीब दो बजे छात्रों के मारपीट करने व कैमरा तोडऩे से हुई।

प्रॉक्टर ऑफिस पर दी गई धमकी
 पुलिस एएमयू सर्किल पर मोर्चा संभाले थी कि भाजपा विधायक दलवीर सिंह के नाती अजय सिंह कुछ छात्रों के साथ पहुंचे। यहां एसपी सिटी आशुतोष द्विवेदी से शिकायत की कि बीटेक (फाइनल) के छात्र मनीष चौधरी के साथ सुलेमान हॉल में मारपीट की गई। इसकी शिकायत करने प्रॉक्टर कार्यालय गए तो वहां छात्रों ने गाली-गलौज कर धमकाया। एसपी सिटी ने नहीं सुनी तो आरोपितों पर कार्रवाई की मांग को लेकर अजय की अगुवाई में छात्र रजिस्ट्रार कार्यालय पर धरने पर बैठ गए।

रजिस्ट्रार ऑफिस पर घेरा
धरने की भनक दूसरे गुट को हुई तो सैकड़ों की संख्या मेंं छात्र पहुंचकर अजय व उसके समर्थकों पर हमलावर हो गए। दोनों गुटों में गाली-गलौज हुई, मारपीट की नौबत आ गई। वहां पहुंचे एसपी सिटी, सीओ तृतीय पंकज श्रीवास्तव, सीओ गभाना संजीव दीक्षित व अभिसूचना इकाई के अधिकारियों से छात्रों की नोकझोंक व धक्का-मुक्की हुई। एएमयू सुरक्षा बल व पुलिस अधिकारी मौके की नजाकत भांपते हुए अजय व उसके साथियों को धरने से उठाकर एएमयू सर्किल पर ले आए। सर्किल पर भी ये गुट कैंपस में जाने की जिद पर अड़ा रहा। सीओ तृतीय ने किसी तरह समझाया। कुछ देर बाद वहां भाजयुमो जिलाध्यक्ष मुकेश लोधी, भाजपा प्रवक्ता निशित शर्मा व अन्य कार्यकर्ता पहुंच गए।

पुलिस की मौजूदगी में हमला
 सर्किल से एएमयू छात्रों को ललकार रहे भाजपाइयों व अजय गुट को देखकर रजिस्ट्रार कार्यालय पर खड़े सैकड़ों छात्र उन पर टूट पड़े। जो हाथ में आया, उससे पिटाई की। ताबड़तोड़ फायङ्क्षरग की गई। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से अभद्रता की। भाजयुमो के खैर विधानसभा क्षेत्र संयोजक मनोज शर्मा का सिर फोड़ दिया। कपड़े फाड़ दिए। अजय समेत कई युवक चुटैल हो गए।

बाइक को कैंपस में अंदर ले जाकर फूंका
 छात्रों ने यहां मीडिया कर्मियों को भी पीटा। रजिस्ट्रार कार्यालय पर खड़ीं अजय गुट की बाइकों को छात्र कैंपस में ले गए। जहां उनमें आग लगाने की चर्चा रही। आग लगने का धुआं सबने देखा। एएमयू इंतजामिया व पुलिस उपद्रवी छात्रों के आगे मूकदर्शक बने रहे।

एसआईटी करेगी जांच
एसएसपी आकाश कुलहरि ने बताया कि छात्रों के दो गुटों में हुए विवाद से सर्किल पर बवाल हुआ। एक फायर होने की जानकारी मिली है। टीवी चैनल की महिला रिपोर्टर से अभद्रता की गई है। मुकेश लोधी व महिला रिपोर्टर की ओर से दो मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। लोधी ने एएमयू छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा लिखाया है। मारपीट, हंगामे के कुछ वीडियो फुटेज मिले हैं। परीक्षण चल रहा है। एसआइटी से जांच कराई जाएगी।

एएमयू छात्रसंघ अध्यक्ष समेत 14 पर देशद्रोह का मुकदमा
भाजयुमो जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार लोधी ने एएमयू छात्रसंघ अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सचिव के साथ 14 छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कराया है। पाकिस्तान जिंदाबाद और भारत मुर्दाबाद के नारे लगाने का आरोप लगाया है। क्वार्सी क्षेत्र के सरोज नगर निवासी मुकेश ने कहा है कि मंगलवार दोपहर साढ़े तीन बजे वह मित्र मनोज शर्मा के साथ स्कॉर्पियो से कलक्ट्रेट आ रहे थे। स्कॉर्पियो पर भाजपा का झंडा व पार्टी का स्टीकर लगा देख लाल डिग्गी चौराहे पर एएमयू के पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष नदीम अंसारी, जैद शेरवानी, सचिव हुजैफा आमिर, उपाध्यक्ष हमजा सूफियान,  मोहम्मद आमिर, नवेद आलम, छात्रसंघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज, मशकूर अहमद, आरिफ त्यागी, फरहान जुबैरी, नजमुल साकिब, जकी, रिहान, असद आदि गाड़ी से बाहर खींचने लगे। विरोध करने पर फायङ्क्षरग की। एक गोली उनके शरीर को छूकर निकल गई, दूसरी कार में जा धंसी। मनोज शर्मा का मोबाइल व चेन लूट ली। आरोपित छात्र पाकिस्तान जिंदाबाद व भारत मुर्दाबाद के नारे लगाकर तमंचे लहरा रहे थे। किसी तरह वे वहां से जान बचाकर निकले। इंस्पेक्टर सिविल लाइंस विनोद कुमार ने बताया कि तहरीर के आधार पर जानलेवा हमले, लूट, देशद्रोह, मारपीट, बलवे की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

भाजपाइयों का थाने में हंगामा
एएमयू छात्रों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में भाजपाई सिविल लाइंस थाने पहुंच गए। भाजपाइयों ने थाने में पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाकर हंगामा किया। एसपी सिटी व सीओ उन्हें समझाने में जुटे रहेे। इसके बाद ही रिपोर्ट दर्ज हो सकी। थाने में भाजपा नेता विवेक सारस्वत, मानव महाजन, मुकेश लोधी, निखिल माहेश्वरी, चंद्रमणि कौशिक, विवेक शर्मा आदि मौजूद रहे।

मुकदमों के विरोध में धरने पर बैठे एएमयू छात्र
एएमयू में मंगलवार को बवाल के बाद छात्र बाबे सैयद गेट पर धरने पर बैठ गए। ये छात्र अजय प्रताप और उसके समर्थन में आए भाजपा नेताओं पर अराजकता फैलाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई के साथ छात्रों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए भारी तादात में पुलिस बल देररात तक सर्किल चौराहे पर डटा रहा। पुलिस अधिकारी एएमयू प्रशासन से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। बता दें कि बीते वर्ष दो मई को पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना को लेकर बाबे सैयद पर बवाल हुआ था। छात्रों को रोकने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज, आंसू गैर के गोले दागने पड़े थे। तब भी छात्र कई दिन धरने पर बैठे रहे।

अलीगढ़ नुमाइश में मुशायरा स्थगित
नुमाइश के प्रभारी अधिकारी व एडीएम प्रशासन श्री अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में अधिकतर पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटी लगी हुई है तथा एएमयू में हुए प्रकरण में भी पुलिस बल लगा हुआ है। इसी के दृष्टिगत पर्याप्त पुलिस बल न होने के कारण तथा जनहित में सुरक्षा की दृष्टि से एसएसपी श्री कुलहरि के अनुरोध पर डीएम श्री सिंह ने मुशायरा का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है।

 अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा 22 घंटे के लिए बंद

एएमयू में तनाव के चलते जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने आदेश दिए हैं कि जिले में बुधवार की दोपहर 2 बजे से गुरुवार दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। खास बात यह है कि एएमयू में पाक जनक जिन्ना की तस्वीर को लेकर हुए बवाल के दौरान भी प्रशासन ने 22 घंटे के लिए अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा बंद कर दी थी। यह अब तक दूसरा ऐसा मौका है जब इंटरनेट सेवा बंद की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.