Move to Jagran APP

शहर के दीनदयाल अस्पताल में टीडीएस घोटाले की आशंका, आयकर का सर्वे Aligarh news

क्वार्सी चौराहा स्थित दीनदयाल अस्पताल में सोमवार को आयकर विभाग की टीडीएस टीम ने सर्वे किया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 12:30 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 05:01 PM (IST)
शहर के दीनदयाल अस्पताल में टीडीएस घोटाले की आशंका, आयकर का सर्वे Aligarh news
शहर के दीनदयाल अस्पताल में टीडीएस घोटाले की आशंका, आयकर का सर्वे Aligarh news

अलीगढ़ [जेएनएन] क्वार्सी चौराहा स्थित दीनदयाल अस्पताल में सोमवार को आयकर विभाग की टीडीएस टीम ने सर्वे किया। आयकर अधिकारी मोहम्मद अब्दुला खान के नेतृत्व में दो इंस्पेक्टर रंजीत शर्मा व अरविंद शर्मा ने छह घंटे तक दस्तावेजों की छानबीन की। टीम ने दो साल के दस्तावेज मांगे, मगर अस्पताल प्रबंधन ने एक साल के ही दस्तावेज पेश किए गए। टीम ने सीए अनुराग सिंह को भी मौके पर ही बुला लिया। एक सप्ताह में जवाब  देने के लिए नोटिस भी जारी किया। विभाग को टीडीएस में घोटाले की आशंका है। 

loksabha election banner

दीनदयाल अस्पताल में स्थायी व संविदा के डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ व अन्य कर्मचारियों से टीडीएस की कटौती की जाती है। ये कर्मचारी ओपीडी, लैब, वार्ड आदि में नियुक्त हैं। गार्ड व सफाई कर्मचारी आउट सोर्सिंग से भी रखे गए हैं। अधिकारियों के अनुसार काफी टीडीएस में गड़बड़ी की आशंका पर विभाग ने सीएमएस को सम्मन भेजा था, जिसका कोई जवाब नहीं दिया गया। 

गड़बड़ी की हो रही है जांच

सूत्रों के अनुसार विभाग को आशंका है कि चिकित्सक व अन्य स्टाफ के वेतन आदि से टीडीएस तो काटा गया, मगर जमा नहीं किया गया। पांच लाख तक मिलने वाले वेतन का 10 फीसद, पांच लाख से अधिक व 10 लाख तक 20 फीसद व 20 लाख से अधिक सालाना वेतन पर 30 फीसद टीडीएस काटा जाता है। जांच के दौरान टीम ने खरीदी गई दवा व अन्य स्वास्थ्य संबंधी उपकरण के भुगतान पर कटने वाले टीडीएस का भी मिलान किया गया। आयकर अधिकारी अब्दुला ने कहा कि टीम ने जांच की है, यह रूटीन कार्रवाई है। गड़बड़ी तो मिली है। किस स्तर पर मिली है, उसकी जांच की जा रही है। 

 प्रधान आयकर आयुक्त की दिखी सख्ती

 प्रधान आयकर आयुक्त जयंत मिश्रा ने 22 जनवरी को बैठक ली थी। उस बैठक में उन्होंने कुल आय का 70 फीसद करदाता को रिफंड दिए जाने पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने फर्जीवाड़ा कर अधिक रिफंड लेने की आशंका भी जताई थी। जांच के निर्देश भी दिए थे। डीडी अस्पताल में इस कार्रवाई को उसी सख्ती से जोड़ा जा रहा है।सीएमएस डॉ. वीके गुप्ता का कहना है कि मैंने अभी कुछ समय पूर्व ही चार्ज लिया है। संबंधित बाबू के छुट्टी पर होने के कारण एक साल का टीडीएस संबंधित ब्योरा टीम को नहीं दिया जा सका, जो जल्द उपलब्ध करा देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.