अलीगढ़ [जेएनएन] टीआर गर्ल्स कॉलेज की राष्ट्रीय सेवायोजना (एनएसएस) इकाई ने दैनिक जागरण की 'भंडार भरा पर पेट खालीÓ मुहिम के तहत शनिवार को जागरूकता रैली निकाली। दैनिक जागरण के सहयोग से किए गए कार्यक्रम में 100 से ज्यादा स्वयं सेविकाओं ने अन्न बचाने व इसके प्रति जागरूकता फैलाने की शपथ ली। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नीता वाष्र्णेय ने शपथ दिलाई। छात्राओं ने शपथ लेते हुए कहा कि वे भोजन को बर्बाद नहीं होने देंगी। शादी समारोह या अन्य कार्यक्रमों में उतना ही खाना लेंगी, जितना खा सकें।  दूसरे लोगों को भी इसके लिए जागरूक करेंगी। स्वयं सेविकाओं ने रमेश विहार कॉलोनी, प्रोफेसर कॉलोनी, ज्ञान सरोवर, स्वर्ण जयंती नगर व सरस्वती विहार कॉलोनी तक जागरूकता रैली निकाल लोगों को मुहिम में भागीदार बनने को प्रेरित किया। उतना ही लो थाली में, अन्न न जाए नाली में... व हम भोजन की बर्बादी नहीं करेंगे, अन्न का भंडार भरेंगे... आदि नारों के साथ जागरूकता फैलाई। रैली में हिमांशी गुप्ता, कुनिका, पूनम शर्मा, दिव्यांशी, शालिनी, मानसी, शिवानी, मोनिका, साधना आदि छात्राओं ने सहयोग किया। संचालन प्रियंका दीक्षित ने किया।

 अन्न बचाने को दौड़ेंगे धावक

 यूपी एथलेटिक्स संघ के संयुक्त सचिव शमशाद निसार आजमी ने दैनिक जागरण की मुहिम 'भंडार भरा पर पेट खाली' के साथ जुड़ते हुए जिलास्तरीय क्रॉस कंट्री रेस कराने का फैसला किया है। जादौन राइडर्स क्लब, सी-3 डिफेंस अकादमी, जिला एथलेटिक्स संघ व अलीगढ़ क्रिकेट स्कूल के संयुक्त प्रयास से यह क्रॉस कंट्री रेस कराई जा रही है। इसमें जादौन राइडर्स विजेताओं को ट्रैक सूट व जिला एथलेटिक्स संघ प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र जारी करेगा।  

बच्चों के साथ भेजिए सेल्फी 

बच्चे अपने टिफिन व थाली में जूठा न छोड़ें, ये शिक्षा उन्हें दें। जूठा न छोडऩे संबंधी बच्चों की आवाज में ऑडियो टेप तैयार करें। इस टेप को बच्चे के साथ ली अपनी सेल्फी के साथ भेजें। सेल्फी को अगले अंक में प्रकाशित भी किया जाएगा। 

अन्न बचाने को आगे आए वेटरंस इंडिया व खेल संघ

दैनिक जागरण की 'भंडार भरा पर पेट खालीÓ मुहिम अन्न की बर्बादी के प्रति छोटे-बड़े हर संगठनों में नई चेतना लाने का काम कर रही है। इसकी एक बानगी शनिवार को तब सामने आई जब पूर्व सैनिकों के संगठन वेटरन्स इंडिया व यूपी ओलंपिक संघ समेत खेल संघों ने इस मुहिम से जुड़कर खुद अन्न को बचाने की ओर कदम बढ़ाने का संकल्प लिया। वेटरंस इंडिया अलीगढ़ के जिलाध्यक्ष पूर्व कैप्टन महिपाल सिंह ने कहा कि, दैनिक जागरण की मार्मिक पहल से अलीगढ़ ही नहीं प्रदेशस्तर से पूर्व सैनिकों को जोड़ा जाएगा। पूर्व सैनिक समारोहों में बचे हुए खाने को एकत्रित कर जरूरतमंदों में वितरण कराएगा। दो फरवरी को मेलरोज इन बाइपास स्थित गंगा फार्म हाउस में बैठक कर इस मुहिम को जनआंदोलन बनाने पर रणनीति तैयार की जाएगी। 

Posted By: Sandeep Saxena

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस