Move to Jagran APP

Aligarh News: PFI की राजनीतिक विंग के प्रदेश अध्‍यक्ष ने STF की पूछताछ में उगले राज, AMU से भी रहा संबंध

क्वार्सी थाना क्षेत्र के धौर्रामाफी से संगठन की राजनीतिक विंग सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया (एसडीपीआइ) के प्रदेश अध्यक्ष निजामुद्दीन से दिनभर पूछताछ की। इसमें कई राज खुले हैं। पता लगा है कि वह आरएसएस के खिलाफ लोगों को भड़काता था।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 10:19 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 10:19 AM (IST)
Aligarh News: PFI की राजनीतिक विंग के प्रदेश अध्‍यक्ष ने STF की पूछताछ में उगले राज, AMU से भी रहा संबंध
क्वार्सी थाना क्षेत्र में एसडीपीआइ के प्रदेश अध्यक्ष निजामुद्दीन से एसटीएफ ने पूछताछ की।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ ) की गतिविधियों से जुड़े लोगों की पहचान के लिए दो दिन से अलीगढ़ में जमी लखनऊ एसटीएम की टीम ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की। क्वार्सी थाना क्षेत्र के धौर्रामाफी से संगठन की राजनीतिक विंग सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया (एसडीपीआइ) के प्रदेश अध्यक्ष निजामुद्दीन से दिनभर पूछताछ की। इसमें कई राज खुले हैं। पता लगा है कि वह आरएसएस के खिलाफ लोगों को भड़काता था। भाजपा को दलित विरोधी बता उससे दूर रहने के लिए उकसाने की भी जानकारी मिली है। देर रात गिरफ्तार कर मामला दर्ज करा दिया गया। इससे पहले उसके मोबाइल फोन से लेकर घर तक खंगाला गया। भड़काऊ इस्लामिक पुस्तक व दस्तावेज बरामद किए गए हैं। टीम के सदस्य उससे जुड़े लोगों के बारे में भी जानकारी कर रही है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: अलीगढ़ में रोहिंग्‍या व PFI को लेकर सुरक्षा एजेंसियों की पहले से थी नजर, सिमी का रहा है गढ़

STF ने लोकल नेटवर्क खंगाला

STF की पूछताछ में पता चला है निजामुद्दीन पूर्वी यूपी के लिए काम करता था। उसे 27 हजार रुपये वेतन मिलता था। आरएसएस RSS के खिलाफ लोगों को भड़काने की जिम्मेदारी थी। इससे मिली किताबों में ये भी लिखा मिला है कि कई राज्यों में आदमी तैयार हो रहे हैं। संगठन से लोगों को जोड़ने और चंदा जुटाने की भी इस जिम्मेदारी थी। सके खिलाफ धारा 120 बी, 295ए, 109, 201 आइपीसी और 13ए बी गैर कानून गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। एसटीएफ की टीम छह सदस्य हैं। बुधवार को आरोपित को जेल भेजा जा सकता है। निजामुद्दीन ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) से 11वीं की पढ़ाई की। इसके चलते सुरक्षा एजेंसी और गहनता से पूछताछ कर रही हैं। उसके लोकल नेटवर्क को भी खंगाला जा रहा है।

STF ने अलीगढ़ समेत प्रदेश के 26 जिलों में कार्रवाई की है। 57 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इनपुट मिलने पर एसटीएफ ने यहां धौर्रा माफी निवासी डा. अफरोज के मकान में रह रहे 54 वर्षीय निजामुद्दीन खान को उठा लिया। निजामुद्दीन मूलरूप से बलरामपुर के थाना पचमेड़वा, तहसील तुलसीपुर के 139, परसा बुजुवा का रहने वाला है। यहां ओवैसकरनी मस्जिद के पास किराये पर परिवार के साथ रहता है।

पत्नी व बेटों को नहीं मिलने दिया

निजामुद्दीन को STF क्वार्सी थाने ले आई थी। इसके बाद पत्नी व दो बेटे थाने पहुंचे और निजामुद्दीन से मिलने की गुहार लगाई। लेकिन, पुलिस ने उन्हें मिलने नहीं दिया। इसके लिए वे रात तक बैठे रहे थे। उधर, एसटीएफ ने अपनी कार्रवाई से स्थानीय पुलिस को अलग रखा। उन्हें भी किसी बात की जानकारी नहीं दी।

यह भी पढ़े: लखनऊ STF का अलीगढ़ में छापा, PFI से जुड़ा संदिग्ध गिरफ्तार , AMU का छात्र रह चुका है आरोपी निजामुद्दीन

क्रास पूछताछ की गई

मंगलवार को पूरे प्रदेश में कई संदिग्ध पकड़े गए थे। ऐसे में पुलिस सभी जिलों के इनपुट को कनेक्ट करते हुए निजामुद्दीन से क्रास सवाल पूछ रही थी। इसीलिए देररात 12 बजे तक निजामुद्दीन से पूछताछ की जा रही थी।

AMU से 11वीं की पढ़ाई, बसपा में भी रहा

निजामुद्दीन ने 1982 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी AMU से 11वीं की थी। 1988 में बहुजन समाज पार्टी BSP और 1995 से 2007 तक नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी में रहा। 2013 से 2016 तक राष्ट्रीय उलमा काउंसिल में प्रदेश अध्यक्ष रहने के बाद वर्तमान में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया का प्रदेश अध्यक्ष बताया जा रहा है। 2016 में एसडीपीआइ से जुड़ गया। शुरुआत में नेशनल कोआर्डिनेटर बनाया गया। 2018 में एनडीसी का राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य व 2021 में प्रदेश अध्यक्ष रहा। इसकी तलाश में एसटीएफ STF दो दिन से शहर में डेरा डाले थी। मंगलवार सुबह पुलिस ने निजामुद्दीन को उसके घर से पकड़ा। वह यहां कई साल से रह रहा था।

निजामुद्दीन का प्रोफाइल

  • - 1988 में बहुजन समाज पार्टी से जुड़ा।
  • - 1995 से 2007 तक नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी में रहा।
  • - 2013 से 2016 तक राष्ट्रीय उलमा काउंसिल में प्रदेश अध्यक्ष रहा।
  • - अब सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया का प्रदेश अध्यक्ष है।
  • - 2016 में एसडीपीआइ से जुड़ गया, नेशनल कोआर्डिनेटर बनाया गया।
  • - 2018 में एनडीसी का राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य व 2021 में प्रदेश अध्यक्ष रहा।

PFI की राजनीतिक विंग एसडीपीआइ के प्रदेश अध्यक्ष को STF ने गिरफ्तार किया है। क्वार्सी थाने में उसके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है। साक्षयें के आधार पर विवेचना कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- कलानिधि नैथानी, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.