अलीगढ़, जागरण संवाददाता। संचारी रोग नियंत्रण के लिए 19 अक्टूबर से 18 नवंबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। पहले पखवाड़े में जागरूकता अभियान व लार्वा रोधी कार्रवाई होगी दूसरे पखवाड़े में दस्तक अभियान के तहत घर - घर सर्वे कर डेंगू, मलेरिया, टीबी, फ्लू, बुखार व कुपोषित बच्चों की पड़ताल की जाएगी। विभाग ने माइक्रोप्लान तैयार कर लिया है।

17 नवंबर तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार 18 अक्टूबर से 17 नवंबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाना था, लेकिन अब इसकी शुरुआत 19 अक्टूबर से की जाएगी। इसके अंतर्गत सर्दी, जुखाम व बुखार पीड़ित, टीबी रोगी, डेंगू व कुपोषित बच्चे आदि लक्षण वाले लोगों की सूची तैयार कर सैंपल और स्लाइड तैयार किए जाएंगे। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीमें तैयार की जाएंगी। ये टीम घर-घर जाकर कोविड-19, बुखार, टीबी, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि के लक्षण वाले मरीजों को चिह्नित कर सूची तैयार करेंगी।अभियान के दौरान जन जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ एंटी लार्वा व फागिग का कार्य भी कराया जाएगा। विभिन्न प्रचार माध्यमों से मच्छरों से बचाव के लिए

चलेगा दस्तक अभियान, मरीजों की होगी पड़ताल

सीएमओअो डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जनपद में मौसमी और मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप को कम करने के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 19 अक्टूबर से एक नवंबर तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत स्वच्छता, साफ-सफाई सहित वेक्टर जनित वातावरण को समाप्त करने आदि गतिविधियां संचालित होंगी। आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को संचारी रोग के प्रति जागरूक करेंगी। आशा अपने कार्यों की सूचना प्रतिदिन भरकर एएनएम को उपलब्ध कराएंगी।

कोरोना नियमों का पालन किया जाएगा

दस्तक अभियान के अंतर्गत आंगनबाड़ी, आशा बुखार के मरीजों का घर-घर जाकर चिह्नीकरण व कुपोषित बच्चों का चिह्नीकरण करके अस्पताल में जांच के लिए लेकर पहुंचेंगी। साथ ही क्षय रोग के रोगियों को भी चिह्नित कर उनका इलाज कराया जाएगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभियान के दौरान शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। साथ ही सभी स्वास्थ्य कर्मी मास्क लगाकर रहेंगे। समय-समय पर हाथों को सैनिटाइजर से साथ करते रहेंगे। जिससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सके।

Edited By: Anil Kushwaha