Move to Jagran APP

चार्टर्ड प्‍लेन में खराबी आने के बाद सड़क मार्ग से अलीगढ़ पहुंचे लोकसभा अध्‍यक्ष का जोरदार स्‍वागत Aligarh news

अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद का रविवार को अलीगढ़ में राष्ट्रीय अधिवेशन व महाकुंभ शुरू हो गया। इसमें देशभर से वैश्य प्रतिनिधि शामिल हुुुुुुए। कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला हालांकि समय से उपस्‍थित नहीं हो पाये।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 04:47 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 04:47 PM (IST)
चार्टर्ड प्‍लेन में खराबी आने के बाद सड़क मार्ग से अलीगढ़ पहुंचे लोकसभा अध्‍यक्ष का जोरदार स्‍वागत   Aligarh news
अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के राष्‍ट्रीय अधिवेशन में पहुंचे लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला।

अलीगढ़, जेएनएन : अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद का रविवार को अलीगढ़ में राष्ट्रीय अधिवेशन व महाकुंभ शुरू हो गया। इसमें देशभर से वैश्य प्रतिनिधि शामिल हुुुुुुए। कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला हालांकि समय से उपस्‍थित नहीं हो पाये। उनके चार्टर्ड प्‍लेन में तकनीकी कमी आ जाने के कारण उन्‍हें सड़क मार्ग से अलीगढ़ आना पड़ा। अधिवेशन आगरा रोड स्थित कैलाश फार्म हाउस में शुरू हुआ।  आगरा के मेयर व इस अधिवेशन के चुनाव अधिकारी नवीन जैन ने 14वीं बार अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर सुमंत गुप्ता को निर्विरोध घोषित किया। यह चुनाव शनिवार को हुआ यहां इसकी घोषणा रविवार को राष्ट्रीय अधिवेशन में हुई है। 

loksabha election banner

फूल मालाओं से हुआ जोशीला स्‍वागत

सड़क मार्ग से दिल्ली से अलीगढ़ जाते समय खैर सुभाष चौक पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का फूल मालाओं से जोशीला स्वागत किया गया।

ये हैं अतिथि

मुख्य संयोजक व राष्ट्रीय महासचिव मानव महाजन ने बताया नगर विकास राज्य मंत्री महेश गुप्ता व राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. सुमंत गुप्ता ने तैयारियों का जायजा लिया। महाकुंभ के विशिष्ट अतिथि कैबिनेट मंत्री कपिल देव अग्रवाल, नगर विकास राज्यमंत्री महेश गुप्ता, स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, कैबिनेट मंत्री रवींद्र जायसवाल, प्रभारी मंत्री सुरेश राणा भाजपा ब्रज क्षेत्र अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी, सांसद सतीश गौतम, मध्य प्रदेश के मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता होंगे। लोकसभा अध्यक्ष अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा व अलीगढ़ माहेश्वरी महासभा की ओर से आगरा रोड पर सिंघल धर्मकांटा के पास रामकुमार सादानी इंडस्ट्रीज में आयोजित सम्मान समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

40 को मरणोपरांत भामाशाह रत्न

अधिवेशन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अहम योगदान देने वाली 40 हस्तियों को मरणोपरांत भामा शाह रत्न से नवाजा जाएगा। यह सम्मान इनके स्वजनों को दिया जाएगा। इनमें महान संगीतकार रवींद्र जैन, राम मंदिर आंदोलन के प्रेणता अशोक सिंघल, अभिनेता भारत भूषण, पूर्व मुख्य मंत्री सीवी गुप्ता, पूर्व विधायक केके नवमान शामिल हैं।

सेल्‍फी का चला दौर

अधिवेशन शुरू होने के साथ आगंतुकों के साथ सेल्‍फी का दौर भी शुरू हो गया। हर कोई विशिष्‍ट व्‍यक्‍ति के साथ अपनी एक सेल्‍फी लेने के लिए आतुुुर दिखा। 

 

लोगों ने खूब पढ़ा दैनिक जागरण

अधिवेशन में आए हुए लोगों ने कार्यक्रम के दौरान अखबार को पढ़कर समय बिताया। इस दौरान उन्‍होंने कार्यक्रम के कवरेज को लेकर दैनिक जागरण को सराहा।

रथ यात्रा निकाली जाएगी

अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि सूबे में वैश्य बंधुओं को 110 सीटों पर टिकिट मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने संकल्प लिया है कि वह अब चैन से सोएंगे नहीं। 4 अप्रैल को मेरठ में एक कार्यक्रम होगा। हरिद्वार से इस यात्रा की शुरुआत होगी। 30 दिन तक यह रथ यात्रा चलेगी। उन्होंने कहा कि अब भामाशाह समाज की सूरत बदलनी चलेगी। यह रथ यात्रा ऐतिहासिक रहेगी। उत्तराखंड से चलकर यह यूपी की विभिन्न शहरों में जाएंगे। कुछ लोग कहते हैं कि किसान भगवान हैं, लेकिन कोरो ना काल में दुकान बन्द हुई तो जीडीपी गिर गई। अब दुकान खुली तो फिर जीडीपी बढ़ने लगी है। ऐसे सही मायने में किसानों की तरह वैश्य ही भगवान है। उन्होंने कहा कि असली रीड की हड्डी वैश्य समाज ही है। भाजपा का ठोस वोटर यह भामाशाह समाज ही है,। यह असली वोटर है। ऐसे में भाजपा को सही मायने में वैश्य को सम्मान मिलना चाहिए। जैसे एमएलसी में शिक्षक व स्नातक की सीट सुरक्षित होती है। वैसी ही वैश्य समाज के लिए सीट होनी चाहिए।

योगी सरकार के मंत्री भी पहुंचे कार्यक्रम में

वैश्‍य महाकुंभ में योगी सरकार के राज्य मंत्री कपिल अग्रवाल मंच पर पहुंचे। पदाधिकारियों ने उनका स्‍वागत किया। राज्य मंत्री कपिल से कहा कि असली अन्नदाता तो व्यापारी भी है। वैश्य समाज की समस्याओं के लिए प्रदेश स्तर पर एक विभाग का गठन किया जाएगा।

कौशांबी विधायक भी पहुंचे

अधिवेशन में आए कौशाम्बी में विधायक संजय गुप्ता ने कहा कि लोगों मै जातियों में बांटना गलत है । वैश्य समाज को जन व धन की कोई कमी नहीं है। ऐसे में सभी को अपनी ताकत पहचाननी होगी। हमको आपस में बंटना नहीं है।

सुमंत गुप्‍ता समाज के लिए समर्पित

कानपुर से विधायक शलिल विश्नोई ने कहा कि प्रदेश सरकार वैश्य समाज के लिए काम कर रही है। प्रदेश में मंत्री अनुपमा जयसवाल लगातार वैश्य समाज की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करती हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर सुमंत गुप्ता समाज के लिए पूरा जीवन दे रहे हैं। अगर समाज से 10 लोग भी ऐसे निकाल आएं तो बदलने में देर नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में आई भीड़ राजनीति के लिए अच्छा संकेत हैं। सही मायने में अगर राजनीति में पकड़ बनानी है तो समाज का मजबूत होना चाहिए। हमको आपसी विवाद छोड़कर आगे बढ़ना होगा। अपने समाज के लोगों को आगे बढ़ाना होगा। हम भाजपा के लिए हैं और भाजपा हमारी रक्षा भी करती है, लेकिन हमारी सक्रियता की कमी रह जाती है। अगर प्रत्यशी मजबूत होगा तो पार्टी खुद टिकिट देगी। अब व्यापार को पार्टी आगे बढ़ा रही है। पिछले 60 साल के कूड़े को ख़तम किया जा रहा है। अगर कहीं कोई दिक्कत हो तो लखनऊ में वह पूरी बात रखेंगे, लेकिन केवल पद की इच्छा के लिए समाज के लिए काम करने से बदलव आएगा। राजनीति में पकड़ बढ़ानी होगी। हमको वर्गों में नहीं बंटना है। समाज के पिछड़े लोगों को भी आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि समाज के लोगों को अपने नाम के पीछे वैश्य या गुप्ता लगाएं। इससे पहचान होगी। शलिल विश्नोई ने भी विधान परिषद व राज्य सभा में वैश्य के लिए सीट आरक्षित करनी की मांग की। कहा कि देश को वैश्य चलाते हैं। राजस्व सबसे ज्यादा वैश्य देते हैं। देश में 60 फीसद राजस्व वैश्य का ही होता है। टैक्स जमा करने वाले वैश्यों को सरकार को अधिकार देने चाहिए। हम वहां व्यापार के लिए तौर तरीके बताएंगे। कोरोना काल में वैश्य समाज ने सबसे अधिक सहयोग दिया है।

अब हम दो हमारे पांच की बात से काम होगा

भाजपा व्यपार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष विनीत शारदा ने कहा कि किसान तीन महीने से धरने पर बैठे हैं, लेकिन वैश्य समाज ऐसा नहीं कर सकते हैं।  उन्होंने कहा कि अब हम दो हमारे दो नहीं चलेगा । अब हम दो हमारे पांच की बात से काम चलेगा। इसी से काम चलेगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर दूसरा पाकिस्तान बनाओ। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ऐसा नहीं करती है तो फिर कानून बनाए। उसमे सभी के लिए हम दो हमारे दो का नियम लागू करें। इससे सभी समान होंगे।  उन्होंने कहा कि वैश्य समाज मूंग की दाल खाना छोड़ दे। अब अपनी एकता का परिचय दे।

हर बार वैश्‍य बंधुओं को लूटा गया

पूर्व मंत्री अनुपमा जायसवाल ने सबसे पहले सुमंत गुप्ता को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि, व्यापारी अर्थ व्यवस्था की रीड होता है। पूरे देश मे कहीं भी चले जाओ, हर जगह कोई न कोई वैश्य दुकान चलाते मिल जाएगा। अगर जन्म से किसी को शहद लेना है तो व्यापारी ही मिलता है। उन्होंने कहा कि हर बार पहले वैश्य बंधुओं को लूटा गया। अंग्रेजों ने खूब लूटा। वैश्य बंधु कहा नहीं है। वह हर जगह हैं। उन्होंने कहा कि वैश्यों ने देश के लिए बलिदान दिया है। कोई भी जाति कोई भी प्रदेश सभी जाति से बनता है। ऐसे में वैश्य समाज का भी नाम होना चाहिए, लेकिन व्यापारी बहुत भोले होते है। हमने हमेशा अपने को बड़ा बनाकर दूसरे को छोटा नहीं किया, लेकिन अब जरूरत है। हमको अब बताना होगा। कहीं आप घूमने जाएंगे तो वैश्य बंधु हर जगह मिल जाएगा। हर काम व्यापारी करते है। उन्होंने कहा कि, वैश्य का गौरव शाली इतिहास है। हमेशा देश व समाज के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। अब जरूरत है। समाज की एकता व शक्ति की है। पीएम मोदी के हाथों में देश है। वह देश को बहुत कुछ देने का प्रयास कर रहे हैं,लेकिन फिर भी वैश्य को एक होना पड़ेगा। सभी को मिलकर आगे बढ़ना होगा। जुनून ही देश ही काम आएगा। यह जुनून हर व्यक्ति में आना चाहिए। इसी से हमको आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। लोग खुद कहेंगे की वैश्य आ रहे हैं सीट खाली करेंगे। उन्होंने कहा कि, अगर आपके दो बच्चे हैं तो एक राजनीति में जरूर उतारो। क्यों की सभी नीतियां यहीं से बनती है।

राजनीति में समाज की हिस्‍सेदारी बढ़े

प्रदेश सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल का संबोधन शुरू। उन्होंने कहा कि, अब वैश्य समाज की युवा शक्ति जाग्रत हो रही है। पुरुषों के साथ ही महिलाओं ने इसमें बढ़चढ कर हिस्सा लिया है। राजनीति में हिस्सेदारी के लिए बढ़ चद कर हिस्सा लेना होगा। उन्होंने कहा कि पूरे समाज ने मिलकर मोदी को पीएम व योगी को सीएम बनाया है। अब पूरी दुनिया में बंदे मातरम् बोला जाता है । पूरी दुनिया ने मोदी के आहवान पर योगा स्वीकार किया है। जीरो टॉलरेंस पर सरकार काम कर रही है। कहा कि पहले लोग गुंडागर्दी करते थे, लेकिन अब योगी सरकार में बदलाव आ रहा है। औरंगजेब के शासन में भी कोई तलवार के बल पर कोई वैश्य का धर्मांतरण नहीं करा सका। हम किसी के सामने झुक नहीं है। महाराणा प्रताप का वैश्यों ने साथ दिया। हम देश की जीडीपी बढ़ाते है। हम देश को आगे बढ़ाने का काम करते हैं। हम देश को चलाना जानते हैं।  कहा कि, हम व्यापार के बदले करोड़ों का टेक्स देते हैं। कई बार व्यापारी की गाड़ी पकड़ी जाती है। हम जानते है कि वह गाड़ी क्यों पकड़ी जाती है। हम इससे निपटना जानते हैं। 

वैश्‍य समाज ने बुलंद किया राष्‍ट्रवाद का नारा

प्रभारी मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि वैश्य समाज ने राष्ट्रवाद का नारा बुलंद किया है। पूरी दुनिया में वैश्य समाज का अलग परिचय है। उन्होंने कहा कि यह काफी खास बात है। वह जिले के प्रभारी  मंत्री के नाते। ओम बिरला का स्वागत करने के मौका मिला है। उन्होंने कहा कि इतनी ऊंचाई के बाद भी बिरला का सरल व्यक्तित्व है। जब हेलीकॉप्टर खराब हुआ तो लगा कि कार्यक्रम निरस्त हो जाएगा, लेकिन बिरला ने सड़क मार्ग से आकर दिखा दिया है कि वह प्रति कितने संवदेनशील है। उन्होंने कहा कि वैश्य समाज ने हमेशा लोगों की सहायता की है। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति अगर कोटा पहुंच जाए तो वहां ओम बिरला के यहां खना और रहना मिलता है। यह शानदार व्यक्ति है। मोदी के निर्देशन में देश आगे बढ़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.