हाथरस  (जेएनएन )।   विवादित बयान देने पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजीलाल सुमन के खिलाफ भाजपाइयों ने पुलिस को तहरीर दी है। साथ ही मामला दर्ज कर कार्रवाई की मांग की है। इसमें सुमन के बयान पर आपत्ति जताई गई है। सुमन ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह की जयंती पर शनिवार को मुरसान में आयोजित सभा के दौरान जिन्ना को देशभक्त और वीर सावरकर को गद्दार बताया था। इस पर नाराजगी जताते हुए भाजपाई रविवार को भाजपा नेता कप्तान सिंह ठेंनुआ के नेतृत्व में मुरसान थाने गए और तहरीर दी।

मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाए

भाजपाइयों कहा कि सुमन ने देश के गद्दार को देशभक्त और राष्ट्र भक्त को गद्दार कहा है । इनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाए। इसकी जानकारी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को भी दी जाएगी। बयान का विरोध शनिवार की शाम से ही होने लगा था। सभा दोपहर हुई थी। इसमें सुमन ने पाक संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की एएमयू में तस्वीर लगने का विरोध करने वालों को आड़े हाथ लेते हुए जिन्ना को देशभक्त और वीर सावरकर गद्दार बताया। उन्होंने कहा था कि भाजपाई जिन्ना की तस्वीर का तो विरोध कर रहे हैं, जबकि सावरकर जैसे गद्दार की तस्वीर उन्होंने ही संसद में लगवाई।

यह भी कहा था सुमन ने

सुमन ने कहा था कि भाजपाई बंटवारे के इतिहास को नहीं जानते। जिन्ना ने गांधी जी, जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल के साथ आजादी की लड़ाई लड़ी और जेल तक गए। भाजपा के पूर्वजों का देश की आजादी में कोई योगदान नहीं रहा। जिन वीर सावरकर की वह पूजा करते हैं, वह सावरकर अंडमान निकोबार में अंग्रेजों से माफी मांगकर आए थे। सही मायने में वीर सावरकर देश के गद्दार थे। जिन्ना तो भगत सिंह के वकील भी रहे और उन्हें बचाने के प्रयास किए। जिन्ना की तस्वीर हटाने की बात करने वाले लोग गांधी जी, नेहरू और सरदार पटेल की भी तस्वीर हटवा दें।

भाजपा पर बोला था हमला

सुमन ने कहा था कि आजादी की लड़ाई में आरएसएस का भी कोई योगदान नहीं रहा। श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कोलकाता में कहा था कि हम अंग्रेजों के खिलाफ कोई आंदोलन नहीं करेंगे। भाजपा का न तो कोई आदर्श है न  कोई विचारधारा है। भाजपाई सरदार पटेल को अपना आदर्श बताते हैं, जबकि गृहमंत्री रहते सरदार पटेल ने आरएसएस पर प्रङ्क्षतबंध लगाया था। वह बाबा साहब भीमराव आंबेडकर को आपना आदर्श बताते हैं, जबकि बाबा साहब हमेशा ही संघ की विचारधारा के खिलाफत करते रहे।


कई स्थानों पर पुतला फूंका

सुमन के बयान को लेकर सुबह से ही भाजपाई  आक्रोशित थे। पुलिस से कार्रवाई की मांग करते हुए भाजपाइयों ने जिले में कई स्थानों पर पुतले भी फूंके।

अलीगढ़ में पूजा शकुन पांडेय ने जताई नाराजगी
अखिल भारत हिंदू महा सभा की राष्ट्रीय सचिव पूजा शकुन पांडेय ने सपा नेता रामजीलाल सुमन को इतिहास को लेकर अज्ञानी बताया। अलीगढ़ दैनिक जागरण से बात करते हुए कहा कि रामजी लाल सुमन को इतिहास की जानकारी नहीं है। उन्हें वीर सावरकर के बारे में जानना व पढ़ना चाहिए।

 

Posted By: Mukesh Chaturvedi