Move to Jagran APP

Disappointment in Asra : कहीं प्‍लास्‍टर उखड़ा तो कहीं दरवाजे, दर दर भटक रहे आवंटी

Disappointment in Asra अलीगढ़ में आसरा योजना के तहत बनाए गए आवासों की हालत बहुत ही दयनीय हैं। आवंटी तमाम तरह की दिक्‍कतों का सामना कर रहे हैं। कहीं आवास के प्‍लास्‍टर उखड़े हैं तो कहीं दरवाजे। कुछ आवंटी तो अभी भी दर दर भटक रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 03:42 PM (IST)
Disappointment in Asra : कहीं प्‍लास्‍टर उखड़ा तो कहीं दरवाजे, दर दर भटक रहे आवंटी
Aasra Scheme के तहत बनाए गए आवासों की स्थिति ठीक नहीं है।

हाथरस, जागरण संवाददाता। Disappointment in Asra : Aasra Scheme के तहत बनाए गए आवासों की स्थिति ठीक नहीं है। अभी जिन लोगों को आवंटन किया गया है, वे तमाम दिक्कतों को झेल रहे हैं। किसी आवास में प्लास्टर उखड़ा है तो कहीं दरवाजे उखड़े हुए हैं। इसके कारण जिन आवंटियों को कुछ महीने पहले आवंटन किया गया है, वे भी दर-दर भटक रहे हैं।

loksabha election banner

नये आवासों की दशा ठीक नहीं : आसरा योजना के तहत आवासों का निर्माण 26 मार्च 2015 को प्राप्त स्वीकृति के तहत किया जा रहा था। योजना की स्वीकृत लागत 313.64 लाख रुपये दो किस्तों में शासन से मिली थी। योजना के तहत 60 रिलोकेशन आवासों का निर्माण स्थल विकास कार्यों सहित किया जाना था। जी-3 टाइप के 36 आवासों का निर्माण प्रथम किस्त की धनराशि से पूर्ण किया जा चुका है। बाकी का निर्माण भी करा दिया गया है मगर जिन आवासों को बनाया गया है उनके आवंटन भी 2021 में कर दिये गए। आवंटन पर कब्जा इसलिए अभी तक नहीं हो पाया है क्योंकि नए आवासों की दशा ठीक नहीं है।

पांच साल बाद भी नहीं मिला लोगों को लाभ : अब विभाग की लापरवाही कहें या कुछ और, पांच साल बाद भी शहरी गरीबों को Aasara Awas Yojana का लाभ नहीं मिल सका है। इसकी वजह से वे अभी भी खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं। विभाग का दावा है कि कमियां मिलने के बाद कार्यदायी संस्था सी एंड डीएस को नोटिस दिया गया है। अगर जल्द काम पूरा न किया गया तो कार्यवाही की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.