Move to Jagran APP

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलौत बोले, एएमयू में भी दिव्यांगों को आरक्षण मिलेगा Aligarh News

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलौत ने कहा की एएमयू में भी अब दिव्यांगों को आरक्षण मिलेगा। सरकार इस पर काम कर रही है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 01:53 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 06:58 PM (IST)
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलौत बोले, एएमयू में भी दिव्यांगों को आरक्षण मिलेगा Aligarh News
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलौत बोले, एएमयू में भी दिव्यांगों को आरक्षण मिलेगा Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलौत ने कहा की एएमयू में भी अब दिव्यांगों को आरक्षण मिलेगा। सरकार इस पर काम कर रही है। पहले दिव्यांग जनों को दूसरे नाम से पुकारा जाता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हें दिव्यांगजन नाम दिया जो काफी सम्मानजनक है।

loksabha election banner

दिव्यांगजनों को लेकर सरकार आगे बढ़ी

मंत्री थावरचंद गुरुवार को प्रशासन व एल्मिको कानुपर के द्वारा नुमाइश मैदान के कोहिनूर मंच  पर आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि किसी को पीछे छोड़कर देश का विकास नहीं हो सकता। ऐसे में सरकार दिव्यांग जनों को लेकर आगे बढ़ रही है, उनके लिए 6 तरह की कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। इसमें बेसिक शिक्षा से लेकर उच्चतम शिक्षा के लिए लोन देने का प्रावधान किया है। सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं, इसके लिए देश भर में साढ़े आठ हजार केंप लगाए जा चुके हैं, इसमें 512 मेगा केम्प लगे , अलीगढ़ में 513वां केम्प है। मंत्री ने कहा कि अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए जर्मन व जापान की कम्पनियों से अनुबंध किया गया है।

2200 दिव्यांगों को मिलेे सहायक उपकरण

प्रशासन व एल्मिको कानुपर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में एक साथ 2200 से अधिक दिव्यांगों को 3500 करीब उपकरण बांटे गए। कार्यक्रम को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली गईं। सीडीओ अनुनय झा ने बताया कि कार्यक्रम में सांसद सतीश गौतम व हाथरस सांसद राजवीर दिलेर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

इस तरह हैं लाभार्थी

टप्पल ब्लॉक से 174, खैर से 101, चंडौस से 157, लोधा से 235, गौंडा से 60, इगलास से 120, धनीपुर से 130, अकराबाद से 135, गंगीरी से 90, बिजौली से 130, जवां से 137 व अतरौली से 290 लाभार्थाी शामिल होंगे। पूर्व में चयनित 249 लोगों को भी इसी कार्यक्रम में उपकरण मिलेंगे।

इस तरह मिले उपकरण

सामान, संख्या

ट्राईसाइकिल, 1516

व्हील चेयर, 141

कान की मशीन, 82

स्मार्ट फोन, 110

बैशाखी, 1320

स्मार्ट क्रेन, 72

ब्लाइंड स्टिक, 20


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.