जासं, अलीगढ़ : चटक धूप में तपती सड़कें और इन सड़कों पर पसरा सन्नाटा, सन्नाटे को चीरती सायरन ही आवाजें और इन आवाजों बीच घर-दुकानों को सैनिटाइज करतीं नगर निगम की टीमें, रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन में ये नजारा देख लगा मानो, वैश्विक महामारी कोरोना से संघर्ष करने को शहर एक बार फिर तैयार हो रहा है। कोरोना की पहली लहर को इसी संघर्ष के सहारे थाम दिया था। अब दूसरी उठी है, इसे भी काबू में करने की पूरी तैयारी है। यही वजह है कि शासन ने साप्ताहिक लाकडाउन का निर्णय लिया है, जिसका हर शहरी पालन करता नजर आया। बाजार पूरी तरह बंद थे, गली-मोहल्लों में भी दुकानें नहीं खुलीं। कुछ एक मेडिकल स्टोर जरूर व्यस्त रहे, लोगों ने यहां से जरूरत की दवाएं खरीदीं। पुलिस की गाड़ियां भ्रमणशील रहीं। सड़क पर बेवजह निकले लोगों को नसीहत देकर पुलिस अधिकारियों ने वापस किया।

साप्ताहिक लाकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी दिनभर दौरे पर रहे। सड़कों पर आवाजाही काफी कम थी। जिन जगहों पर कभी पैर रखने की जगह नहीं होती थी, वहां सन्नाटा पसरा था। लोगों ने आवश्यक सामान शनिवार को ही खरीद लिया था, इसीलिए लाकडाउन में निकलने की जरूरत ही नहीं पड़ी। सड़कों पर इक्का-दुक्का लोग आते-जाते दिखे। मेडिकल स्टोरों पर दवाएं लेने आ रहे लोगों को पुलिसकर्मी शारीरिक दूरी बनाए रखने की सलाह दे रहे थे। हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करने और घरों से बेवजह न निकलने के निर्देश दिए गए। वहीं, गली-मोहल्लों में बिना मास्क निकले लोगों को पुलिस समझाती रही। दोपहर के वक्त रेलवे रोड से ऊपरकोट, देहलीगेट होकर खैर रोड पर सन्नाटे को चीरती हुईं सायरन बजाते पुलिस की गाड़ियां निकलीं। उधर, बारहद्वारी, रसलगंज, महावीरगंज बाजार में भी सड़कें सूनी थीं। कंपनीबाग पर सुबह के वक्त जरूर चहलकदमी रही, लेकिन बाद में वहां भी वीरानी छा गई। मसूदाबाद, सारसौल रोडवेज बस स्टैंड पर न यात्री थे, न ही राहगीर। कुछ ऐसा ही नजारा आगरा रोड का था। यहां भी दुकानदार लाकडाउन का पालन करते नजर आए। हालांकि, यह सोचकर असमंजस में भी रहे कि नई गाइडलाइन क्या होंगी?

खेल का मैदान बनीं सड़कें

लाकडाउन में सुनसान सड़कें बच्चों के खेल का मैदान बन गईं। कुछ क्षेत्रों में खाली सड़कों पर बच्चे क्रिकेट और फुटबाल खेलने में मशगूल रहे। रघुवीरपुरी में बच्चे फुटबाल खेलते नजर आए। जयगंज में सड़क पर क्रिकेट का पिच बना लिया। कालोनियों में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। छिपैटी बाजार में दुकानदार ताश खेलकर समय बिताते नजर आए। अन्य बाजारों में भी ऐसा देखने को मिला।

...

सैनिटाइज किया शहर

नगर निगम की टीमों ने लाकडाउन का लाभ उठाकर सैनिटाइजेशन के लिए अभियान छेड़ दिया। सहायक नगर आयुक्त राजबहादुर सिंह की अगुवाई में जोनल अधिकारी और स्वच्छता निरीक्षकों ने प्रमुख मार्ग, चौराहे, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजार, धार्मिक स्थलों के अलावा गली-मोहल्लों को भी सैनिटाइज कराया। इसके लिए टीम को 80 स्प्रे मशीनें उपलब्ध कराई गईं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप