अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Badminton Competition 2022 : योनेक्स सनराइज यूपी स्टेट अंडर-19 मेजर बैडमिंटन टूर्नामेंट 2022 का शुभारंभ गुरुवार को किया गया। 22 से 25 सितंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में पहले दिन लगातार बरसात से शटलर्स (badminton players) को खासी समस्या का सामना करना पड़ा। मुकाबलों के लिए sports stadium badminton hall व Wisdom Public School's Badminton Hall निर्धारित किया गया था। मगर स्टेडियम में हाल की छत से टपकते पानी की वजह से स्कूल में मुकाबले कराए गए।

स्कूल के हाल में भी बरसात के चलते पानी की बूंदें बैडमिंटन कोर्ट पर गिरती रहीं। इसको खिलाड़ी खुद मैच के दौरान पैरों से पोछते नजर आए। Khelo India Badminton Coach Vikas Chauhan ने बताया कि टूर्नामेंट में करीब 300 प्रतिभागी तीन दिन में प्रतिभाग करेंगे। पहले दिन बालक-बालिका वर्ग में सिंगल्स के नाकआउट मैचों में अलीगढ़ समेत लखनऊ, आगरा, गोरखपुर, हापुड़, वाराणसी, मेरठ, अयोध्या व बुलंदशहर के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर अगले चरण में प्रवेश किया।

बालक वर्ग में देवराज (अलीगढ़) ने हर्षित गुप्ता (मुरादाबाद) को 30–28 से हराया। मुकुल वर्मा (लखनऊ) ने हरीश काजी (मुजफ्फरनगर) को 30–26 से हराया। हिमांशु राणा (आगरा) ने अरुण सारस्वत (हाथरस) को 30–21 हराया। अभिषेक कुशवाहा (गोरखपुर) ने पुष्पेंद्र सिंह (अलीगढ़) को 30–13 से हराया। सौरभ यादव (वाराणसी) ने फलेश प्रजापति (अलीगढ़) को 30–15 से हराया।

वर्धन तिवारी (इटावा) ने निखिल कुमार गाजियाबाद को 30-29 से हराया। मनजीत खन्ना (आजमगढ़) ने पार्थ वर्मा (अलीगढ़) को 30-14 से हराया। बालिका वर्ग में आयुषी चौहान (मेरठ) ने करिश्मा नेगी (गाजियाबाद) को 30-20 से हराया। रिद्धि भारद्वाज (हापुड़) ने श्रेया सिंह (अयोध्या) को 30–15 से हराया। शोभा (अलीगढ़) ने जयश्री गुप्ता (प्रयागराज) को 30–13 से हराया।

काजल पवार (हापुड़) ने लक्ष्मी (वाराणसी) को 30–16 से हराया। श्वेता (मुजफ्फरनगर) ने सौम्या धरान (गाजियाबाद) को 30-21 से हराया। खुशी खान (अयोध्या) ने काकुल चौधरी (अलीगढ़) को 30-14 से हराया। आराध्या शर्मा (बुलंदशहर) ने सोहन साहू (उन्नाव) को 30-12 से हराया। जिला बैडमिंटन एसोसिएशन अध्यक्ष विवेक बंसल व सचिव कृष्ण कुमार वाष्र्णेय ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस दौरान मनोज अग्रवाल, प्रवीण शर्मा, अतिन गुप्ता, मोहित अग्रवाल, खुसरो मारूफ, लवली चौधरी, प्रभात चौधरी, वंदना सिंह, अक्षक राघाव, आयुष चौधरी, करणवीर तोमर आदि मौजूद रहे।

9.70 लाख से बना बैडमिंटन कोर्ट बना हाथी के दांत : स्पोट्र्स स्टेडियम में पिछले महीने करीब 9.70 लाख रुपये की लागत से बैडमिंटन हाल व कोर्ट को दोबारा दुरुस्त कराया गया है। इसमें करीब 4.50 से 5.0 लाख रुपये की महंगी सिंथेटिक मैट बिछाई गई है। मगर छत व दीवारों के कोनों से गिरता पानी सिर्फ खेल हीं नहीं रोक रहा बल्कि सिंथेटिक मैट को भी खराब कर रहा है। खिलाड़ी भी कह रहे हैं कि ऐसे निर्माण का क्या फायदा? जो राज्यस्तरीय प्रतियोगिता भी न हो सके।

पानी में भीगते पहुंचे खिलाड़ी : विभिन्न जिलों से आए बालकों को मैरिस रोड स्थित धर्मपुर कोर्टयार्ड और बालिकाओं को रामघाट रोड स्थित शुभम समागम में ठहराया गया है। लगातार बरसात होने से जलभराव को पार कर बालक व बालिका खिलाड़ी विजडम पब्लिक स्कूल तक पहुंचे। बालिका खिलाड़ियों ने बताया कि एक बार बस उनको ले गई थी लेकिन जिनके मैच शाम को थे उनको अपने खुद साधन करके स्कूल पहुंचना पड़ा।

........

खिलाड़ियों के बोल

पानी को पार करते हुए प्रतियोगिता स्थल तक पहुंचने में काफी दिक्कत हुई। कोर्ट पर भी पानी आ रहा था। इससे कई बार खेल प्रभावित होता है। थकान भी काफी हुई।

- आयुष्मान भाटी

पानी में भीगते हुए स्कूल तक पहुंची। जलभराव होने से साधन भी नहीं मिल रहे थे। पहले लग रहा था कि पहुंच नहीं पाएंगे। मगर किसी तरह बैडमिंटन कोर्ट तक पहुंचे।

- ऐशानी

Edited By: Anil Kushwaha