हाथरस, जागरण संवाददाता। Sharadiya Navratri 2022 : शारदीय नवरात्र पर्व आज से शुरू हो गए। सोमवार से लगातार नौ दिन तक माता के मंदिरों पर भक्ति की बयार बहेगी। रविवार को शाम तक देवी मंदिरों में सजावट व तैयारियों को पूरी करने में भक्त लगे रहे। रमनपुर स्थित Chamunda Devi Temple पर हवन-यज्ञ सहित धार्मिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी।

सुबह से ही मंदिरों में गूंजने लगे घंटे घड़ियाल

पितृ पक्ष के बाद Sharadiya Navratri शुरू हो रहा है। देवी मंदिरों में सुबह से ही घंटे घड़ियाल गूंजने लगेंगे। शहर में रमनपुर की मां चामुंडा, बौहरे वाली देवी मुरसान गेट, चामड़गेट की चामड़ माता मंदिर, सासनी में मां कंकाली, सादाबाद में मां अटाकी व सहपऊ में मां भद्रकाली, बिसाना में मां तारागढ़वाली सहित सभी प्रमुख देवी मंदिरों को रंगीन लाइटों से सजाया गया है। रंगाई-पुताई का कार्य रविवार शाम तक चला। डीजे भी मंदिरों पर लगाए जा रहे हैं। नगर पालिका ने शहर के सभी प्रसिद्ध मंदिरों के आसपास टीम भेजकर सफाई कराई। जिले भर में देवी पंडाल सजाए जा रहे हैं। जगह-जगह पंडाल में स्थापित करने लिए लोग देवी प्रतिमा ले जाते दिखे। प्रतिमा निर्माता भी देर शाम तक प्रतिमाओं संवारने में जुटे थे।

गाय के गोबर से हुई लिपाई

घरों में महिलाएं माता की पूजा की तैयारी में लगी रहीं। कलश स्थापना के लिए लोग बाजारों में खरीदारी करते दिखे। माता रानी चुनरी और श्रंगार के सामान की दुकानों पर भीड़ रही। महिलाओं ने पूजा वाले स्थान पर मिट्टी व गाय के गोबर से लीपकर शुद्धि की। रमनपुर स्थित मां चामुंडा देवी मंदिर पर हवन यज्ञ के लिए बनाए गए कुंड को मिट्टी और गोबर से लीपकर शुद्ध किया गया।

Edited By: Anil Kushwaha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट