Move to Jagran APP

एएमयू उपद्रव की जांच सात सदस्यीय एसआइटी करेगी, टीम में कासगंज, हाथरस केइंस्पेक्टर शामिल

एएमयू में 12 फरवरी को छात्र गुटों के झगड़े के बाद हुए उपद्रव की जांच के लिए मंडलीय स्तरीय एसआइटी (विशेष जांच दल) गठित की गई है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 09:31 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 09:31 AM (IST)
एएमयू उपद्रव की जांच सात  सदस्यीय एसआइटी करेगी, टीम में कासगंज, हाथरस केइंस्पेक्टर शामिल
एएमयू उपद्रव की जांच सात सदस्यीय एसआइटी करेगी, टीम में कासगंज, हाथरस केइंस्पेक्टर शामिल

अलीगढ़ (जेएनएन)। एएमयू में 12 फरवरी को छात्र गुटों के झगड़े के बाद हुए उपद्रव की जांच के लिए मंडलीय स्तरीय एसआइटी (विशेष जांच दल) गठित की गई है। शासन की संस्तुति पर डीआइजी प्रीतिंदर सिंह ने मंगलवार को सीओ अतरौली प्रशांत सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया। टीम में कासगंज व हाथरस के इंस्पेक्टर व दारोगा शाामिल किए गए हैं। दो सिपाही कंप्यूटर ऑपरेटिंग पर रखे गए हैं।

loksabha election banner

ऐसे हुआ था बवाल
सुलेमान हॉल में छात्र मनीष से मारपीट के विरोध में भाजपा विधायक दलवीर सिंह के नाती एलएलएम के छात्र अजय सिंह ने रजिस्ट्रार कार्यालय पर धरना दिया था। समर्थन में एएमयू सर्किल पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष मुकेश लोधी, भाजपा महानगर के मीडिया प्रभारी डॉ. निशित शर्मा आदि पहुंच गए। आरोप है कि उन पर एएमयू छात्रों ने हमला किया। फायङ्क्षरग भी हुई। चार मुकदमे हुए, जो मुकेश लोधी, नितिश शर्मा, एएमयू सुरक्षाकर्मी अजीम, दिल्ली से आई चैनल की रिपोर्टर ने दर्ज कराए। दोनों पक्षों से कई तहरीरें आईं।

 

पुलिस ने हटा ली थी देशद्रोह की धारा
प्रकरण की जांच के लिए एसएसपी स्तर से एसआइटी के साथ वीडियो मॉनिटङ्क्षरग सेल गठित बनाया था। साक्ष्य न मिलने पर एएमयू छात्रों से देशद्रोह की धारा हटा ली गई। बरौली विधायक प्रकरण को लेकर शासन से संपर्क बनाए रहे। पुलिस स्तर से ठोस कार्रवाई न होने पर प्रमुख सचिव गृह से शिकायत की गई। तीन दिन पहले सचिव ने एसआइटी गठन के आदेश दिए।

 

एसआइटी में ये भी शामिल
एसआइटी में कासगंज क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर जसपाल पवार, थाना पटियाली कासगंज से एसएसआइ विष्णु कुमार, थाना सोरों से एसआइ भंवर सिंह, थाना हाथरस गेट से एसआइ विपिन कुमार व अलीगढ़ से दो सिपाही कंप्यूटर ऑपरेटिंग के लिए रखे जाएंगे। 

 

कश्मीरी छात्र के जारी होंगे वारंट
पुलवामा आतंकी हमले को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी के प्रकरण में फरार एएमयू के कश्मीरी छात्र वासिम हिलाल की सुरागरसी में जुटी पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली है। जम्मू-कश्मीर में शहर बिरवा के वार्ड-दो इकबाल आबाद निवासी वासिम ने ट्विटर अकाउंट से पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद की तारीफ कर 'ग्रेट सर ' लिखा था। इस हरकत पर इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज है। इसके वारंट जारी कराए जा रहे हैं।

 फूंकी गईं नौ बाइक बरामद
कैंपस में अजय समर्थकों की फूंकी गईं नौ बाइक पुलिस ने बरामद कर ली हैं। इनका सिर्फ ढांचा ही मिला है। एक सही सलामत मिल गई। इस आधार पर पुलिस ने छात्रों पर बाइक चोरी के साथ बरामदगी की भी धारा बढ़ा दी है।

एसआइटी जांच करेगी
डीआइजी डॉ.प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि सीओ प्रशांत सिंह के नेतृत्व में एसआइटी जांच करेगी। पुलिस के जुटाए साक्ष्यों का भी परीक्षण कर रिपोर्ट देगी। टीम को जांच के निर्देश दे दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.