अलीगढ़, जागरण संवाददाता। शहर के कुछ मार्गों का दृश्य शुक्रवार को कुछ बदला-बदला सा नजर आया। नगर निगम के कर्मचारी मशीनों से इन मार्गों पर साफ-सफाई कर रहे थे। सड़क किनारे उगी झाड़ियाें को काटा गया, नालों के बाहर लगे कूड़े के ढेर भी हटा दिए गए। नगर निगम अधिकारी इन सड़कों पर चहल-कदमी कर कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। राहगीर जानता चाहते थे कि ये सब आखिर क्यों हो रहा है।पता चला कि शनिवर को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का काफिला इन्हीं मार्गों से गुजरेगा। इसलिए ये कवायद की जा रही है।

मुख्‍यमंत्री के आगमन से पहले चकाचक हुईं सड़कें

मुख्यमंत्री शनिवार को अलीगढ़ आ रहे हैं। अचानक बने इस कार्यक्रम से सरकारी महकमों में अफरा-तफरी मच गई। नगर निगम ने भी आनन-फानन में तैयारियां शुरू कर दीं। निगम अधिकारियों को सूचना मिली कि मुख्यमंत्री दीनदयाल अस्पताल, कलक्ट्रेट स्थित स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर, गांव तलासपुर कला, जीटी रोड स्थित रघुनाथ पैलेस का निरीक्षण करेंगे। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने सुबह ही व्यवस्थाओं कर समीक्षा कर ली। उनके निर्देश पर अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त ने धनीपुर हवाई अड्डे के अलावा कार्यक्रम स्थलों पर निरीक्षण कर मार्गों पर भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए आठ सेक्टरों में व्यवस्थाओं को विभक्त कर 20 अधिकारी व 220 सफाई कर्मचारियों की 120 त्वरित एक्शन टीमें तैनात की गई हैं।

दिन भर दौड़ते रहे अधिकारी

सेक्टर एक में हवाई अड्डा परिसर के आसपास, बौनेर कट से सिंधौली नाले तक, सेक्टर दो में सिंधौली नाले से एटा चुंगी तक, सेक्टर तीन में एटा चुंगी से स्वर्ण जयंती नगर तक, सेक्टर चार में स्वर्ण जयंती नगर से क्वार्सी चौराहे तक व्यवस्थाओं को देखने के लिए सहायक नगर आयुक्त ठाकुर प्रसाद सिंह और नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. महेंद्र कुमार माथुर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सेक्टर पांच में सर्किट हाउस से क्वार्सी चौराहा, ओजोन सिटी नाले से पीएसी रामघाट रोड और दीनदयाल हास्पिटल, सेक्टर छह में क्वार्सी चुंगी से किशनपुर तिराहा, लक्ष्मीबाई मार्ग, अब्दुल्ला मार्ग होते हुए कलक्ट्रेट, सेक्टर सात में सर्किट हाउस, क्वार्सी चुंगी से केला नगर चौराहे होकर दोदपुर से कलक्ट्रेट व केला नगर चौराहे से मैरिस रोड चौराहे तक और सर्किल आठ में तस्वीर महल चौराहे से रघुनाथ पैलेस तक व्यवस्थाएं नोडल अधिकारी उप नगर आयुक्त राजकिशोर प्रसाद और सहायक अभियंता सिब्ते हैदर देखेंगे। नगर आयुक्त ने बताया सभी नोडल अधिकारियों के साथ सेक्टर वाइज चार जोनल अधिकारी, चार सह जोनल अधिकारी आठ स्वच्छता निरीक्षकों को लगाया गया है।

Edited By: Anil Kushwaha