Move to Jagran APP

कोहरे में छिपा रनवे, ‘अंधेरे’ में खेत में उतार दिया एयरक्राफ्ट, बड़ा हादसा टला

प्रशिक्षु एयरक्राफ्ट विमान पिखलौनी गांव के भुल्लन सिंह के खेता में जा गिरा। इसमें गेहूं की फसल थी। ऐसे में शुक्रवार को यहां देखने वालों की भीड़ लगी रही। हजारों लोगों विमान हादसे को देखने पहुंचे। इसके चलते तीन बीघा से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 08:38 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 08:48 AM (IST)
कोहरे में छिपा रनवे, ‘अंधेरे’ में खेत में उतार दिया एयरक्राफ्ट, बड़ा हादसा टला
धनीपुर एयरपोर्ट के निकट एयरक्राफ्ट हुआ दुर्घटनाग्रस्‍त।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। धनीपुर एयरपोर्ट के निकट एयरक्राफ्ट हादसे की प्राथमिक पड़ताल में सामने आया है कि कोहरे की वजह से धनीपुर एयरपोर्ट का रनवे अंधेरे में दिख नहीं रहा था। ऐसे में प्रशिक्षक व प्रशिक्षु ने अंदाज से ही रनवे समझकर खेत में एयरक्राफ्ट की लैंडिंग कर दी। खेत में कई फीट तक यह एयरक्राफ्ट घिसटता हुअा चला गया। गनीमत रही कि गेहूं की हरी फसल व गीली मिट्टी हाेने के चलते आग नहीं लगी। बड़ा हादसा होने से बच गया। हालांकि, गांव के लोगों को सुबह हादसे की जानकारी हुई।  

loksabha election banner

शुक्रवार को हुआ विमान हादसा

धनीपुर एयरपोर्ट पर हर दिन दर्जनाें प्रशिक्षु उड़ान का प्रशिक्षण लेते हैं। शुक्रवार को पायनियर फ्लाइंग क्लब की क्रास कंट्री उड़ान प्रस्तावित थी। जानकारों के मुताबिक क्रास कंट्री में अलीगढ़ एयरपोर्ट से लेकर किसी अन्य एयरपोर्ट तक की उड़ान भरी जाती है। शुक्रवार शाम को पायनियर फ्लाइंग क्लब का यह एयरक्राफ्ट मुरादाबाद से लौट रहा था। इसे एयरपोर्ट पर उतरना था, लेकिन घने कोहरे के कारण विमान हवा में ही भटकता रहा। काफी देर तक एयरपोर्ट के चक्कर लगाए, लेकिन रनवे की कोई दिशा नहीं मिली। ऐसे में पायलट ने इसे लैंड करना चाहा तो घने कोहरे के चलते उसे रनवे दिखाई नहीं दिखाई दिया और विमान खेत में उतार दिया।

जांच का विषय

हादसे के बाद अफसर वैसे तो कई बिंदुओं पर जांच कर रहे हैं, लेकिन मुख्य बिंदु यह है कि शुक्रवार शाम का मौसम ठीक नहीं था। पांच से छह बजे के बीच में ही कोहरा छाने लगा था। इसके बाद भी फ्लाइंग क्लब ने एयरक्राफ्ट की उड़ान की अनुमति क्यों दी? कोहरे में वैसे भी विमान की लैंडिंग आसान नहीं होती है।

तीन बीघा फसल बर्बाद

विमान पिखलौनी गांव के भुल्लन सिंह के खेता में जा गिरा। इसमें गेहूं की फसल थी। ऐसे में शुक्रवार को यहां देखने वालों की भीड़ लगी रही। हजारों लोगों विमान हादसे को देखने पहुंचे। इसके चलते तीन बीघा से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई।

इनका कहना है

विमान हादसे से मेरी गेहूं की करीब तीन बीघा फसल बर्बाद हो गई है। हजारों लोग इसे देखने के लिए खेत में खड़े रहे। शनिवार को पूरे दिन यहां मेला सा लगा रहा।

दुष्यंत, निवासी पिखलोनी

--

रात एक धमाके की आवाज आई थी, लेकिन किसी भी गांव वाले इस पर ध्यान नहीं दिया। सुबह बजे लोगों ने खेत पर आकर देखा तो यह क्षतिग्रस्त विमान खेत में पड़ा हुआ था। पूरे दिन यहां अफसर जांच के लिए आते रहे।

धर्मेंद्र सिंह, निवासी पिखलोनी

--

शनिवार को दोपहर में विमान हादसे की जानकारी हुई थी। ऐसे में आसपास के हजारों लोग इस हादसे को देखने आए। मै भी देखने आया हैंं। पिछले दिनों भी धनीपुर एयरपोर्ट पर एक विमान क्रैश हुआ था।

संदीप सिंह, बोरना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.