जेएनएन, अलीगढ़ : शहर की शांति व्यवस्था को बिगाडऩे के मकसद से रविवार शाम क्वार्सी क्षेत्र के एक व्यक्ति ने पहले फिरदौस नगर, फिर नगला पटवारी में सांप्रदायिक झगड़े की अफवाह फैला दी। लखनऊ हेडक्वार्टर पर सूचना मिलते ही पुलिस में खलबली मच गई। डीजी कंट्रोल रूम ने अलीगढ़ पुलिस को सूचना दी। बड़ी संख्या में पुलिस बल, फायर ब्रिगेड व सीओ तृतीय ने दौड़ लगा दी और आरोपित को दबोच लिया गया। बताया जा रहा है कि आरोपित नशे में था। 

डायल 100 पर दी थी सूचना

क्वार्सी क्षेत्र के शहंशाहबाद निवासी सलीम (40) ने शाम करीब साढ़े सात बजे डायल 100 पर सूचना दी कि सिविल लाइंस क्षेत्र के फिरदौस नगर में बाबरी मस्जिद को लेकर सांप्रदायिक झगड़ा हो रहा है। 25-30 महिलाएं व पुरुष सड़क पर आ गए हैं। लखनऊ हेडक्वार्टर को मिलते ही डीजी कंट्रोल रूम ने अलीगढ़ पुलिस को जानकारी दी। पुलिस की चार गाडिय़ा फिरदौस नगर पहुंच गईं। कॉलर को फोन किया गया तो उसने पुलिस को घुमा दिया। इस बार नगला पटवारी स्थित फौजी स्कूल के बगल वाली गली में  झगड़ा होने की बात कही। सबसे पहले लैपर्ड पहुंची तो सलीम मिल गया। पुलिस के सामने ही कुछ लोगों की ओर इशारा करते हुए बोला कि 'ये लोग हिंदुस्तान मुर्दाबाद और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे'। इसी बीच पुलिस की पांच गाडिय़ां व फायर ब्रिगेड समेत एएमयू सर्किल पर तैनात फोर्स भी पहुंच गई और सलीम को दबोच लिया। 

पुलिस के खींचकर बिठाया गाड़ी में 

पुलिस के मुताबिक, सलीम नशे में था। अफवाह फैलाने पर पुलिस जब उसे ले जाने लगी तो खंभे को पकड़ लेता तो कभी गिड़गिड़ाने लगता। पुलिस ने उसे खींचकर गाड़ी में बिठाया और थाने लेकर आए। जिस फोन से कॉल की थी, उसे भी कब्जे में ले लिया। 

दिल्ली में बवाल होने वाला है, इसलिए आ गया हूं 

सलीम ने पुलिस को बताया कि दिल्ली में लाल कुआं में रहकर मजदूरी करता है। घरों में रंगाई-पुताई कर जीवन यापन कर रहा है। सात बच्चे हैं। बड़ा बेटा भी दिल्ली में साथ ही रहता है। सलीम ने बताया कि दिल्ली में बवाल होने वाला है, इसलिए दो दिन पहले अलीगढ़ आ गया। 

मोबाइल पर आईं कॉल की जांच 

पुलिस ने सलीम के मोबाइल की दिनभर में आई कॉल की पड़ताल की। देखा गया कि किसी ने उसे अफवाह फैलाने के लिए तो नहीं कहा। पुलिस की कॉल से पहले दिल्ली के राजू नामक व्यक्ति ने उसे काल की थी। पुलिस ने राजू से बात की तो पता चला कि घर में सफेदी का काम करवाने के लिए कॉल किया था। अन्य कॉल्स की भी पुलिस पड़ताल कर रही है। 

नशे में घूमते आ गया नगला पटवारी 

पुलिस ने सलीम के घरवालों से बातचीत की तो पता चला कि वह नशा करता है। शाम को भी शराब पी और घूमता हुआ नगला पटवारी में पहुंच गया। 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस