अलीगढ़, जागरण संवाददता । सड़कें ऐसी न थीं, जैसी अब हैं। गड्ढे थे, मगर इतने नहीं कि इनमें सड़कें ही समा जाएं। अब हालात ये हो गए हैं कि राहगीरों को गड्ढों में सड़क तलाशनी पड़ रही है। एक पटरी ही मिल जाए, जिससे सुरक्षित निकल सकें, ये सोचकर राहगीर आगे बढ़ते हैं। यह दृश्य है उस शहर का, जिसे पहले जिला, मंडल और फिर स्मार्ट सिटी तमगा मिला। तालानगरी के नाम से तो अलीगढ़ विख्यात है ही। लेकिन, बुनियादी सहूलियतें न मिलने से ये उपलब्धियां कागजी साबित हो रही हैं। व्यवस्थाओं का खाका तैयार करने वाले नीति-नियंताओं को उखड़ी सड़कें आइना दिखा रही हैं।

सरकारी महकमों के दावे को बारिश ने झुठलाया

पिछले दो दिन हुई बारिश ने सरकारी महकमों के दावे झुठला दिए हैं। सड़कों के गड्ढे भरने की जो औपचारिकता निभाई गई थी, उसकी कलई बारिश में खुल गई। ये गड्ढे अब मुसीबत बन चुके हैं। गली-मोहल्लों में ही नहीं, मुख्य मार्ग भी बदहाल हैं। जबकि, नगर निगम ने कुछ दिन पहले ही सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का अभियान चलाया था। कई सड़कों पर गड्ढे भरे भी गए। घटिया सामग्री से भरे ये गड्ढे बारिश में फिर उखड़ गए। सेवाभवन के सामने सड़क से गुजरना जोखिम भरा साबित हो रहा है। गड्ढे तो हो ही रहे हैं, बजरी भी उखड़ रही है। इस पर आने दिन वाहन फिसलते हैं।

जेल पुल से उतरकर तस्‍वीर महल चौराहे पहुंचना आसान नहीं

पुलिस कंट्रोल रूम के सामने तस्वीर महल चौराहे की ओर निकल रही सड़क के और बुरे हाल हैं। यहां सड़क नजर नहीं आती, गड्ढे ही दिखाई देते हैं। जबकि, यह व्यस्त मार्गाें में एक है। नगर निगम ने इस सड़क पर भी गड्ढे भरवाए थे। अब बारिश में गड्ढे और चाैड़े हो गए हैं। जेल पुल से उतर कर तस्वीर महल चौराहे पर पहुंचना आसान नहीं है। गड्ढों के चलते यह मार्ग भी जोखिम भरा साबित हो रहा है। रामघाट रोड पर सीवर के मैनहाल ठीक करने की मांग अक्सर होती है। क्योंकि, जलभराव के चलते मैनहाल नजर नहीं आते और वाहन फंस जाते हैं। नगर निगम ये काम भी ठीक से न कर सका। अन्य मार्गों पर भी गड्ढे में तब्दील हुए मैनहाल वाहन चालकों के लिए मुसीबत बने हुए हैं। अब्दुल्ला कालेज मार्ग भी सालभर से बदहाल पड़ा है। यहां सड़क कई बार बनी और उखड़ी, अब भी काम चल रहा है। आइटीआइ रोड, सारसौल, नौरंगाबाद, आगरा रोड, क्वार्सी आदि क्षेत्रों में सड़कों पर गड्ढे मुश्किलें खड़ी कर रहे हैं।

रामघाट रोड पर मुश्किल हुआ सफर

रामघाट रोड पर पीएसी के निकट एक ही रात में दुरुस्त हुई उखड़ी सड़क फिर मुसीबत बन चुकी है। बारिश से यहां पानी भर गया। पानी कम हुआ तो गहरे गड्ढे नजर आने लगे। इस अतिव्यस्ततम रोड पर सड़क के इस बदहाल हिस्से काे पार करने में वाहन चालकों को जोखिम उठना पड़ रहा है। गड्ढों में फंस कर वाहन पलट जाते हैं।

Edited By: Anil Kushwaha