Move to Jagran APP

कोरोना के चलते टल रहे धार्मिक आयोजन, नवरात्र में दर्शन को लेकर भी असमंजस Aligarh news

कोरोना का संकट गहराता जा रहा है जिससे धार्मिक आयोजन प्रभावित होने लगे हैं। आगरा रोड पर शांतिपुरम में होने वाला धार्मिक आयोजन स्थगित कर दिया गया है। यहां संतों का जमावड़ा लगने वाला था। नवरात्र में मंदिरों में भी दर्शन को लेकर श्रद्धालु असमंजस में हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 02:12 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 02:12 PM (IST)
कोरोना के चलते टल रहे धार्मिक आयोजन, नवरात्र  में दर्शन को लेकर भी असमंजस Aligarh news
नवरात्र में मंदिरों में भी दर्शन को लेकर श्रद्धालु असमंजस में हैं।

अलीगढ़, जेएनएन : कोरोना का संकट गहराता जा रहा है, जिससे धार्मिक आयोजन प्रभावित होने लगे हैं। आगरा रोड पर शांतिपुरम में होने वाला धार्मिक आयोजन स्थगित कर दिया गया है। यहां संतों का जमावड़ा लगने वाला था। नवरात्र में मंदिरों में भी दर्शन को लेकर श्रद्धालु असमंजस में हैं। आशंका है कि कहीं पिछले साल की तरह इस बार भी नवरात्र में कड़े नियम न लागू कर दिए जाएं। 

loksabha election banner

13 से नवरात्र प्रारंभ

शांतिपुरम में 13 अप्रैल से धार्मिक आयोजन था। मंदिर में राधा-माधव प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा होनी थी। प्रसिद्ध संत काठिया बाबा समेत कई संतों का सानिध्य मिलने वाला था। समारोह सात दिनों का था, कोरोना को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। 19 अप्रैल को सिर्फ प्राण-प्रतिष्ठा होगी। नवरात्र को लेकर नौरंगाबाद नौ देवी मंदिर, गांधीपार्क स्थित चामुंडा मंदिर, अचलताल स्थित नौ देवी मंदिर, सासनीगेट व महेंद्र नगर स्थित काली माता के मंदिर में तैयारी चल रही थी। कोरोना की लहर को देखते हुए महंत व पुजारी असमंजस में हैं। नौ देवी मंदिर के पुजारी छोटू महाराज ने बताया कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार ही दर्शन हो सकेंगे। कमोवेश यही स्थिति सभी मंदिरों की है। 

देवी जागरण और माता की चौकी 

देवी जागरण और माता की चौकी को लेकर भी असमंजस है। देवी जागरण के कलाकार चिंतित हैं। जगदीश गोस्वामी का कहना है कि पिछला साल कोरोना में चला गया। इस बार थोड़ी उम्मीद बन रही थी तो दोबारा कोरोना का कहर शुरू हो गया। शहर में तमाम स्थानों पर माता की चौकी आयोजित की जाती है। महिलाएं भी भजन-कीर्तन करती हैं, उन्हें भी डर है कि कहीं रोक न लगा दी जाए। 

इनका कहना है 

राधा-माधव प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा का भव्य समारोह था, मगर हालात को देखते हुए कार्यक्रम स्थगित कर दिया। बाहर से आने वाले अतिथियों को भी मना करना पड़ा। 

भगवान स्वरूप शर्मा, समाजसेवी 

--

कोरोना को देखते हुए धार्मिक कार्यक्रम स्थगित होने लगे हैं। श्रद्धालुओं के मन में निराशा है। नवरात्र को लेकर भी श्रद्धालु ङ्क्षचतित हैं। मंदिरों में मां के दर्शन को भीड़ उमड़ती है। 

अंकित वाष्र्णेय, मंगलेश्वर मंदिर  

टलने लगीं शादियां, लोग परेशान 

25 अप्रैल से सहालग शुरू हो रहे हैैं। इस बार जबर्दस्त शादियां हैं। पिछले साल कोरोना के चलते जाड़े की सहालग टाल दी गई थीं। तमाम लोगों ने इस बार गर्मी में शादियां तय कर रखी थीं। कोरोना के चलते लोग शादियां टालने लगे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.