Move to Jagran APP

एसपी दफ्तर के सामने रेलवे ट्रैक पर बनेगा पैदल पुल, यात्रियों को ये होंगे फायदे Aligarh News

अलीगढ़ में रेलवे की सेहत सुधरेगी। सरकार ने आम बजट में यहां के लिए 255.17 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे कुछ नए व कुछ अधूरे कामों को पूरा किया जाएगा।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 10:54 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 04:35 PM (IST)
एसपी दफ्तर के सामने रेलवे ट्रैक पर बनेगा पैदल पुल, यात्रियों को ये होंगे फायदे Aligarh News
एसपी दफ्तर के सामने रेलवे ट्रैक पर बनेगा पैदल पुल, यात्रियों को ये होंगे फायदे Aligarh News

अलीगढ़ [जेएनएन]: अलीगढ़ में रेलवे की सेहत सुधरेगी। सरकार ने आम बजट में यहां के लिए 255.17 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे कुछ नए व कुछ अधूरे कामों को पूरा किया जाएगा। एसपी सिटी दफ्तर के सामने 11 करोड़ की लागत से पैदल पुल बनेगा। जेल के पीछे बने मालगोदाम को महरावल पर शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए 53.28 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैैं।

loksabha election banner

ओवरब्रिजों का निर्माण होगा पूरा

दाऊद खां में बन रहे ओवरब्रिज के शेष काम को पूरा करने के लिए करीब 4.47 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैैं। बरेली-अलीगढ़ ब्रांच लाइन पर मंजूरगढ़ी-हरदुआगंज के गेट संख्या 85 बी पर 3.01 करोड़, गेट संख्या 86 बी पर 7.64 करोड़ रुपये से ओवरब्रिज का निर्माण होगा। कलुवा-सोमना के बीच गेट संख्या 119 बी पर 7.11 करोड़, अलीगढ़-महरावल के गेट संख्या 111 ए पर 3.54 करोड़ व सोमना के गेट संख्या 120 बी दौरऊ गांव पर 7.11 करोड़ की लागत से ओवरब्रिज बनेगा। इनमें से अधिकांश योजनाओं पर काम पूरा हो चुका है। इन पुलों के निर्माण से लोगों को क्रॉसिंग पर समय खराब नहीं करना पड़ेगा। क्रॉसिंग पर होने वाले हादसों में कमी आएगी।

32 करोड़ से एक्सल काउंटर कार्य

अलीगढ़-चिपयाना के बीच दोहरी जांच, बहुखंडीय, अंकीय, धुरा गणक यानी एक्सल काउंटर का निर्माण पूरा करने में करीब 32 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अलीगढ़-गाजियाबाद के बीच तीसरी लाइन पर 4.47 करोड़ रुपये से बाकी काम को पूरा कराया जाएगा।

ऑटोमैटिक सिग्नल से चलेंगी ट्रेन

अलीगढ़ से गाजियाबाद के बीच अपलाइन पर स्वचालित सिग्नल प्रणाली के तहत मारीपत से दादरी के बीच काम पूरा हो चुका है। महरावल से अलीगढ़ के मध्य इस काम को पूरा करने के लिए 6.44 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है। अलीगढ़ जंक्शन पर एक डाउन लूप लाइन व प्लेटफार्म निर्माण व स्टेशन सुधार के लिए 2.64 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैैं। अलीगढ़-मुगलसराय के मध्य लाइन पर द्वि-दिशात्मक, स्वचालित सिग्नल प्रणाली व छोटी लूपों के विस्तार का काम 20.40 करोड़ रुपये से किया जाएगा। अलीगढ़ से मुगलसराय तक सभी लूप लाइनों का विस्तार करने में 2.4 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। हरदुआगंज व मंजूरगढ़ी रेलवे स्टेशन पर रंगीन प्रकाश सिग्नल पैनल चालू करने पर 14.64 करोड़ रुपये खर्च होंगे। महरावल में 11 केवीए के कर्षण विद्युत केंद्र व अलीगढ़ जंक्शन पर 33 केवीए के उप स्टेशन का बदलाव किया जाएगा।

ई-वर्किंग प्रणाली होगी मजबूत

रेलवे स्टेशनों को पेपरलेस करते हुए वहां ई-वर्किंग प्रणाली, इंस्टूमेंट, कंप्यूटर आधारित मॉडयूल्स को बढ़ावा देने की घोषणा की है। रेलवे टिकट के लिए भी लाइन में नहीं लगना होगा और एटीवीएम मशीनों के जरिये ट्रेन की टिकट आसानी से मिल सकेगी।

ये भी मिलेगी सुविधाएं

- अलीगढ़-गाजियाबाद के बीच अप व डाउन लाइन पर अब ट्रेनों का संचालन बाई डायरेक्टर पद्धति से किया जाएगा। ट्रैफिक के व्यस्त होने पर एक ही ट्रैक से ट्रेनों को गुजारा जा सकेगा। पहले लूप लाइन की मदद से ट्रेनों को गुजारा जाता था।

- अभी तक दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर वंदेभारत समेत कई ट्रेनें 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थीं। बजट में उन्हें 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की योजना तैयार की गई है।

- सुपरफास्ट ट्रेनों में स्टेशन के आने पर उसकी सार्वजनिक उद्घोषणा के साथ डिस्प्ले की सुविधा का लाभ भी यात्रियों को मिलेगा।

- मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर चौकीदार तैनात करने पर 13.6 करोड़ खर्च किए जाएंगे। अलीगढ़ में कोई क्रॉसिंग मानवविहीन नहीं है।

यात्रियों को मिलेगा लाभ

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संदीप गुप्त का कहना है कि बजट में यात्री सुविधाओं में सुधार, क्षमता विस्तार के साथ ही संरक्षा पर जोर दिया गया है। इसका सीधा लाभ यात्रियों को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.