Move to Jagran APP

सफर में रेल यात्रियों को अब मोबाइल नेटवर्क नहीं करेगा परेशान, मिलेगी कनेक्टीविटी Aligarh news

स्टेशन पर अब किसी भी यात्री को मोबाइल नेटवर्क की वजह से परेशान नहीं होना पड़ेगा। यात्री स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने के दौरान अपने मोबाइल पर फ्री में नेट का इस्तेमाल कर अपना जरूरी काम भी निपटा सकेंगे ।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 06:22 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 07:42 AM (IST)
सफर में रेल यात्रियों को अब मोबाइल नेटवर्क नहीं करेगा परेशान, मिलेगी कनेक्टीविटी Aligarh news
मंडल के अलीगढ़ समेत छोटे-बड़े 111 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी गई है ।

अलीगढ़, जेएनएन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपनों को पूरा करने को रेलवे के प्रयागराज मंडल के सिग्नल एवं दूर संचार विभाग ने कई महत्वपूर्ण कार्यों को सफलता पूर्वक पूरा करने का काम किया है। यात्रियों की सुविधा व यात्रा के दौरान इंटरनेट की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अब मंडल के अलीगढ़ समेत छोटे-बड़े 111 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी गई है ।  स्टेशन पर अब किसी भी यात्री को मोबाइल नेटवर्क की वजह से परेशान नहीं होना पड़ेगा। यात्री स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने के दौरान अपने मोबाइल पर फ्री में नेट का इस्तेमाल कर अपना जरूरी काम भी निपटा सकेंगे । इस सेवा का लाभ ट्रेन में यात्रा कर उन यात्रियों को भी मिलेगा जिनकी ट्रेन किसी स्टेशन पर रुकी होगी।

loksabha election banner

रेलवे क्रासिंग पर सीसीटीवी कैमरेे से निगरानी 

उत्तर मध्य रेलवे के एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि रेलवे क्रासिंग पर सड़क वाहनों के फाटक के बूम को तोड़ने की घटनाएं आए दिन बढ़ रहीं हैं। इससे गंभीर हादसों के होने की भी संभावना बनी रहती हैं। इस तरह की घटनाओं से कड़ाई से निपटने के लिए मंडल के संकेत एवं दूर संचार विभाग ने निगरानी हेतु मंडल के 110 रेलवे क्रासिंग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इससे फाटक बंद होने के दौरान कोई भी पैदल, दो पहिया, चार पहिया चालक अथवा ट्रक चालक नियम विरुद्ध फाटक पार करेगा आैर बूूूम को क्षति पहुंचाता है तो उसे आसानी से चिन्हित कर कार्रवाई करने में आसानी रहेगी । श्री मालवीय ने बताया कि ऐसे उपद्रवी जो ट्रेन संचालन में बाधा डालते हैं उनके खिलाफ भी सीसीटीवी की मदद से उचित कार्रवाई की जा सकेगी। 

ओएफसी बिछाने का काम पूरा 

प्रयागराज मंडल के अलीगढ़ - हरदुआगंज खंड में दूरसंचार के माध्यम को अधिक सशक्त करते हुए आप्टीकल फाइबर केबिल (ओएफसी) बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। केबिल की मदद से डाटा को आधुनिक तकनीक से एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जा सकेगा। इससे मंडल के डाटा लाइन की क्षमता बढ़ गई है और भविष्य में अगर कोई सर्किट बढ़ता है तो उसके लिए अलग से कोई केबिल भी नहीं डालनी होगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.