Move to Jagran APP

हाथरस में मकान पर छापा, 150 कट्टा चावल पकड़ा

डीएम से शिकायत के बाद डीएसओ समेत अन्य अधिकारियों ने ढकपुरा रोड स्थित एक मकान में छापा मारा। वहां रखा 150 कट्टा सरकारी चावल अधिकारियों ने जब्त कर लिया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 08:07 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 07:10 AM (IST)
हाथरस में मकान पर छापा, 150 कट्टा चावल पकड़ा
हाथरस में मकान पर छापा, 150 कट्टा चावल पकड़ा

हाथरस जेएनएन : गरीबों के राशन को औने-पौने दाम में खरीदकर राशन की कालाबाजारी करने वालों पर शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई हुई। डीएम से शिकायत के बाद डीएसओ समेत अन्य अधिकारियों ने ढकपुरा रोड स्थित एक मकान में छापा मारा। वहां रखा 150 कट्टा सरकारी चावल अधिकारियों ने जब्त कर लिया। दरवाजा अंदर से बंद होने पर टीम ने गेट तोड़कर अंदर प्रवेश किया। इस मामले में देर रात तक रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी चल रही थी। 

prime article banner

कालाबाजारी से करते हैं मुनाफा

लॉकडाउन में गरीब और जरूरतमंद परिवारों को सरकार भरपूर राशन मुहैया करा रही है। पहले केवल माह में एक बार ही राशन दिया जाता था। अब माह की शुरुआत में गेहूं और चावल कार्ड धारकों को दिया जाता है। इसके साथ ही माह के बीच में मुफ्त चावल का भी वितरण हो रहा है। प्रति यूनिट पांच किलो चावल परिवारों को दिया जा रहा है। इसको देखते हुए राशन माफिया सक्रिय हो गए हैं। वह गांव-गांव जाकर गरीबों से 10-12 रुपये प्रतिकिलो में राशन वाला चावल खरीद लेते हैं। भारी मात्रा में खरीदने के बाद उसकी कालाबाजारी कर मोटा मुनाफा कमाते हैं। राशन माफिया 10 रुपये किलो तक मुनाफा लेकर इस चावल को बाजार और मंडी में बेच देते हैं। ऐसी ही शिकायत शुक्रवार को जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के पास फोन पर पहुंची। डीएम ने तत्काल एक्शन लेते हुए डीएसओ को कोतवाली सदर क्षेत्र के ढकपुरा रोड स्थित मुरलीधर कॉलोनी भेजा। डीएसओ सुरेंद्र यादव, सप्लाई इंस्पेक्टर सुमन सारस्वत और अन्य विभागीय अधिकारियों ने उक्त मकान पर छापा मारा। टीम के आने की सूचना पर लेवर ने दरवाजे को अंदर से बंद कर दिया। इसके बाद नायब तहसीलदार नीरज वाष्र्णेय की मौजूदगी में मकान का पिछला दरवाजा तोड़कर टीम ने अंदर प्रवेश किया। डीएसओ ने बताया कि मौके पर भारी मात्रा में चावल बरामद हुआ। वजन कराने पर कुल 150 बोरों में 75 ङ्क्षक्वटल चावल निकला है। यह चावल सरकारी राशन का प्रतीत हो रहा है। उन्होंने बताया कि मुरलीधाम कॉलोनी निवासी गिर्राज किशोर, अशोक कुमार, मुरारी लाल द्वारा संयुक्त रूप से चावल की कालाबाजारी का काम करने की जानकारी मिली है। 

दैनिक जागरण ने किया था पर्दाफाश

लॉकडाउन में गरीबों को मिलने वाले मुफ्त राशन के कालाबाजारी के खेल का दैनिक जागरण ने पिछले माह खबरें प्रकाशित कर पर्दाफाश किया था। कैसे शहर के भोलेभाले लोगों को लालच देकर राशन माफिया मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। दैनिक जागरण की खबर के बाद अधिकारियों ने सादाबाद और हाथरस में छापेमारी कर राशन का चावल पकड़ा था। इसके आरोपित अभी भी जेल में हैं।

मुरलीधर कॉलोनी स्थित मकान से 150 बोरे चावल पकड़ा है। यह माल कालाबाजारी के लिए जमा किया गया था। इस काम में तीन लोगों के नाम प्रकाश में आए हैं। चावल सरकारी कोटे का प्रतीत हो रहा है, जिसे जब्त कर लिया है। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी।

-सुरेंद्र यादव, डीएसओ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.