Move to Jagran APP

Truth of polio campaign : नाले में मिले पोलियो वैक्सीन से भरे बॉक्स और सिरिंज

इगलास में नगर में पुरानी तहसील रोड पर नाले की सफाई के दौरान एक बोरे में बंद दो पोलियो वैक्सीन कैरियर बॉक्स मिले हैं। बॉक्स में सिरिंज व पोलियो वैक्सीन भी भरी हुई थी।

By Edited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 02:00 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 02:45 PM (IST)
Truth of polio campaign : नाले में मिले पोलियो वैक्सीन से भरे बॉक्स और सिरिंज
Truth of polio campaign : नाले में मिले पोलियो वैक्सीन से भरे बॉक्स और सिरिंज

अलीगढ़ (जेएनएन)। मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर इगलास में नगर में पुरानी तहसील रोड पर नाले की सफाई के दौरान एक बोरे में बंद दो पोलियो वैक्सीन कैरियर बॉक्स मिले हैं। बॉक्स में सिरिंज व पोलियो वैक्सीन भी भरी हुई थी। ये बॉक्स कहां से और कैसे आए?, इसका स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों के पास कोई संतोषजनक जवाब नहीं है।

loksabha election banner

बोरों में रखकर फेंके थे वैक्सीन व सिरिंज
गुरुवार की सुबह 10 बजे नगर पंचायत के सफाई कर्मचारी पुरानी तहसील रोड पर नाले की सफाई कर रहे थे। इस दौरान नाले में एक बोरा पड़ा मिला, बोरे में बॉक्स जैसा कुछ सामान भरा हुआ था। सफाई कर्मी राकेश ने जब बोरे को खोल कर देखा तो उसमें दो पोलियो के वैक्सीन कैरियर बॉक्स निकले। इन बॉक्स के अंदर सिरंज व पोलियो वैक्सीन भरी हुई थी। बॉक्स पर 113 नम्बर अंकित है। बॉक्स मिलने पर काफी संख्या में लोगों की भीड़ भी जुट गई। इसकी सूचना पुलिस कन्ट्रोल रूम को दे दी।

अधिकारियों ने जताई अनभिज्ञता
 सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों बॉक्स को अपने कब्जे में लिया है। सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि वैक्सीन के बॉक्स नाले में कैसे पहुंचे, इसकी जानकारी नहीं है। इस संबंध में जांच की जाएगी। प्रतिरक्षण अधिकारी विनोद शर्मा ने बताया कि उनके पास 37 बॉक्स थे जो पूरे हैं। ये बॉक्स कहां से आए उन्हें जानकारी नहीं है।

आखिर किसकी है लापरवाही?
सरकार द्वारा पूरे देश से पोलियो को मिटाने के लिए पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। जिसमे पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाती है। अभियान पर करोड रुपये खर्च किए गए, लेकिन जब कूड़े के ढेर में व नालियों में पोलियो की वैक्सीन पड़ी मिलती हैं तो विभाग पर सवाल उठना लाजिमी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.