अलीगढ़ संदीप सक्‍सेना। अल-दुआ मीट फैक्ट्री Al-Dua Meat Factory में हुए हादसे के बाद पुलिस हर स्तर पर छानबीन कर रही है। फैक्ट्री के संचालन के अलावा यहां कार्यरत मजदूरों की कुंडली भी पुलिस खंगाल रही है। संभावना है कि कुछ मजदूर दूसरे प्रांतों के हो सकते हैं। रोहिंग्या मुसलमानों Rohingya Muslim के मीट फैक्ट्रियों से जुड़े रहने के मामले पूर्व में सामने आ चुके हैं। इसको लेकर भी पुलिस बारीकी से छानबीन कर रही है। हालांकि, रात तक पुलिस अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की। मजदूर भी खुद स्थानीय बता रहे थे। लेकिन, उनके बातचीत का लहजा और हुलिया पुलिस को संदिग्ध प्रतीत हुआ।

अधिक समय तक काम करते हैं रोहिंग्‍या

अलीगढ़ में संचालित मीट फैक्ट्रियों में काफी संख्या में बाहर के मजदूर हैं। Rohingya Muslim रोहिंग्या शरणार्थियों को इन फैक्ट्रियों में इसलिए प्राथमिकता दी जाती हैं, क्योंकि वे मीट की कटाई, छंटाई में पारंगत होते हैं। अन्य मजदूरों की अपेक्षा वे अधिक समय तक और बारीकी से काम करते हैं। संदिग्ध गतिविधियों में संलिप्त रोहिंग्या शरणार्थियों की तलाश पूर्व में प्रशासन ने मीट फैक्ट्रियों में ही की थी। आधार कार्ड व अन्य पहचान पत्र खंगाले गए। कुछ फर्जी भी मिले थे। तभी से पुलिस सतर्क है।

पुलिस को है शक, दूसरे प्रांत व दूसरे देश के हो सकते हैं मजदूर

अल-दुआ मीट फैक्ट्री Al-Dua Meat Factory में हुए हादसे के बाद पुलिस इस एंगल पर भी काम कर रही है। जेएन मेडिकल में उपचार कराने पहुंचे मजदूरों से पुलिस ने उनके नाम-पते पहुंचे। महिला मजदूरों से भी जानकारी की गई। सभी ने अलीगढ़ में ही आसपास के क्षेत्रों में अपने आवास बताए। पुलिस को शक है कि इनमें से कुछ दूसरे प्रांत या फिर दूसरे देश के Rohingya Muslim हो सकते हैं।

हर स्‍तर पर छानबीन कर रही है पुलिस 

मूल पते जानने के लिए पुलिस इनके आधार कार्ड व अन्य पहचान पत्र भी दे सकती है। बिहार के राहत आयुक्त ने प्रशासन से जानकारी मांगी थी कि मीट फैक्ट्री में बिहार का कोई मजदूर तो नहीं। हालांकि, प्रशासनिक अधिकारियों ने जानकारी होने से इन्कार कर दिया। लेकिन, इससे यह संदेह हो गया कि मीट फैक्ट्रियों में बिहार के भी मजदूर हो सकते हैं। एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुणावत ने बताया कि पुलिस हर स्तर पर छानबीन कर रही है। टीमें जुटी हुई हैं। मजदूरों के मूल पतों की जानकारी भी की जाएगी।

Edited By: Sandeep Kumar Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट