अलीगढ़, जेएनएन। डिफेंस कारिडोर के निवेशकों में पीएम जोश भर गए हैं। महानगर से 12 किलो मीटर खैर-पलवल मार्ग अंडला स्थित डिफेंस कारिडोर में निवेश करने वाले उद्यमियों ने अब फैक्ट्रियों के निर्माण के लिए नक्शा तैयार कराएंगे। अबतक रक्षा हथियार व कलपुर्जे व सेना के साजो समान का उत्पादन करने के लिए 19 कंपनियों को 21 प्लाट आवंटित किए गए हैं। उत्तर प्रदेश एक्स प्रेसवेज विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने करीब100 हेक्टेयर भूमि का अब तक आवंटन कर चुके हैं। 100 हेक्टेयर भूमि और अधिग्रहण करनी है।

पीएम ने जो कारिडोर को विकसित करने के लिए संभावनाएं व्यक्त की हैं, उनसे निवेशक गदगद हैं। उनका कहना है कि अब हमारी बारी है। जिन उद्यमियों को यूपीडा के कब्जा दिला दिए हैं, वे अपनी फैक्ट्रियों के नक्शा तैयार कर यूपीडा से पास कराएंगे। दो चरणों में निवेशकों को आवंटित किए गए प्लाट में करीब 1500 करोड़ रुपये का निवेश होगा। सात हजार लोगों को राजगार मिलागा। अलीगढ़ नोड में अमेरिका से ताल्लुक रखने वाली देशी कंपनी वेरीविन डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड सेना व अर्ध सैनिक बलों के लिए रायफल व रिवाल्वर तैयार करेंगे। इसके लिए एक कंपनी को गृहमंत्रालय ने लाइसेंस भी जारी कर दिया है। एलन एंड एलवन एक विदेशी कंपनी के साथ ड्रोन तैयार करेगी। नित्या क्रिएशन इंडिया, दीप एक्सप्लो लिमिटेड सहित अन्य कंपनियों ने भी फैक्ट्री निर्माण के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

पीएम के भाषण से अभीभूत हूं। हमारी कंपनी ने निवेश के लिए फैसला लिया था। जमीन पर कब्जा मिल चुका है। अब पीएम के सपने को साकार करने के लिए जल्द ही आगे की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

- प्रीती वाड्रा, निदेशक, एलन एंड एलवन

पीएम ने जिस काम का शुभारंभ किया है, इसे हम अंजाम तक पहुंचाएंगे। निवेशाकों में पीएम जोश भर गए है। उद्यमी उनके भाषण से अभीभूत हैं। यह अलीगढ़ के लिए सौभाग्य है कि उन्हाेंने ताला-तालीम की तरक्की के लिए नए द्वार खोल दिए हैं। इसके लिए सीएम भी बधाई के पात्र है।

- मुकेश जैन, सचिव, फेडरेशन आफ इनोवेटिव मैन्युफैक्चरर

निजी क्षेत्र में आधुनिक रक्षा उपकरणों का निर्माण भारतीय सेना को बल देगा, यह अवसर देने के लिए भारत सरकार व उत्तर सरकार का बहुत आभार। हमारी कंपनी जल्द ही इन्फ्रास्ट्रेक्चर तैयार कर काम शुरू करेगी।

- मोहित शर्मा, निदेशक, वेरीविन डिफेंस, प्राइवेट लिमिटेड

हमें गर्व है कि हमारे रक्षा उपकरण देश की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किये जायेंगे, सरकार द्वारा प्रोत्साहन बहुत सरहानीय है। हम रक्षा हथियारों में आत्म निर्भर बनने जा रहे हैं।

- अनिरुद्ध सिंह चौहान, निवेशक लखनऊ

हमारी कंपनी को कारिडोर में जमीन पर कब्जा मिल गया है। मूल भूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यूपीडा जुटी हुई है। जल्द नक्शा तैयार कराकर निर्माण काम शुरू करेंगे।

- नवनीत वाष्णे्रय, निवेशक व चेयरमैन, नित्या क्रिएशन इंडिया

ताला-हार्डवेयर के बाद अब हम सेना के लिए हथियार बनाने जा रहे हैं। यह अलीगढ़ के लिए सुनहरा अवसर होगा। पीएम के भाषण से जोश भरा है। अब और भी शक्ति के साथ काम करेंगे।

- मोहित गुप्ता, फेडरेशन आफ इनोवेटिव मैन्युफैक्चरर

अलीगढ़ के उद्यमियों में पीएम जोश भर गए हैं। डिफेंस कारिडोर विकसित होने से अलीगढ़ का विकास तेजी से होगा। इससे अन्य कारोबार को भी प्रोत्साहन मिलेगा। युवा वर्ग को कुछ नया करने का मौका मिलेगा।

- प्रवीण मंगला, चेयरमैन, ओजोन ग्रुप

हमारी फर्म सेना के लिए पहले से ही उत्पादन उपलब्ध कराती है। निवेश के लिए पांच करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया है। जल्द ही मौका मिलने की उम्मीद है। कारोबार को रफ्तार मिलेगी।

- गौरव हरकुट, उद्यमी