Move to Jagran APP

Petroleum Rate in Aligarh : उत्‍पाद शुल्‍क घटने के बाद नहीं पेट्रोल व डीजल के रेट, आज इस भाव बिक रहा तेल

Petroleum Rate in Aligarh कोरोना काल के बाद पेट्रोल व डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे जिसके चलते खाद्य पदार्थों पर भी महंगाई की काली छाया पड़ गयी। केंद्र सरकार द्वारा उत्‍पाद शुल्‍क घटाने के बाद से नहीं बढ़े पेट्रोल व डीजल के दाम।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 07 Nov 2022 08:02 AM (IST)Updated: Mon, 07 Nov 2022 08:09 AM (IST)
Petroleum Rate in Aligarh : उत्‍पाद शुल्‍क घटने के बाद नहीं पेट्रोल व डीजल के रेट, आज इस भाव बिक रहा तेल
बीते कई महीनों से नहीं बढ़े पेट्रोल व डीजल के रेट।

अलीगढ़, जेएनएन । Petroleum Rate in Aligarh : कोरोना काल के बाद पेट्रोल व डीजल के दाम में लगातार बढ़ोत्‍तरी हो रही थी। साथ गैस कंपनियां सीएनजी और पीएनजी के रेट बढ़ा चुकी थीं। लगातार बढ़ रहे पेट्रोल व डीजल की कीमतों को काबू में करने के लिए सरकार ने बीते दिनों उत्‍पाद शुल्‍क घटा दिया था जिसके बाद पेट्रोल व डीजल के दाम नहीं बढ़े, लेकिन खाद्य पदार्थों पर महंगाई का साया अभी भी बरकरार है। सोमवार को अलीगढ़ में डीजल के दाम 89.41 रुपये व पेट्रोल के दाम 96.46 रुपये प्रति लीटर रहे। नवरात्र के बाद से खाद्य तेलों की कीमतों में भी उछाल देखने को मिला है इससे आम उपभोक्‍ताओं पर महंगाई की मार पड़ रही है।

prime article banner

ग्राहकों को नहीं मिला लाभ

क्रूड ऑयल का भाव अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में नीचे ही है। उसके सापेक्ष आम जनता को अभी पेट्रोल और डीजल के रेटाें में खास राहत नहीं मिली है। तेल कंपनियां अपने घाटे की भरपाई कर रही हैं, वहीं सरकार ने भी अपनी आय बढ़ाने के लिए टैक्स में बढ़ोत्तरी कर दी है। क्रूड की कीमताें में गिरावट आने के बाद पांच सप्ताह पहले ही केंद्र सरकार ने कच्चे तेल पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था, साथ ही यहां कच्चे तेल के रिफाइन होने के बाद निकलने वाले पेट्रोल−डीजल पर भी शुल्क वृद्धि हो चुकी है। इसी वजह से आम जनता को क्रूड ऑयल में गिरावट का सीधा लाभ नहीं मिल पाया है।

Increased demand for CNG vehicles

सीएनजी के सापेक्ष डीजल व पेट्रोल के दामों में बड़े अंतर को देखते हुए कुछ वर्षों के भीतर बड़ी संख्या में cng vehicle खरीदे गए हैं। इनसे प्रदूषण भी कम होता है। अब सीएनजी के दाम डीजल से 3.26 रुपये से अधिक हैं। पेट्रोल के दाम सीएनजी से 2.59 रुपये लीटर अधिक हैं। अब इस अंतर को लेकर वाहन मालिक काफी परेशान हैं। अलीगढ़ में CNG Pump Owner Prabal Pratap ने बताया कि सीएनजी के दाम बढ़ रहे हैं। इसी तरह दाम बढ़ते रहे तो खपत कम हो जाएगी ।

इसे भी पढ़ें : Aligarh News : बदहाल है दिल्‍ली-कानपुर राष्‍ट्रीय राजमार्ग, गड्ढों का दर्द झेल रहे वाहन

CNG Mileage में आगे

सीएनजी के दाम डीजल से अधिक व पेट्रोल से कुछ भले ही कम हों, लेकिन वाहन चालकों के लिए यह अब भी सस्ती है। पहले के मुकाबले फायदा जरूर कम हो गया है। दो गाड़ियों का तुलनात्मक अध्ययन करें तो तस्वीर साफ हो जाएगी। Sports car की बात करें तो एक किलोग्राम सीएनजी में यह 18 से 20 किलोमीटर का माइलेज देती है। वहीं, पेट्रोल पर इसे चलाया जाए तो माइलेज घटकर 15 से 18 किलोमीटर पहुंच जाता है। जेब पर बढ़े भार से सीएनजी चालकों की चिंता बढ़ रही हैं।

Rising prices of CNG

माह, दाम सीएनजी

एक अप्रैल 2022, 85

15 अप्रैल, 86

27 अप्रैल, 87

23 जून, 88

03 जुलाई, 89.90

दो अगस्त, 93

(नोट : दाम रुपये में प्रति किलोग्राम में।)

वर्तमान दर

पेट्रोल- 96.46 रुपए प्रति लीटर

डीजल- 89.41 प्रति लीटर

सीएनजी- 93 रुपए प्रति लीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.