Move to Jagran APP

बिरसा मुंडा के संघर्ष से प्रेरणा लें समाज के लोग: एबीवीपी Hathras News

हाथरस नगर में प्रमुख रूप से नगर अध्यक्ष अजय गौड़ ने कहा कि समाज के लोगों को बिरसा मुंडा से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्‍होंने किस तरह से अपने तर्कों से ऐसे लोगों को परास्‍त किया जो समाज में व्‍याप्‍त कुरीतियों को बढ़ावा दे रहे थे।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 11:43 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 11:43 AM (IST)
बिरसा मुंडा के संघर्ष से प्रेरणा लें समाज के लोग: एबीवीपी Hathras News
समाज के लोगों को बिरसा मुंडा से प्रेरणा लेनी चाहिए।

हाथरस, जेएनएन। हाथरस नगर में प्रमुख रूप से नगर अध्यक्ष अजय गौड़ ने कहा कि समाज के लोगों को बिरसा मुंडा से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्‍होंने किस तरह से अपने तर्कों से ऐसे लोगों को परास्‍त किया जो समाज में व्‍याप्‍त कुरीतियों को बढ़ावा दे रहे थे। बिरसा मुंडा ने कभी हार को हार नहीं माना। नगर प्रमुख एबीवीपी के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।

prime article banner

बिरसा मुंडा से प्रेरणा लें समाज के लोग

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की सभी तहसीलों के कार्यकर्ताओं ने बिरसा मुंडा की जयंती जनजातीय दिवस के रूप में मनार्ई। जनपद के हाथरस नगर में प्रमुख रूप से नगर अध्यक्ष अजय गौड़ ने उनकी जीवन शैली पर प्रकाश डालाा और बताया कि झारखंड के छोटा नागपुर स्थित उलीहातु गांव में नवम्बर, 1875 को जन्मे बिरसा मुंडा को जनजातीय समाज ने अपना भगवान माना है। आज भी बिरसा के प्रति वन वासियों में श्रद्धा - भक्ति कूट-कूटकर भरा है। समाज के लोगों को बिरसा मुंडा से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्‍होंने किस तरह से अपने तर्कों से ऐसे लोगों को परास्‍त किया जो समाज में व्‍याप्‍त कुरीतियों को बढ़ावा दे रहे थे।  नगर मंत्री अनमोल अग्निहोत्री ने बिरसा मुंडा द्वारा किए गए संघर्षों से विद्यार्थियों को अवगत कराया।

कुशाग्र बुद्धि के धनी थे बिरसा मुंडा 

कार्यकर्ताओं ने कहा कि बचपन से कुशाग्र बुद्धि के धनी बिरसा ने ईसाई षड्यंत्रों, सामाजिक कुरीतियों आदि को अपने तर्कों से पटखनी दी और जमकर प्रतिकार किया। वहीं ब्रिटिश सरकार से अपने जंगलों को बचाने के लिए वन वासियों को एकजुट किया। बिरसा को ईश्वर में अथाह विश्वास था। आज भी बिरसा के प्रति वन वासियों में श्रद्धा - भक्ति कूट-कूटकर भरा है। नगर मंत्री अनमोल अग्निहोत्री ने बिरसा मुंडा द्वारा किए गए संघर्षों से विद्यार्थियों को अवगत कराया। साथ ही कहा समाज के लोगों को बिरसा मुंडा से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्‍होंने किस तरह से अपने तर्कों से ऐसे लोगों को परास्‍त किया जो समाज में व्‍याप्‍त कुरीतियों को बढ़ावा दे रहे थे। उनके मंसूबोंं को बिरसा मुंडा ने पूरा नहीं होने दिया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.