Move to Jagran APP

अलीगढ़ में प्ले स्कूल जैसा होगा पीडियाट्रिक आइसीयू, प्‍ले स्‍टेशन बनाने की भी योजना Aligarh news

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जनपद में भी पीकू यानी पीडियाट्रिक आइसीयू तैयार किए जा रहे हैं। लेकिन पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में तैयार किए जा रहा पीडियाट्रिक आइसीयू (वार्ड) अपने आप में अनोखा होगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 05:49 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 06:45 AM (IST)
अलीगढ़ में प्ले स्कूल जैसा होगा पीडियाट्रिक आइसीयू, प्‍ले स्‍टेशन बनाने की भी योजना Aligarh news
कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जनपद में भी पीकू यानी पीडियाट्रिक आइसीयू तैयार किए जा रहे हैं।

अलीगढ़, जेएनएन । कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जनपद में भी पीकू यानी पीडियाट्रिक आइसीयू तैयार किए जा रहे हैं। लेकिन, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में तैयार किए जा रहा पीडियाट्रिक आइसीयू (वार्ड) अपने आप में अनोखा होगा। इसे देखने पर ऐसा लगेगा कि जैसे अस्पताल नहीं, कोई प्ले स्कूल होे। दरअसल, इसे बच्चों को लुभाने के लिए दीवारों पर कार्टून कैरेक्टर्स के साथ फूल-पत्ती, तितली आदि की पेंटिंग उकेरकर आकर्षक बनाया जा रहा है। भविष्य में प्ले स्टेशन एरिया भी बनाने की योजना है, जिसमें बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के खेल-खिलौने व अन्य सामग्री भी होगी।

loksabha election banner

48 वार्ड का पीडियाट्रिक आईसीयू हो रहा तैयार

दीनदयाल अस्पताल के सीएमएस डा. शिव कुमार उपाध्याय ने बताया कि बच्चों की सुविधा के मद्देनजर भूतल पर स्थित कांप्लेक्स में 48 वार्ड का पीडियाट्रिक आइसीयू तैयार किया जा रहा है। इसमें 24 बेड पर वेंटीलेटर व 24 पर वेंटीलेटर के बाद ठीक हुए बच्चों को रखा जाएगा। क्योंकि, उछल-कूद और खेलने की उम्र में बच्चों को आइसीयू में रखना चुनौती से कम नहीं। बच्चे परेशान न हों और उन्हें खेलने का मौका मिले, इसलिए वार्ड को विशेष रूप से तैयार किया जा रहा है। इसके लिए वार्ड एक व दो के कांप्लेक्स को मध्य की दीवार तोड़कर एक कर दिया गया। बच्चों को घर या स्कूल जैसा माहौल मिले इसके लिए दीवारों, दरवाजों, खिड़कियों पर कार्टून कैरक्टर्स बनवाए जा रहे हैं। पेड़, फूल-पत्ती, तितली, पशु, पक्षी आदि की आकर्षक पेंटिंग बनवाई जा रही है।

खेलने का इंतजाम

सीएमएस के अनुसार डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में बच्चों के लिए खेल-खिलौने व अन्य रूचिकर सामग्री की उपलब्धता पर भी विचार किया गया है। वार्ड में प्ले स्टेशन एरिया रहेगा, जहां बच्चे अपने मनपसंद खिलौनों के साथ खेल सकेंगे।

माता-पिता के लिए

डा. उपाध्याय ने बताया कि स्टाफ को छोटे बच्चों को संभालने में दिक्कत हो सकती है। क्योंकि, उन्हें हर समय देखभाल की जरूरत होगी। लिहाजा, बेडों के मध्य इतना स्पेस दिया गया है, जहां माता या पिता लेट या बैठ सकें। रैन बसेरा या अन्य खाली बेड भी उनके लिए उपलब्ध कराए जा सकेंगे। दरअसल, यह कवायद बच्चों की रिकवरी के लिए अच्छा माहौल देने का एक प्रयास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.