गौरव दुबे, अलीगढ़ । यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन की ओर से प्रदेशभर के एथलीट्स के लिए नए साल में नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसके तहत अब एथलेटिक्स के किसी भी इवेंट में जिला या राज्य स्तर पर प्रतिभाग करने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन ही कराना होगा। आफलाइन माध्यम से किए गए रजिस्ट्रेशन के आधार पर प्रतिभाग करने का मौका नहीं मिलेगा। साथ ही प्रति एथलीट 500 रुपया कंपटीशन फीस भी आनलाइन ही जमा होगी। जो कि एथलीट के प्रतिभाग न करने पर वापस नहीं की जाएगी। 

सभी एथलेटिक्‍स संगठनों को पत्र जारी

नई व्यवस्था के संबंध में यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन की ओर से सभी जिलों के एथलेटिक्स संगठनों को पत्र भी जारी किया जा चुका है। हाल ही में मुजफ्फरनगर में हुई स्टेट चैंपियनशिप में आनलाइन पंजीकरण न कराने वाले एथलीट्स को बाहर का रास्ता भी दिखा दिया गया। अलीगढ़ की चार बेटियों की आनलाइन एंट्री मैच न करने से उनको भी नहीं खेलने दिया गया। अब जिला एसोसिएशन के सचिवों को आनलाइन एंट्री के प्रति सतर्कता भी बरतनी होगी।

एथलीट्स नहीं कर सकेंगे फेरबदल

आनलाइन पंजीकरण कराने से एथलीट्स अपनी व्यक्तिगत डिटेल में फेरबदल नहीं कर सकेंगेे। आफलाइन पंजीकरण में कई बार एथलीट अपनी उम्र, आधार नंबर व पिता का नाम तक चेंज कर लेते हैं। यूपी एसोसिएशन के पदाधिकारियों के सामने ऐसे प्रकरण भी सामने आए हैं जिनमें एथलीट स्नातक करने के बाद हाईस्कूल पास कर उम्र कम करा लाए।

अब नहीं भर पाएंगी जेबें

कुछ जिलों में जिलास्तर पर सचिव आफलाइन माध्यम से पंजीकरण फीस ले लेते हैं। 10 में से तीन एथलीट प्रतिभाग करने नहीं आए तो 1500 रुपया सचिव साहब की जेब में चला जाता था। ईमानदारी बरती तो राशि एथलीट को वापस हो गई। जबकि यूपी एसोसिएशन सभी एथलीट के लिए खाने-पीने, ठहरने की व्यवस्था करती है। ऐसे में यूपी बाडी का नुकसान होता था। अब आनलाइन ही कंपटीशन फीस भी जमा होगी।

एथलीट्स के बोल

मुजफ्फरनगर स्टेट चैंपियनशिप में आनलाइन पंजीकरण न होने से खेलने का मौका नहीं मिला। ये अच्छी व्यवस्था है। पात्र एथलीट ही कंपटीशन में आएंगे।

नंदन कटियार, गाजीपुर

आनलाइन पंजीकरण न कराने से स्टेट चैंपियनशिप नहीं खेल पाया। खिलाड़ी हित में ये कदम उठा है। इससे एथलीट्स के साथ न्याय होगा। अच्छा फैसला है।

भोला ठाकुर, आगरा

इनका कहना है

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए यूपी में सिर्फ आनलाइन रजिस्ट्रेशन से ही खेलने की व्यवस्था लागू कर दी है। सभी जिलों को पत्र जारी किया गया है।

- पीके श्रीवास्तव, महासचिव, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन

जिले में सभी एथलीट्स को आनलाइन पंजीकरण कराने के लिए सूचित किया जा रहा है। यूपी एसोसिएशन से पत्र प्राप्त हो गया है।

शमशाद निसार, सचिव, जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन

Edited By: Anil Kushwaha