Move to Jagran APP

अलीगढ़ में बिजली विभाग की एकमुश्त समाधान योजना शुरू, अफसरों ने गिनाए फायदे

गुरुवार से शुरू हुई योजना का 30 नवंबर तक उठाया जा सकता है लाभ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 10:21 PM (IST)
अलीगढ़ में बिजली विभाग की एकमुश्त समाधान योजना शुरू, अफसरों ने गिनाए फायदे
अलीगढ़ में बिजली विभाग की एकमुश्त समाधान योजना शुरू, अफसरों ने गिनाए फायदे

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : प्रदेश सरकार ने विद्युत विभाग में एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) शुरू कर दी है। यह योजना 21 अक्टूबर से प्रारंभ हो गई है। उपभोक्ता 30 नवंबर तक योजना का लाभ उठा सकते हैं। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बकायेदार उपभोक्ताओं से योजना का लाभ उठाने की अपील की है। उनका कहना है कि योजना के कई फायदे हैं, जिसका उपभोक्ता लाभ उठा सकते हैं। कोई दिक्कत आने पर सीधे बिजली कार्यालय पर जानकारी भी कर सकते हैं।

loksabha election banner

एकमुश्त समाधान योजना में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। अधिशासी अभियंता, शहरी एसके जैन ने बताया कि समस्त विद्युत भार वाले घरेलू (एलएमवी-1), निजी नलकूप (एलएमवी-5) व पांच किलो वाट के विद्युत भार तक के वाणिज्यिक (एलएमवी-2) दर के श्रेणियों के विद्युत उपभोक्ताओं के अधिभार में छूट दी जाएगी। सरकार ने उपभोक्ताओं के लिए आनलाइन व्यवस्था की है। उपभोक्ता संबंधित अधिशाषी अभियंता, एसडीओ कार्यालय व ग्रामीण क्षेत्रों में सीएससी केंद्रों पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता उत्तर प्रदेश पावर कारर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड की वेबसाइट www.ह्वश्चद्गठ्ठद्गह्मद्द4.द्बठ्ठ पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। एसके जैन ने कहा कि उपभोक्ता एकमुश्त समाधान की योजना का लाभ उठाएं। यदि उन्हें कहीं भी कोई दिक्कत होती है तो सीधे बिजली कार्यालय पहुंचकर पूरी जानकारी कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 1912 पर भी फोन करके योजना से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि निर्बाध बिजली तभी मिल सकती है जब बिजली का बिल समय से जमा किया जाए।

उन्होंने बताया कि समय से बिल न जमा करने पर उपभोक्ता के सामने भी तमाम समस्याएं आ सकती हैं। बकायेदारी में उनका कनेक्शन कट सकता है। उसे दोबारा से जुड़वाने के लिए बिल तो जमा करना ही पड़ेगा, अलग से चार्ज भी देना पड़ेगा, जिससे उस पर अतिरिक्त आर्थिक भार पड़ सकता है। दोबारा कनेक्शन जुड़ने में समय लगने पर परेशानी भी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.