Move to Jagran APP

हाथरस में 144 करोड़ रुपये दबाए बैठे हैं एक लाख किसान, वसूली नहीं होने का ये है मुख्‍य कारण

Co-operative Bank हाथरस में सहकारी समितियों के बड़े बकायेदारों के खिलाफ अभियान अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। जिलेभर में एक लाख से ऊपर के बड़े बकायेदा कुल 3112 किसान हैं। इन पर बरसों से करीब 144 करोड़ रुपया बकाया जा चल रहा है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 12:26 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 12:26 PM (IST)
हाथरस में 144 करोड़ रुपये दबाए बैठे हैं एक लाख किसान, वसूली नहीं होने का ये है मुख्‍य कारण
Co-operative Bank सहकारी बैंकों से ऋण पाने वाले किसान 144 करोड़ रुपये दबाए बैठे हैं।

हाथरस, योगेश शर्मा। सहकारी बैंकों से ऋण पाने वाले किसान करोड़,दो करोड़ नहीं बल्कि 144 करोड़ रुपये दबाए बैठे हैं। ऐसे बकायेदारों की संख्या एक लाख है। खास बात ये है कि ब्याजमाफी एक मुश्त समाधान योजना बकायेदार किसानों को नहीं रिझा पाई।

loksabha election banner

चल रहा है अभियान

सहकारी समितियों के बड़े बकायेदारों के खिलाफ विशेष अभियान एक मई से शुरू हो चुका है। अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। जिलेभर में एक लाख से ऊपर के बड़े बकायेदा कुल 3112 किसान हैं। इन पर बरसों से करीब 144 करोड़ रुपया बकाया जा चल रहा है। वसूली करने के लिए जिले के सभी सातों ब्लाक में टीमें गठित करके वसूली कराई जा रही है। करोड़ों का बकाया पटने में आसानी हो इसलिए ब्याजमाफी एक मुश्त समाधान योजना भी लागू कर दी गई। बरसों पुराने बकायेदार पर ब्याज 100 फीसद छूट का प्रावधान किया गया,मगर योजना ज्यादा असरकारी साबित नहीं हुई। बार-बार तगादा करने के बाद बैंक को बकाया नहीं मिला तो बीते सप्ताह पहले हीसहकारिता विभाग ने 1000 बकायेदारों को साइटेशन नोटिस जारी कर दिए गए। 134 बड़े बकायेदारों खिलाफ वारंट जारी किए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि कुल बकाए जो 1.80 करोड़ की वसूली हो सकी है जो ऊंट के मुंह में जीरे के समान है।

ये भी जानिए

जिले भर के किसान सहकारी बैंक शाखाओं से हर साल फसल के लिए ऋण लेते हैं, मगर जब ऋण चुकाने की बारी आती है तो सरकार की तरफ इस उम्मीद के साथ टकटकी लगाए बैठे रहते हैं कि शायद किसानों पर चढ़ा कर्जा सरकार माफ कर दे। ऋण माफी की उम्मीद में साल दर साल बीतते गए। अब एक लाख रुपये से ऊपर के बकायेदारों के साथ किसी तरह की रियात करने के मूड में सहकारिता विभाग नहीं दिख रहा है।

सभी सात ब्लाक में सात टीमें बनाकर वसूली कराई जा रही है। बहुत पुराना बकाया चला आ रहा है। किसानों को हर साल उम्मीद रहती है कि उन पर जो बकाया चल रहा है उसे सरकार माफ कर देगी। इस कारण हर साल बकाया चढ़ता जा रहा है।

संतोष कुमार यादव,उपायुक्त सहकारी समितियां, हाथरस।

आंकड़ों में

144 करोड़ रुपये बरसों से चल रहा बकाया

1000 बकायेदारों को जारी किए साइटेशन नोटिस

01 लाख से ऊपर हैं जिले में 3112 बकायेदार

134 बकायेदारों के खिलाफ वारंट किए जारी गए

1.80 करोड़ की वसूली ही कर सकीं टीमें

07 ब्लाक में लगी हैं सात वसूली की टीमें

75 सहकारी समितियां हैं पूरे जनपद में

खास बातें

कर्जदार किसानों को रिझा नहीं पाई ब्याजमाफी एक मुश्त समाधान योजना

जिलेभर में एक लाख से ऊपर के बड़े बकायेदार हैं कुल 3112 किसान

सहकारिता विभाग ने 1000 बकायेदारों को जारी किए साइटेशन नोटिस

144 करोड़ रुपये का बकाया पटाने को लगाई सातों ब्लाकों में टीमें

134 के खिलाफ वारंट किए जारी, 1.80 करोड़ की वसूली हो सकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.