Move to Jagran APP

Aligarh News: योगी के निर्देश के बाद अलीगढ़ में अफसर और अधिक सक्रिय, एक सरकारी अस्‍पताल Dengue Dedicated घोषित

स्वास्थ्य विभाग ने Dengue संक्रमण से निपटने के लिए मजबूत तैयारी की है।मंगलवार को दीनदयाल अस्पताल को डेंगू डेडिकेटेड घोषित कर दिया गया है। इस अस्पताल के 300 मेें से 50 बेड को डेंगू के लिए आरक्षित कर दिया गया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 04:40 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 04:40 PM (IST)
Aligarh News: योगी के निर्देश के बाद अलीगढ़ में अफसर और अधिक सक्रिय, एक सरकारी अस्‍पताल  Dengue Dedicated घोषित
स्वास्थ्य विभाग ने दीनदयाल अस्पताल को डेंगू डेडिकेटेड घोषित कर दिया गया है।

अलीगढ़, संदीप सक्‍सेना। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू संक्रमण से निपटने के लिए मजबूत तैयारी की है। दीनदयाल अस्पताल को डेंगू डेडिकेटेड  Dengue Dedicated घोषित कर दिया गया है। इस अस्पताल के 300 मेें से 50 बेड को डेंगू के लिए आरक्षित कर दिया गया। जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या में और विस्तार किया जाएगा। अगर संक्रमण दर पर जल्द अंकुश नहीं लगता है तो फिर अन्य मरीजों को इस अस्पताल को बंद कर केवल डेंगू डेडिकेटेड के तौर पर ही संचालन किया जाएगा।

loksabha election banner

Deendayal Hospital Dengue Dedicated घोषित

कोरोना काल में 300 बेड के दीनदयाल अस्पताल को कोविड डेडिकेटेड के तौर पर संचालित किया गया था। अब सीएम ने सभी कोविड अस्पतालों को डेंगू के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं । जिले में फिलहाल कोई कोरोना संक्रमित भी नहीं है। ऐसे में अब दीनदयाल अस्पताल को डेंगू डेडिकेटेड घोषित कर दिया गया है। पहले चरण में 50 बेड को डेंगू के लिए आरक्षित किया गया है।

Deendayal Hospital में लगाईं मच्‍छरदानी

सीएमओ डा. नीरज त्यागी ने सीएमएस डा. अनुपम भास्कर के साथ Dengue Dedicated अस्पताल का निरीक्षण किया। अस्पताल में दवाइयां पूरी कर मच्छरदानी भी लगा दी गई हैं। चिकित्सकों की तैनात कर दी गई है। फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, एक्सरे टेक्नीशियन और सफाई कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई है। सीएमएस डा. अनुपम भास्कर ने बताया कि डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से गंभीर हैं। अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के प्रयास किए जा रहे हैं।

13 और मिले Dengue संक्रमित, 332 हुई संख्या

डेंगू संक्रमण की दर कम होने का नाम नहीं ले रही है।मंगलवार को जिले में कुल 13 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें छह शहर व सात देहात क्षेत्र के शामिल हैं। जिले में अब कुल डेंगू संक्रमितों की संख्या 322 हो गई है। जिला मलेरिया अधिकारी डा. राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि डेंगू को लेकर जिले में जनजागरुकता अभियान जारी है। हाट स्पाट क्षेत्रों में विशेष निगरानी की जा रही है। लोगों के स्वास्थ्य की घर-घर जाकर जांच हो रही है। एक दर्जन से अधिक गांव में स्वास्थ्य कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक अधिकतर संक्रमित घर पर ही स्वाथ्य लाभ लेकर ठीक हो रहे हैं।

अस्पतालों में पहुंच रही है भीड़

Dengue के साथ बुखार के मरीजों की भी अस्पतालों में खूब भीड़ पहुंच रही है। मंगलवार को भी मलखान सिंह जिला अस्पताल व पंडित दीनदयाल अस्पताल में बुखार के तीन हजार से अधिक मरीज पहुंचे। चिकित्सकों ने बेहतर इलाज का परामर्श दिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.